Prarabdh Astro : आएं जानें कैसा रहेगा बुधवार का दिन

0

आज का राशिफल


दिनांक :15 फरवरी 2023, दिन : बुधवार 

   

मेष (Arie) 

नाम अक्षर (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)

Eng calander month-March/April 


पॉजिटिव- इस समय परिस्थिति बहुत ही अनुकूल बनी हुई है। आपको अपनी मेहनत के बेहतरीन परिणाम मिलने वाले हैं। मीडिया मार्केटिंग, ऑनलाइन आदि जैसी गतिविधियों पर थोड़ा ध्यान रखें। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है।

नेगेटिव- अपने ऊपर भरोसा रखें, दूसरों की बातों में आकर नुकसान ही होगा। वाद-विवाद की स्थिति से दूर रहें। वरना संबंध खराब हो सकते हैं। किसी भी तरह के लेनदेन करने के लिए अभी समय पक्ष में नहीं है। विद्यार्थी अपनी पढ़ाई पर अधिक ध्यान दें।

व्यवसाय- बिजनेस में बड़ा ऑर्डर मिलने की संभावना है। आपको अपनी काबिलियत दिखाने का भी मौका मिलेगा। नौकरीपेशा लोग काम पर ज्यादा ध्यान दें। फाइल वर्क में गलती होने की आशंका है।

वैवाहिक संबंधों में मधुरता रहेगी तथा घर में भी खुशनुमा माहौल बना रहेगा। युवाओं की दोस्ती में प्रगाढ़ता आएगी।

स्वास्थ्य- व्यवस्थित दिनचर्या और खान-पान रखना जरूरी है। वरना कमजोरी व थकान जैसी स्थिति महसूस होगी।

भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 8


वृष (Taurus)

नाम अक्षर (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)

Eng calander month-April/May


पॉजिटिव-  कोई शुभ समाचार मिलेगा तथा खास काम बन जाने से मनोबल और आत्मविश्वास बढ़ेगा और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार की प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है, आज उस पर ध्यान केंद्रित करें।

नेगेटिव-  सफलता पाने के लिए बहुत अधिक मेहनत की भी जरूरत है। दूसरों की बातों पर विश्वास ना करके अपने निर्णय को ही सर्वोपरि रखें। अगर किसी को पैसा उधार दे रहे हैं, उससे संबंधित लिखित कार्रवाई करना जरूरी है।
व्यवसाय- व्यवसायिक दृष्टिकोण से परिस्थितियां ज्यादा पक्ष में नहीं है। किसी भी प्रकार की इन्वेस्टमेंट करते समय अपने बजट का ध्यान अवश्य रखें। नौकरी पेशा व्यक्तियों के लिए तरक्की से उचित योग बने हुए हैं। स्थान परिवर्तन भी संभव है।

पारिवारिक सदस्यों के बीच मनमुटाव की स्थिति रहेगी। समझदारी से काम ले और घर की बातों को बाहर जाहिर ना होने दें।

स्वास्थ्य-  तनाव लेने कारण डायबिटीज और बीपी संबंधी परेशानी बढ़ सकती हैं। अपनी नियमित जांच करवाएं तथा उचित इलाज लें।

भाग्यशाली रंग-  हरा, भाग्यशाली अंक- 1


मिथुन (Gemini)

नाम अक्षर (क, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह)

Eng calander month-May/June


पॉजिटिव-  पिछले कुछ समय से की गई गलतियों से सीख लें और आगे बढ़े। इस तरह की कोशिश करने से आपके व्यक्तित्व में निखार आएगा तथा संबंधों में भी मधुरता बढ़ेगी। और आप मजबूती के साथ एक नई शुरुआत भी करेंगे। घर में कोई मांगलिक कार्य संबंधी योजना भी बनेगी।

नेगेटिव-  वरिष्ठ लोगों के मार्गदर्शन और सलाह पर जरूर अमल करें। उनका सहयोग आपके लिए प्रेरणादायक रहेगा। व्यर्थ की बाहरी गतिविधियों में अपना समय नष्ट ना करे। अनावश्यक खर्चों पर रोक लगाना भी जरूरी है।

