Covid-19 : बेटियों ने दिया कोरोना से बचाव के गुरूमंत्र

  • जागरूक कानपुर अभियान के तहत हुई पोस्टर प्रतियोगिता
  • नौसीम और उमरा रहीं अव्वल, विजेताओं को मिला पुरस्कृत

प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, कानपुर


किशोर उम्र की बेटियां भी समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी समझ रहीं हैं। इसलिए बुधवार को पेंसिल, रंग और ब्रश से इन बेटियों ने रंग-बिरंगे पोस्टर पर कोरोना वायरस की गंभीरता से आमजन को अगाह करते हुए संदेश उकेर दिए। इन पोस्टरों के माध्यम से बेटियों ने कोरोना से बचाव का गुरूमंत्र भी दिया। मौका थ परेड चौराहा स्थित पीपीएन गर्ल्स इंटर कॉलेज की छात्रओं के बीच आयोजित पोस्टर प्रतियोगिता का।


कोरोना वायरस का संक्रमण रोक लगाने के लिए जिला प्रशासन के जागरूक कानपुर अभियान के तहत सेंटर फार एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफार) द्वारा इसका आयोजन किया गया। पोस्टरों के माध्यम से मास्क लगाने, शारीरिक दूरी बनाए रखने और बार-बार हाथ धुलने का संदेश दिया।


छात्राओं ने तुलसी, गिलोय, अश्वगंधा, आंवला, अदरक, हल्दी, काली मिर्च, दालचीनी के पौधे और उनमें पाए जाने वाले तत्वों को की महत्ता भी समझाने का प्रयास किया। इन औषधीय पौधों का प्रयोग कर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने की जानकारी भी दी।



जूनियर वर्ग की प्रतियोगिता में कक्षा 9 और 10 की 80 छात्राएं और सीनियर वर्ग की प्रतियोगिता में कक्षा 11 और 12वीं की 100 छात्राएं शामिल हुईं। दोनों वर्गाें की प्रतियोगिताओं के निर्णायक मंडल में कॉलेज की प्रधानाचार्या पूनम यादव और उप प्रधानाचार्या गीता शुक्ला थीं। प्रतियोगिता के विजयी प्रतिभागियों को प्रोत्साहित करते हुए कोविड सुरक्षा किट प्रदान की गई।


कॉलेज की प्राचार्या पूनम यादव ने कहा कि कोरोना को लेकर कोई वैक्सीन नहीं आई है। फिलहाल सावधानी और जागरूकता ही बचाव है। संक्रमण से बचने को जागरूकता ही हथियार है। छात्राओं ने आकर्षक पोस्टरों के माध्यम से जागरूकता की सराहनीय पहल की है। इस मौके पर शिक्षिका सुनीता गौतम, जसमीत कौर, नीरजा मिश्रा, हसरत जहां, प्रीती सिंह, आराधना, पूजा कुशवाहा, पलक, सुमिता तिवारी मौजूद रहीं।


यह रहे विजेता


जूनियर वर्ग में कविता लेखन में फरिया नौसीम और पोस्टर प्रतियोगिता में उमरा फातिमा अव्वल रहीं। मारिया मोहमदी व सफिया नाज़ को कविता लेखन में और मिस्बाह व अरीबा फातिमा को क्रमश: दूसरा व तीसरे स्थान मिला। इसी तरह सीनियर वर्ग की पोस्टर प्रतियोगिता में 11वीं की उमराद और 12वीं की एकरा वासी अव्वल रहीं। नौरिन फातिमा और सूमैरा को द्वतीय, हमैरा मेहताब और गौसिया रसीद को तृतीय स्थान मिला। 

Post a Comment

0 Comments