Latest News:भदोही की पहचान कालीन उद्योग को बनाएं समृद्ध : योगी आदित्यनाथ

0

 - 6000 करोड़ रुपये की 'हर घर नल योजना' विंध्य क्षेत्र के लिए स्वीकृत

- सोनभद्र को हवाई अड्डे की सौगात, क्षेत्र के विकास को मिलेगी गति

- पर्यटन के लिए विंध्याचल धाम के विकास को बनाएं विस्तृत कार्ययोजना


file photo
प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, लखनऊ

Latest News-मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि मीरजापुर मंडल में पर्यटन आधारित विकास और रोजगार सृजन की असीम संभावनाएं हैं। आजादी के बाद से यह क्षेत्र उपेक्षित रहा, किंतु अब यहां विकास का सूर्योदय हो रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि 6000 करोड़ रुपये की 'हर घर नल योजना' विंध्य क्षेत्र के लिए स्वीकार की गई है। दो साल में विंध्य क्षेत्र के हर घर में शुद्ध पानी पहुंचेगा। वह बुधवार शाम को सरकारी आवास पर वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मीरजापुर मंडल के विकास कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। 

मुख्यमंत्री ने अष्टभुजा और कालीखोह में पीपीपी मॉडल पर रोप-वे निर्माण कार्य पूर्ण होने पर प्रसन्नता जताई। श्रद्धालुओं की सुविधा के दृष्टिगत सड़क, बिजली और पेयजल की सुव्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि माँ विंध्यवासिनी धाम को केंद्र में रखकर पर्यटन विकास की विभिन्न योजनाएं चल रही हैं, इन्हें आवश्यकतानुसार विस्तार दिया जाए।

 

जनप्रतिनिधियों की डिजिटल सहभागिता वाली बैठक में योगी ने कहा कि सोनभद्र आकांक्षात्मक जिला है, यहां विभिन्न क्षेत्रों में विशेष प्रयास किए जा रहे हैं, इसे और तत्परता से किया जाए। उन्होंने कहा कि सोनभद्र में हवाई पट्टी को विस्तार देकर हवाई अड्डे का रूप दिया जाएगा। यह हवाई अड्डा सोनभद्र के विकास को नवीन आयाम प्रदान करेगा।


मुख्यमंत्री ने जनपद भदोही के प्रसिद्ध कालीन उद्योग की ब्रांडिंग की चर्चा करते हुए अब तक के कार्यों की जानकारी भी ली। अपर मुख्य सचिव, एमएसएमई ने बताया कि भदोही में एक अंतरराष्ट्रीय कांफ्रेंस प्रस्तावित है। इंटरनेशनल ब्रान्डिंग के लिहाज से यह अहम होगा। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार कालीन उद्योग की समृद्धि के लिए हर आवश्यक कदम उठाने को तैयार है। यह उद्योग भदोही की पहचान है, इसे समृद्धि की आधरशिला बनानी होगी। भदोही जिले में प्रस्तावित वेटनरी कॉलेज की प्रगति रिपोर्ट प्राप्त करते हुए पशुपालन विभाग को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए। 


शीघ्र पूर्ण हो इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेज निर्माण कार्य:

 मुख्यमंत्री ने मंडलायुक्त मीरजापुर एवं जनपद भदोही, सोनभद्र व मीरजापुर के जिलाधिकारियों से विकास कार्यों के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी ली। आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। मंडलायुक्त मीरजापुर ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया। कहा, मंडल में 50 करोड़ रुपये से अधिक लागत की 08 परियोजनाएं चल रहीं हैं। मंडलायुक्त ने निर्माणाधीन राजकीय मेडिकल कॉलेज, मीरजापुर के रेजिडेंट हॉस्टल के निर्माण हेतु पूर्व से स्थापित भवनों के ध्वस्तीकरण की अनुमति के लंबित होने की बात कही, जिस पर मुख्यमंत्री जी ने लोक निर्माण विभाग और चिकित्सा शिक्षा विभाग को यथाशीघ्र आवश्यक औपचारिकताएँ पूर्ण करने का निर्देश दिया। 

सांसद अनुप्रिया पटेल ने रखी गंगा नदी पर नवीन पुल की मांग

सांसद अनुप्रिया पटेल ने मीरजापुर में एक बाईपास रोड और गंगा नदी पर शास्त्री पुल के समकक्ष एक नवीन पुल निर्माण की मांग रखी। मुख्यमंत्री ने संबंधित विभागों को यथाशीघ्र कार्यवाही के लिए निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने अनुप्रिया पटेल के स्वास्थ्य की कुशल-क्षेम भी पूछी। सोनभद्र से विधायक भूपेश चौबे ने आकाशीय बिजली से हो रहीं दुर्घटनाओं से बचाव के प्रयास करने तथा पांडु नदी के जीर्णोद्धार की मांग रखी। विधायक दुद्धी हरिराम चेरो जी ने आदिवासी/वनवासी जनों के हित संरक्षण के लिए तत्परता से कार्य किए जाने की आवश्यकता जताई।Latest News

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top