व्यवसाय-  ग्रह गोचर अनुकूल बना हुआ है। व्यवसाय को बढ़ाने के लिए पार्टनरशिप लाभदायक साबित होगी और प्रभावशाली लोगों के साथ संपर्क दायरा भी बढ़ेगा। नौकरी में मनपसंद जगह पर स्थानांतरण होने की संभावना है। आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा।

 वैवाहिक जीवन सुखमय रहेगा। प्रेम संबंधों में भी नजदीकियां आएंगी। साथ ही कोई मनोरंजन संबंधी कार्यों में समय व्यतीत होगा।

स्वास्थ्य- आपको कई बार आगाह किया गया है कि गले से संबंधित किसी भी इंफेक्शन आदि को गंभीरता से लें, और तुरंत इलाज करवाएं।

भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 9


कर्क (Cancer)

नाम अक्षर (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)

Eng calander month-June/July


पॉजिटिव- आज आपके द्वारा कई तरह की गतिविधियां होने वाली है। अपनी दिनचर्या और व्यक्तित्व के प्रति जागरूक रहें। लाभदायक अनुबंध अथवा संपर्क स्थापित होंगे। इस मौके को हाथ से ना जाने दें। और अपनी योजनाओं को गोपनीय तरीके से क्रियान्वित करें।

नेगेटिव-  ग्रह स्थिति में कुछ प्रतिकूलता भी रह सकती है। अफवाहों से दूर रहें। किसी काम के अनुरूप परिणाम ना मिलने से तनाव ना लें बल्कि धैर्य बनाकर रखना ही उचित है। निकट भविष्य में आपको अपनी इस मेहनत के उचित प्रणाम अवश्य हासिल होंगे।

व्यवसाय-  बिजनेस में निजी कामों के कारण बिजनेस में लापरवाही न करें। हर काम योजना बनाकर पूरा करने की कोशिश करें। वरना नुकसान की स्थिति बन सकती हैं। नौकरी पेशा व्यक्ति को काम की अधिकता की वजह से परेशान रहेंगे।

वैवाहिक संबंधों में कुछ मनमुटाव जैसी स्थिति बनेगी। ध्यान रखिए कि घर की बात बाहर उजागर ना हो।

स्वास्थ्य-  कभी-कभी घर में कलह होने की वजह से तनाव रह सकता है। छोटी-मोटी नकारात्मक बातों को नजरअंदाज करें। प्रेम संबंधों के मामले में लकी रहेंगे।

भाग्यशाली रंग-  जामुनी, भाग्यशाली अंक- 8


सिंह (Leo)

नाम अक्षर (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)

Eng calander month-July/Aug


 पॉजिटिव- आपके उचित सहयोग और व्यवस्थित रहने से घर और व्यवसाय दोनों जगह उचित सामंजस्य बना रहेगा। नजदीकी यात्रा भी संभव है जो के लाभदायक रहेगी। रिश्तेदारों तथा दोस्तों के साथ भी कुछ समय व्यतीत करने से संबंधों में मजबूती आएगी।


नेगेटिव-  गुस्सा और जिद्दी स्वभाव आपके लिए नुकसानदायक रहेगा इसलिए अपनी इन कमियों में सुधार लाएं। इस समय इनकम में कमी और खर्चों की अधिकता की वजह से कभी-कभी मन कुछ परेशान रह सकता है। परंतु वर्तमान वातावरण की वजह से तनाव लेना उचित नहीं है।

व्यवसाय-  वर्तमान परिस्थितियों की वजह से मंदी का असर आपके व्यवसाय पर भी पड़ा है। हिम्मत बनाए रखें जल्दी ही परिस्थितियां अनुकूल होने वाली है। अपनी कार्यप्रणाली में कुछ बदलाव लाएं। नौकरीपेशा लोगों के लिए परिस्थितियां अनुकूल रहेंगी।

घर में सुख-शांति और सौहार्दपूर्ण वातावरण बना रहेगा। प्रेम प्रसंगों में भी मधुरता बढ़ेगी।

स्वास्थ्य-  कभी-कभी मनोबल में कमी व निराशा महसूस होगी। कुछ समय प्रकृति के समीप जरूर व्यतीत करें और मेडिटेशन भी करें।

भाग्यशाली रंग-  जामुनी, भाग्यशाली अंक- 5


कन्या (Virgo)

