Breaking News:अनलॉक 4 (Unlock 4): सात सितंबर से फिर से ट्रैक पर दौड़ेगी मेट्रो, जानें यह मिलेंगी छूट

0



प्रारब्ध न्यूज डेस्क

केंद्र सरकार ने अनलॉक 4 (Unlock 4)के लिए शनिवार को दिशानिर्देश जारी कर दिए(Khas Khabar)। 


सात सितंबर से दिल्ली समेत सभी राज्यों में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मेट्रो ट्रेन फिर से ट्रैक पर दौड़ाने की तैयारी है।


गृह मंत्रालय के मुताबिक, सात सितंबर से मेट्रो सेवाएं चरणबद्ध तरीके से शुरू की जाएंगी। 


आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय एवं रेल मंत्रालय द्वारा केंद्रीय गृह मंत्रालय के साथ सलाह-मशविरा के बाद मेट्रो रेल को सात सितंबर से क्रमबद्ध तरीके से चलाने की अनुमति प्रदान करेगा।


शनिवार को जारी दिशानिर्देश 30 सितंबर तक लागू रहेंगे। 


गृह सचिव ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखा पत्र

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर कहा है कि अनलॉक 4 के दिशानिर्देशों का पलान कड़ाई से होना चाहिए।


100 व्यक्तियों को शामिल होने की अनुमति


सामाजिक, अकादमिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक, राजनीतिक कार्यों और अन्य सभाओं में 21 सितंबर से 100 व्यक्तियों को शामिल होने की अनुमति दी जाएगी।


 इस तरह के सीमित समारोहों में अनिवार्य रूप से फेस मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग, थर्मल स्कैनिंग और हाथ धोने के लिए सैनिटाइजर की व्यवस्था करनी होगी(Important News)



स्कूल, कॉलेज, शैक्षिक-कोचिंग संस्थान 30 सितंबर तक बंद


21 सितंबर 2020 से ओपन एयर थिएटरों को खोलने की अनुमति होगी। राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ व्यापक विचार-विमर्श के बाद, यह निर्णय लिया गया है कि स्कूल, कॉलेज, शैक्षिक और कोचिंग संस्थान छात्रों के लिए 30 सितंबर 2020 तक नियमित कक्षा गतिविधि के लिए बंद रहेंगे।


कंटेनमेंट जोन के बाहर शिक्षकों से सलाह लेने के लिए 9वीं से 12वीं तक के छात्र स्वैच्छिक तौर पर स्कूल जा सकेंगे। सिनेमा हॉल, स्वीमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थियेटर (ओपन एयर थियेटर को छोड़कर) और इस तरह की जगहों पर गतिविधियां प्रतिबंधित रहेंगी।



अंतरराज्यीय और राज्यों के भीतर आवागमन पर रोक नहीं


राज्य/केन्द्र शासित प्रदेश की सरकारें केंद्र सरकार के परामर्श के बिना कंटेनमेंट जोन को छोड़कर किसी भी स्थानीय स्तर पर लॉकडाउन नहीं लगाएंगी। 


अंतरराज्यीय और राज्यों के भीतर आवागमन को कोई रोक नहीं होगी। दिशा-निर्देशों में साफ तौर पर कहा गया है कि व्यक्तियों या सामान के अंतरराज्यीय और राज्यों के भीतर आवागमन पर कोई प्रतिबंध नहीं होना चाहिए।


आरोग्य सेतु एप का इस्तेमाल


65 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों और 10 वर्ष से कम आयु के बच्चों और गर्भवती महिलाओं को घर पर ही रहने रहने की अपील  की गई(Important News)। वहीं, आरोग्य सेतु एप का इस्तेमाल करने के लिए कहा गया है।  इसके अलावा सोशल डिस्टेंसिंग, फेस मास्क को अनिवार्य बताया गया है। वहीं, सार्वजनिक जगहों पर थूकने को नहीं कहा गया है।


 अगर कोई ऐसा करते हुए पकड़ा जाता है तो उसे फाइन देना पड़ेगा। इसके अलावा गाइडलाइन में वर्क फ्रॉम होम को ज्यादा तरजीह दी गई है। 


मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जताई खुशी


दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मेट्रो सेवाएं शुरू करने के केंद्र सरकार के फैसले पर खुशी जताई है। अनलॉक-4 के दिशानिर्देशों के मुताबिक सात सितंबर से चरणबद्ध तरीके से देशभर में मेट्रो सेवाएं शुरू करने की अनुमति दी गई है।


22 मार्च से बंद है दिल्ली मेट्रो


(Important News)22 मार्च से ही दिल्ली मेट्रो सेवाएं ठप हैं। इससे दिल्ली मेट्रो रेल निगम को रोजाना का नुकसान हो रहा है। वहीं, दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लोग भी परेशान हैं। सात सिंतंबर से मेट्रो सेवा शुरू होने से लोगों को आवाजाही में ज्यादा दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।


Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top