महाशिवरात्रि पर बाबा विश्वनाथ के लगातार 44 घंटे भक्तकरेंगे दर्शन

0
बाबा के दरबार में सात लाख से अधिक भक्त लगा सकते हाजिरी

प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, वाराणसी

हिंदू धर्म में महाशिवरात्रि का खासा महात्म्य है। महाशिवरात्रि के दिन देवाधिदेव महादेव की पूजा के साथ भक्त गण व्रत भी रखते हैं। इस दिन की पूजा अर्चना महादेव और मां पार्वती को समर्पित होती है। महाशिवरात्रि के दिन महादेव के भक्तों के लिए बाबा विश्वनाथ के दरबार में भी विशेष तैयारी चल रही है। महाशिवरात्रि पर बाबा विश्वनाथ अपने भक्तों के लिए पूरी रात जागेंगे और लगातार 44 घंटे तक महाशिवरात्रि पर भक्तों को दर्शन देंगे। मंदिर प्रबंधन का दावा है कि इस दिन सात लाख से अधिक शिवभक्त बाबा विश्वनाथ के दरबार में हाजिरी लगाने आएंगे।

आठ मार्च की भोर में मंगला आरती के बाद बाबा विश्वनाथ का कपाट खुल जाएगा, जो नौ मार्च को शयन आरती के बाद बंद होगा। इसके अलावा इस दिन भक्तों के सहूलियत के लिए और भी कई इंतजाम मंदिर प्रशासन की ओर से किए गए हैं।

काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी विश्व भूषण मिश्रा ने बताया कि उस दिन बाबा विश्वनाथ सिर्फ भक्तों को झांकी दर्शन ही देंगे। महाशिवरात्रि पर भीड़ के मद्देनजर सुगम दर्शन के टिकट की व्यवस्था भी पूरी तरीके से बंद रहेगी। श्रद्धालु आम भक्त के तरह ही लाइन में खड़े होकर बाबा का दर्शन और अभिषेक कर पाएंगे। इसके साथ ही भक्तों के सहूलियत के लिए मंदिर में पीने के पानी की व्यवस्था भी होगी।

उन्होंने बताया कि इतना ही नहीं यहां आने वाले श्रद्धालुओं पर पुष्प वर्षा भी की जाएगी।मंदिर प्रशासन के लोग भक्तों का स्वागत पुष्प वर्षा से करेंगे। इसके अलावा इमरजेंसी के लिए मेडिकल सुविधाएं और डाक्टर की टीम भी वहां मौजूद रहेगी। अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार महाशिवरात्रि पर सात लाख भक्त बाबा दरबार में हाजिरी लगा सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top