Blast In Delhi Outside Israel Embassy : इजरायली राजदूत बोले- हफ्तों से थी हमले की आशंका

0


प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो/एजेंसी, नई दिल्ली


इजरायली दूतावास के बाहर शुक्रवार शाम को बम धमाके पर राजदूत रॉन मल्का ने कहा कि हमारे पास इसके पर्याप्त कारण हैं कि यह आतंकी हमला है। इसे लेकर हमें कोई आश्चर्य भी नहीं है, पिछले कई हफ्तों से इस करतूत की आशंका थी। इस बीच, यह जानकारी सामने आई है कि टैक्सी सवार दो दहशतगर्दों ने घटना से चंद मिनट पहले दूतावास के पास बंगले के सामने फुटपाथ की झाडि़यों में गुलाबी रंग के दुपट्टे में लपेटकर बम रखा था। (Blast In Delhi Outside Israel Embassy)


हर एंगल से घटना की जांच


राजदूत ने साक्षात्कार में कहा कि इस घटना की हर एंगल पर जांच की जाएगी। वर्ष 2012 में इजरायली राजनयिकों पर हुए हमले से इस घटना का तो कोई संबंध नहीं इसकी भी जांच होगी। इस हमले की जांच में इजरायली प्रशासन और दूतावास भारतीय जांच एजेंसियों को पूरा सहयोग कर रहा है। (Blast In Delhi Outside Israel Embassy)


संबंधों को बेपटरी करने की मंशा तो नहीं


इस हमले के पीछे इजरायल के अरब देशों से संबंध सुधार प्रक्रिया को बेपटरी करने की तो मंशा नहीं है। उन्होंने कहा कि इस तरह की हरकतों से पश्चिम एशिया में अशांति पैदा करने की मंशा रखने वाले न तो हमें रोक सकते हैं और न ही हमें डरा सकते हैं। शांति स्थापित करने के हमारे प्रयास बिना किसी व्यवधान के चलते रहेंगे। (Blast In Delhi Outside Israel Embassy)


भारतीय एजेंसियां करेंगी जांच


उनका कहना है कि इस धमाके की जांच में इजरायली एजेंसियां भी शामिल होंगी। उनका कहना है कि हम हर तरह से सहयोग करने के लिए तैयार हैं। यह हमला भारत की भूमि पर हुआ है इसलिए मुख्य जांच भारतीय एजेंसियां ही करेंगी। मौके पर मिले नोट में ईरान की ओर इशारा होने की बात पर राजदूत ने कहा कि चूंकि अभी जांच चल रही है इसलिए अभी मेरा कुछ कहना उचित नहीं है।


गुनहगारों को ढ़ूंढ निकालेंगे


राजदूत रॉन मल्का ने कहा कि अभी सभी सुबूतों को एक-एक कर जमा कर रहे हैं। इस पहेली को सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं। अंतत: हम पता लगा लेंगे कि इस हरकत के पीछे किसका हाथ है। (Blast In Delhi Outside Israel Embassy)


आंतकी घटना माना


जैश-उल-हिंद नाम के संगठन ने इंटरनेट मीडिया के जरिये धमाके की जिम्मेदारी ली है। इस बारे में पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि हमारा पूरा यकीन है कि यह एक आंतकी घटना है। हमला ऐसे दिन हुआ जब हम भारत के साथ अपने पूर्ण राजनयिक संबंधों के 29 साल पूरे होने पर खुशी मना रहे थे। हमला कहीं जानबूझ कर इस दिन किया गया, इसकी जांच कराएंगे। (Blast In Delhi Outside Israel Embassy)


सीसीटीवी फुटेज में दो युवकों की तस्वीरें कैद


राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड यानी एनएसजी की टीम ने भी घटनास्थल का मुआयना किया। सेल और क्राइम ब्रांच की टीमें धमाके वाली जगह के आसपास के बंगलों के अलावा कनाडा, ब्राजील और इजरायल के दूतावासों के आसपास की फुटेज खंगाल रही हैं। इस दौरान कुछ सीसीटीवी फुटेज में टैक्सी सवार दो युवकों की तस्वीरें कैद मिली हैं। घटना से कुछ देर पहले दोनों वहां आए थे। इनमें से एक ने टैक्सी से उतर कर झाड़ियों में गुलाबी रंग के दुपट्टे में बम रखा था। (Blast In Delhi Outside Israel Embassy)


आइबी व स्पेशल सेल भी छानबीन में जुटीं


गृह मंत्रालय के दबाव को देखते हुए आइबी व स्पेशल सेल की तीनों यूनिटों ने जांच तेज कर दी है। सूत्रों के मुताबिक इजरायली खुफिया एजेंसी मोसाद से भी भारतीय जांच एजेंसियां मदद ले रही हैं। पुलिस ने शनिवार को एप आधारित छह टैक्सी कंपनियों को पत्र लिखकर जानकारी मुहैया कराने को कहा है। शुक्रवार को किन-किन टैक्सियों की बुकिंग नई दिल्ली में दूतावास के आसपास जाने के लिए हुई थी। (Blast In Delhi Outside Israel Embassy)


45 हजार मोबाइल नंबरों की हो रही जांच


पुलिस मोबाइल नंबरों के जरिये दहशतगर्दों की पहचान में जुटी है। इसके लिए विभिन्न टेलीकाम कंपनियों के 45000 मोबाइल नंबरों का डंप डाटा पुलिस ने उठाया है। दिल्ली पुलिस को मिली चिट्ठी से धमाके के तार ईरान से भी जुड़े होने की आशंका जताई जा रही है। ऐसे में पुलिस ने विदेशी क्षेत्रीय पंजीकरण कार्यालय से हाल के दिनों में ईरान से भारत आए लोगों की जानकारी मांगी है। (Blast In Delhi Outside Israel Embassy)


लिफाफे में मिला अंग्रेजी में लिखा नोट


शुक्रवार को अति सुरक्षा वाले लुटियंस जोन में स्थित इजरायली दूतावास के निकट एक कम तीव्रता वाले बम (आइईडी) धमाका हुआ था। धमाका दूतावास की इमारत से 150 मीटर दूर हुआ, जिससे कई गाडि़यों के शीशे चकनाचूर हो गए थे। इजरायली राजदूत के नाम पर एक लिफाफे में अंग्रेजी में लिखा नोट मिला जिसमें धमाके के पीछे ईरान का हाथ होने का इशारा किया गया। (Blast In Delhi Outside Israel Embassy)

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top