Agriculture: कृषि नवाचारों को गति देने के पीएमएफबीवाई ने पूरे किए आठ साल

0


प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, नई दिल्ली


प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना यानी पीएमएफबीवाई ने आठ साल बेमिसाल के साथ अपनी वर्षगांठ मनाई। तकनीकी नवाचार और बढ़े हुए फसल बीमा कवरेज के माध्यम से देश के कृषि परिदृश्य को बदलने में सफलता का जश्न मनाया। किसान नामांकन के मामले में दुनिया की सबसे बड़ी फसल बीमा योजना और बीमा प्रीमियम के तीसरी सबसे बड़ी योजना के रूप में पीएमएफबीवाई देश के कृषक समुदाय के समर्थन का एक प्रमुख केंद्र बिंदु है, जिसे 22 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू है। जरूरतों को पूरा करने के लिए विकसित हो रहा है।




पीएमएफबीवाई की आठ वर्षों की यात्रा महत्वपूर्ण तकनीकी प्रगति से चिह्नित है, जैसे कि YES-Tech (तकनीक पर आधारित यथा (Yield) आकलन है, जिसने डेटा-संचालित सटीकता के साथ फसल हानि मूल्यांकन में क्रांति ल है, वर्तमान में दस राज्यों में लागू है। योजना ने मौसम डेटा विश्लेषण को बढ़ाने के लिए विंड्स (वेदर इंफॉर्मेशन नेटवर्क एंड डेटा सिस्टम) भी पेश किया है, जिसमें 1.60 लाख से अधिक स्वचालित मौसम स्टेशन और रेन गेज शामिल हैं, जो बुनियादी ढांचे में पांच गुना वृद्धि है। 


एंड्राइड के लिए एआइडी ऐप पहले से ही किसानों के निर्बाध, कागज रहित और कैशलेस नामांकन की सुविधा प्रदान करता है, जो पीएमएफबीवाई की पहुंच के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है, यह योजना फसल सत्यापन और क्षति मूल्यांकन के लिए तस्वीरों का उपयोग करने की दिशा में भी काम कर रही है, जो कि सी-रोपिक (फसल रोपण और सूचना प्रणाली), वास्तविक समय में फसल निगरानी के लिए नई पहल है।

पीएमएफबीवाई नामांकन बढ़ाने के माध्यम से किसानों को सशक्त बनाने में अपनी उपलब्धियों का जश्न मनाता है, जो वर्ष 2023-24 में 3.75 - 4.0 करोड़ रुपये तक पहुंचने का अनुमान है, और वर्ष 2016 से अब तक एकत्र किए गए किसान प्रीमियम के पांच गुना, 1.53 लाख करोड़ रुपये मूल्य के दावों का भुगतान करता है। योजना का प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने से न केवल परिचालन क्षमता में सुधार हुआ, बल्कि किसानों के बीच सुरक्षा और भरोसे की भावना भी पैदा हुई है।


पीएमएफबीवाई नौवें वर्ष में प्रवेश कर रही है, यह व्यापक कवरेज के लिए सरथी पोर्टल और किसानों तक पहुंच और बढ़ाने के लिए एआइडी ऐप जैसी पहलों के साथ, कृषि बीमा के क्षितिज को विस्तारित करने के लिए समर्पित है।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top