Fitness Tips : मोटापा से मुक्ति के लिए तत्काल बदलें अपनी यह पांच आदतें

  • Dietitian & fitness expert सुमित श्रीवास्तव से पाएं फिटनेस एवं आकर्षक रहने के टिप्स



प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, लखनऊ


भागदौड़ भरी दिनचर्या और तेजी से बदली जीवनशैली की वजह से अनियंत्रित खानपान से शरीर बेडौल हो रहा है। कम उम्र के जहां आकर्षक दिखने की चाह होती है, लेकिन तेजी से हावी होता मोटापा ग्रहण लगा रहा है। वहीं, ज्यादा खाने की आदत भी आपको मोटापे का शिकार बना रही है। यही मोटापा कई तरह की बीमारियों को जन्म देता है। अगर खान-पान और आदतों पर कंट्रोल नहीं किया तो मोटापा आपके लिए घातक भी हो सकता है। आप बढ़ते हुए मोटापे से परेशान हैं तो सबसे पहले अपनी कुछ आदतों में बदलाव कीजिए। आएं, डाइटीशियन एवं फिटनेस एक्सपर्ट सुमित श्रीवास्तव के टिप्स एवं सुझाव अपना कर अपने को फिट एवं आकर्षक बनाएं।



Dietitian & fitness expert सुमित श्रीवास्तव का कहना है कि मोटापा एक ऐसी बीमारी है जिससे हर कोई परेशान है। मोटापा का सबसे बड़ा कारण बदलती लाइफस्टाइल (Lifestyle) और खानपान (Eating Habbits) है। सुख-सुविधाओं ने हमें आलसी बना दिया है जो धीरे-धीरे मोटापे में तब्दील होने लगता है। हम ऐसी डाइट का सेवन करते हैं जिससे सिर्फ पेट भरता है। ऐसे भोजन से शरीर (Body)को पर्याप्त पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं और पोषक तत्वों की कमी होने लगती है। वसा की मात्रा शरीर में दिनोंदिन बढ़ती जाती है। यही मोटापा कई बीमारियों को जन्म देता है। अगर खान-पान और आदतों पर कंट्रोल नहीं किया तो यह मोटापा आगे चलकर आपके लिए घातक हो सकता है। आप अगर बढ़ते मोटापे से परेशान हैं तो सबसे पहले आदतों में बदलाव कीजिए तभी मोटापा कंट्रोल हो सकेगा।


डाइट में मीठे का कम करें सेवन



हमारी डाइट में हर दूसरी चीज़ में मीठा रहता है। चाय, कॉफी, बिस्कुट और मिठाई का सेवन हम उठते-बैठते करते हैं। यही शुगर शरीर में इक्ट्ठी होकर चर्बी का रूप लेने लगती है, जो मोटापा बढ़ाने के लिए प्रमुख रूप से जिम्मेदार है। कोशिश करें कि जब भी कुछ मीठा खरीदें तो सबसे पहले लेबल पर उसके शुगर कंटेंट के बारे में जरूर पढ़ें।


खाने के बाद स्वीट डिश से मोटापा



हम भारतीय लोग अक्सर खाना खाने के बाद मीठा करने के शौकीन होते हैं। खाने के बाद स्वीट डिश आपको और भी ज्यादा मोटा बनाती है। आपकी यह आदत जाने-अंजाने मोटापा के उपहार दे रही है। इसलिए अगर यह आदत आपकी है तो तत्काल बदल डालें। स्वीट डिश में कई गुना शुगर होती है, जिसको रात में खाने से मोटापा तेजी से बढ़ता है।


हर वक्त मुंह चलाने से मोटापा



अक्सर लोगों को मुंह चलाने की आदत होती हैं। पेट भरा होने के बाद भी कुछ लोग कुछ ना कुछ खाते रहते हैं। कभी स्नैक्स तो कभी मीठा खाने की आदत आपको मोटापे का शिकार बनाती है। पैकेट बंद स्नैक्स में काफी मात्रा में सोडियम, कार्बोहाइड्रेट् और शुगर होती है जो आपका पेट कभी कम नहीं होने देगी। अगर आपको स्‍नैक खाना ज्यादा पसंद है तो आप फाइबर या प्रोटीन से भरे घर के बने स्नैक्स का सेवन करें।


रोज शराब पीने की आदत



कुछ लोगों को रोज शराब पीने की आदत होती है। डिनर के साथ जो लोग शराब पीते हैं तो उनके पेट में वसा जमा होने लगती है। जो लोग मोटापा कम करना चाहते हैं तो आप अपनी इस आदत को तत्काल बदल लें।


एक्सरसाइज नहीं करना



फिजिकल वर्क बॉडी को फिट रखने के लिए जरूरी है। लगातार वॉक और एक्सरसाइज करके ही आप बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकते हैं। बॉडी फैट को घटाने के लिए वर्कआउट करना बेहद जरूरी है। इससे आपका वेट अपने आप कम होगा। 

Post a Comment

0 Comments