Ganga Aarti in Atal Ghat in Kanpur : गंगा की स्वच्छता, अविरलता और निर्मलता के लिए आरती

0


प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, कानपुर


गंगा की स्वच्छता, अविरलता और निर्मलता की कामना करते हुए गंगा बैराज स्थित अटल घाट पर आरती उतारी गई। श्रद्धालुओं ने जीवनदायिनी एवं मोक्षदायिनी मां गंगा के प्रति कृतज्ञता भी जताई। इस दौरान मंत्रोच्चार, पूजन-अर्चन से संपूर्ण घाट गूंजायमान हो गया। आरती एवं भक्ति भजनों में श्रद्धालु झूम उठे।


गंगा आरती का आयोजन शनिवार को वात्सल्य वेलफेयर सोसाइटी एवं राष्ट्रीय स्नातक महासंघ उत्तर प्रदेश की ओर से किया गया। दोनों संस्थाओं ने मिलकर गंगा स्वच्छता अभियान की शृंखला का शुभारंभ करते हुए गंगा बैराज स्थित अटल घाट में मां गंगा की आरती से किया। आरती पंडित ललित नारायण शास्त्री एवं अवधेश शास्त्री की ओर से मंत्रोच्चार के बीच पूजन एवं आरती कराई गई। मां गंगा की आरती की एवं प्रसाद वितरण हुआ। कार्यक्रम का संयोजक संतोष तिवारी ने कहा कि शासन एवं जिला प्रशासन से मां गंगा को स्वच्छ, अविरल एवं निर्मल बनाने के लिए मुहिम चलाई है। उनका कहना है कि आम नागरिकों भी इस पुनीत कार्य में अपनी सहभागिता बढ़ाएं। ताकि समय से पहले इस मां गंगा की स्वच्छता, निर्मलता एवं अविरलता बनाई जा सके।


गंगा तेरा पानी अमृत झर झर बहता जाए...


वीरेंद्र वर्मा जी ने गंगा तेरा पानी अमृत, झर झर बहता जाए... जैसे भजनों से संपूर्ण वातावरण को भक्तिमय बना दिया। गंगा के भजन ने माहौल में भक्ति रस की धारा प्रवाहित कर दी।  श्रद्धालु झूमने लगे। इस दौरान मां गंगा में दीपदान भी किया।


जन चेतना जगाने के लिए पहल


इसे ध्यान में रखते हुए बिठूर की वात्सल्य वेलफेयर सोसाइटी ने निर्णय लिया है कि मां गंगा की आरती के माध्यम से जन चेतना जगाने की पहल की गई है। ताकि आमजन मां गंगा को स्वच्छ बनाने में अपनी भूमिका का निर्वहन कर सकें। आरती कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए की जा रही है। भविष्य में मां गंगा आरती का भव्य आयोजन संस्था द्वारा सभी घाटों पर किया जाएगा।


आरती में यह रहे मौजूद


वात्सल्य वेलफेयर सोसाइटी बिठूर के संयोजक संतोष तिवारी, संजीव त्रिपाठी, अवधेश तिवारी, प्रत्यूष द्विवेदी, सुनील यादव, प्रतीक तिवारी, शीलू पांडेय , राजा भरत अवस्थी, सुरेंद्र कुमार, रूपम गुप्ता, ओपी मिश्र, अरुण कुमार मिश्रा, आदिवरन, अतुल तिवारी, अटल बिहारी पाल, रितेश शुक्ला, निशा द्विवेदी, सुनीता अवस्थी सहित सैकड़ों श्रद्धालु शामिल हुए। 

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top