Good News : PNB में खुलवाएं खाता, 500 रुपये सालाना जमा कर पाएं लाभ

0
प्रारब्ध बिजनेस डेस्क, लखनऊ

आकर्षक ब्याज और कम रिस्क के साथ अगर आप भी अपने पैसों को निवेश करना चाहते हैं तो पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) अपने ग्राहकों  के लिए पीपीएफ खाते (PPF Account) की सुविधा दे रहा है।  इसमें ग्राहकों को टैक्स फ्री रिटर्न की सुविधा भी मिलती है।

PNB दे रहा PPF में खाता खुलवाने का मौका

 अगर आप आकर्षक ब्याज और कम रिस्क के साथ अपने पैसों को निवेश करना चाहते हैं तो पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ग्राहकों को पीपीएफ खाते (PPF Account) की सुविधा दे रहा है। इसके अलावा इसमें ग्राहकों को टैक्स फ्री रिटर्न की भी सुविधा मिलती है। पीपीएफ पर अन्य फंड की तुलना में सबसे ज्यादा ब्याज मिलता है। पंजाब नेशनल बैंक ने ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी है।

PNB ने किया ट्वीट

बैंक ने अपने ट्वीट में लिखा है कि अगर आपको भी भविष्य की चिंता सता रही है तो बिल्कुल भी घबराएं नहीं। आकर्षक ब्याज और टैक्स-फ्री रिटर्न के लिए आप अपना PPF Account खुलवाएं और टेंशन फ्री रहें। इस अकाउंट के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप इस लिंक https://www.pnbindia.in/public-provident-fund.html पर क्लिक कर सकते हैं।

PPF केंद्र सरकार की एक स्कीम है। यही कारण है कि इसमें बेहतर रिटर्न के साथ कम जोखिम की गारंटी भी मिलती है। PPF अकाउंटहोल्डर एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश कर सकता है. साथ ही उन्हें इनकम टैक्स एक्ट (Income Tax Act) के सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट का भी लाभ मिलता है।

कौन खुलवा सकता है खाता

पीपीएफ में आप अपने नाम पर या किसी नाबालिग के अभिभावक के रूप में पीपीएफ अकाउंट खुलवा सकते हैं।

कितना कर सकते हैं निवेश

इस खाते में निवेश की बात करें तो आप मिनिमम 500 रुपए तक जमा कर सकते हैं। इसके अलावा अधिकतम आप 1.5 लाख रुपए तक का सालाना निवेश कर सकते हैं। इसके अलावा मैक्सिमम 12 ट्रांजेक्शन के जरिए निवेश किया जा सकता है। अगर आप 1.5 लाख से ज्यादा का निवेश करेंगे तो आपको एक्सट्रा अमाउंट पर किसी भी तरह का ब्याज नहीं मिलेगा और न ही टैक्स का लाभ मिलेगा।

कितना है मेच्योरिटी पीरियड

मेच्योरिटी पीरियड की बात करें तो इसकी अवधि 15 साल की है, लेकिन आप इसको बढ़वा भी सकते हैं। एक बार आवेदन करने पर आप इसको 5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं।

कितना मिलेगा ब्याज

ब्याज दर की बात की जाए तो वर्तमान में इस पर 7.1 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिल रहा है। हर साल मार्च के महीने में ब्याज का पेमेंट किया जाता है।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top