Khas Khabar:उत्तर प्रदेश-कल होगी 206 केंद्रों राज प्रवेश परीक्षा

file photo
प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) की ओर से आयोजित, उत्तर प्रदेश में इंजीनियरिंग मैनेजमेंट व फार्मेसी संस्थानों में प्रवेश के लिए राज्य प्रवेश परीक्षा (एस ईई) 20 सितंबर को होगी। इस परीक्षा के लिए पूरे देश में 206 केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा तीन पारियों में  सुबह 9:00 से 11:00, दोपहर 12:00 से 3:00 और शाम 3:45 से 6:15 बजे तक होगी।
 इस परीक्षा की निगरानी आर्टिफिशियल इन्टैलिजैंस टूल चैट बॉट से की जाएगी ।इस तकनीक को पहली बार इस्तेमाल किया जा रहा है ।
विद्यार्थियों को एक घंटा पहले परीक्षा केंद्रों पर पहुंचना होगा ।एस ईई के उप समन्वयक  अभिषेक नागर ने बताया इसका समन्वयन  विश्वविद्यालय स्थित वार रूम से होगा सभी 206 परीक्षा केंद्रों की सूचना चैटबाट पर नोडल अधिकारियों को उपलब्ध होगी।

 उप समन्वयक अधिकारी ने यह भी बताया सभी नोडल ऑफिसर परीक्षा केंद्रों की सूचना अटेंडेंस ,चैटबॉट से वार रूम को देंगे। नोडल अफसरों को सभी सूचनाएं चैट बाट से ही उपलब्ध कराई जा रही है।

 नोडल आफिसर चैट बाट पर ही परीक्षार्थियों की हाजिरी और ओएमआर की पैकिंग से लेकर डिस्पैच तक की सभी जानकारी देंगे। चैटबॉट से सेंटर की हर अपडेट जानकारी सेंट्रल कंट्रोल रूम को मिल रही है।
 
प्रदेश में 187 केंद्रों पर एवं अन्य राज्यों के 19 केंद्रों में होगी परीक्षा 

एसईई समन्वयक  ने बताया की प्रवेश परीक्षा के लिए प्रदेश के 187 केंद्र और प्रदेश के बाहर दिल्ली, चंडीगढ़,देहरादून ,पटना ,मुंबई ,भोपाल जयपुर ,रांची, रुड़की व कोलकाता में 19 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

सभी परीक्षा केंद्रों पर सैनिटाइजेशन एवं सोशल डिस्टेंसिंग की व्यवस्था की गई है। हर पारी के बाद रूम सेनीटाइज किया जाएगा।

  नियम

-सैनिटाइजर व पानी की बोतल साथ लाएं 
-परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थियों और कर्मचारियों को थर्मल स्क्रीनिंग के बाद     प्रवेश दिया जाएगा।
- विद्यार्थियों को मास्क लगाकर आना है।
- सैनिटाइजर और पानी की पारदर्शी बोतल साथ लाने को कहा गया है।
- अभ्यर्थी दस्ताने भी पहन सकते हैं।
- कर्मचारियों को भी मास्क व दस्ताने पहनना अनिवार्य किया गया है। 

परीक्षा केंद्रों पर आइसोलेशन रूम भी बनाए गए हैं। थर्मल स्कैनिंग में जिन अभ्यर्थियों का शारीरिक तापमान 99.4 से अधिक होगा, उनको आइसोलेशन रूम में परीक्षा देनी होगी। 


Post a Comment

0 Comments