प्रदेश में इलेक्ट्रिक व्हीकल प्लांट लगाने की तैयारी

0

  • दक्षिण कोरिया के एडिसन मोटर्स के प्रबंध निदेशक वाईके ली के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल मिला

दक्षिण कोरिया के एडिसन मोटर्स के प्रबंध निदेशक वाईके ली के नेतृत्व में आए प्रतिनिधिमंडल से बातचीत करते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ। 

प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, लखनऊ

प्रदेश की सड़कों पर जल्द ही इलेक्ट्रिकल वाहन दौड़ेंगे। उसके बाद बार-बार वाहनों में पेट्रोल और डीजल डलवाने के झंझट से छुटकारा मिल जाएगा। बस अपने वाहन की बैट्री जार्च कीजिए और फर्राटा भरिए। इसको लेकर सोमवार को इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली दक्षिण कोरिया की एडिसन मोटर्स के प्रबंध निदेशक वाईके ली के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से उनके 5 कालीदास मार्ग स्थित आवास पर मुलाकात की।

उन्हें प्रदेश में इलेक्ट्रिक व्हीकल प्लांट लगाने की इच्छा जताई। मुख्यमंत्री ने प्रतिनिधिमंडल को से कहा कि राज्य में निवेशकों को हर सम्भव सहायता प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने निवेशकों की सुविधा के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल पालिसी को पुनरीक्षित करके और अधिक आकर्षक बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि उपभोक्ता की दृष्टि से देश में उत्तर प्रदेश सर्वाधिक जनसंख्या वाला राज्य है। यहां सबसे अधिक एक्सप्रेस-वे और हाइवे हैं। निवेशकों के लिए निवेश मित्र पोर्टल भी चलाया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यूपी का दक्षिण कोरिया के साथ बहुत पुराना संबंध है। उसे और आगे बढ़ाने के प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश और दक्षिण कोरिया के बीच व्यापारिक गतिविधियों के आदान-प्रदान से संबंध और प्रगाढ़ होंगे। प्रदेश में औद्योगीकीकरण को बढ़ावा मिलेगा। इस मौके पर अपर मुख्य सचिव, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम डॉ. नवनीत सहगल, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त आलोक टण्डन एवं स्थानीय निवेशकर्ता विवेक लधानी मौजूद थे।


ऐसे कोरियन कंपनी करेगी निवेश


ली ने मुख्यमंत्री को कम्पनी के इतिहास के बारे में विस्तार से बताया। एडिसन मोटर्स द्वारा प्रथम चरण में 500 से 700 करोड़, द्वितीय चरण में 1000-1500 करोड तथा तृतीय चरण में 2000-3000 करोड़ का निवेश किया जाएगा। इसी तरह प्रथम चरण में 2000, द्वितीय चरण में 3000 तथा तृतीय चरण के निवेश से 5000 लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।


90 फीसद कल-पुर्जेज यूपी में बनेंगे


श्री ली ने बताया कि एडिसन मोटर्स द्वारा 90 फीसद से अधिक कलपुर्जे उत्तर प्रदेश में बनाए जाएंगे। इससे यहां की सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम इकाइयों को भी लाभ होगा। उन्होंने बताया कि प्लांट लगाने के लिए लखनऊ के आस-पास तथा यमुना एक्प्रेस-वे के निकट भूमि के चयन की कार्यवाही की जा रही है। मुख्यमंत्री को धन्यवाद देते हुए कहा कि उनके द्वारा दिए गए आश्वासन से वे पूरी तरह संतुष्ट हैं। उनकी कंपनी उत्तर प्रदेश में ही निवेश करेगी।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top