नाम अक्षर (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)

Eng calander month-Aug/Sept


पॉजिटिव-  आज आपका कोई व्यक्तिगत कार्य संपन्न होने वाला है। सामाजिक गतिविधियों में अपनी उपस्थिति जरूर रखें। साथ ही अनुभवी तथा सकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों के सानिध्य में रहे। इससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा।

नेगेटिव-  व्यर्थ की गतिविधियों में समय नष्ट ना करें। कोई भी पारिवारिक समस्या होने पर किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह मशवरा करना उचित रहेगा। किसी मित्र की वजह से मुश्किल में फंस सकते हैं। हालांकि जल्दी ही सच्चाई का खुलासा भी हो जाएगा।

व्यवसाय-  कारोबारी गतिविधियों में फाइनेंस का ध्यान जरूर रखें। क्योंकि नुकसान होने की अधिक संभावना है। व्यवसायियों के साथ चल रही प्रतिस्पर्धा से दूर रहें। नौकरीपेशा लोगों को कार्यभार की अधिकता की वजह से तनाव रहेगा तथा अतिरिक्त समय भी देना पड़ेगा।

 घर-परिवार संबंधी कार्यों में अपना योगदान अवश्य दें। प्रेम संबंधों से दूरी बनाकर रखें।

स्वास्थ्य-  अत्यधिक कार्यभार की वजह से थकान अनुभव हो सकती हैं। तनाव मुक्त रहने के लिए योगा करें।

भाग्यशाली रंग-  आसमानी, भाग्यशाली अंक- 2


तुला (Libra) 

नाम अक्षर (रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते)

Eng calander month-Sept/Oct


पॉजिटिव-  आज ग्रह स्थिति आपके लिए कुछ विशेष परिस्थितियां बनाने वाली है। सकारात्मक विचारधारा के लोगों के संपर्क में रहने का अवसर मिलेगा। जीवन स्तर को सुधारने के लिए सिद्धांत वादी तथा व्यापक दृष्टिकोण भी रखेंगे।

नेगेटिव-  अपनी मूल्यवान वस्तुओं को बहुत संभालकर रखें, उनके खोने या चोरी होने की आशंका बन रही है। साथ ही अनावश्यक बढ़ते खर्चों पर भी अंकुश लगाएं। युवाओं को अपने करियर संबंधी चिंता रहेगी।

व्यवसाय-  अधिकतर व्यावसायिक काम समय पर निपट जाएंगे। परंतु कार्यभार की अधिकता अभी बनी रहेगी। रुका हुआ पैसा मिल सकता है। व्यापार में लिए गए ठोस तथा महत्वपूर्ण निर्णय फायदेमंद साबित होंगे।

अपने प्रिय जनों और परिवारिक लोगों की परवाह करना आपके मान-सम्मान को और अधिक बढ़ाएगा। प्रेम संबंध मधुर रहेंगे।

स्वास्थ्य-  वर्तमान मौसम की वजह से सुस्ती और आलस हावी हो सकते हैं। खानपान हल्का सुपाच्य ग्रहण करें।

भाग्यशाली रंग-  ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 9


वृश्चिक (Scorpio)

नाम अक्षर (लो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)

Eng calander month-Oct/Nov


पॉजिटिव- आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। और काफी हद तक सफल भी रहेंगे। घर में नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। साथ ही निकट संबंधियों की भी आवाज आई बनी रहेगी।

नेगेटिव- मन मुताबिक तरीके से कोई काम ना बनने पर मन परेशान रहेगा। अचानक कुछ खर्चे सामने आएंगे। फैसले लेने में दिक्कत आए तो किसी वरिष्ठ व्यक्ति की सलाह अवश्य ले। निश्चित ही हल निकलेगा।

व्यवसाय- फाइनेंस संबंधी मामलों में किसी भी तरह की समस्या आने पर किसी अनुभवी का मार्गदर्शन लेना उचित रहेगा। व्यवसाय संबंधी किसी भी नए काम में रुचि ना ले। नौकरी पेशा लोगों के ऊपर अतिरिक्त कार्यभार रहेगा। जिस वजह से ओवरटाइम भी करना पड़ सकता है।

पारिवारिक संबंधों में मधुरता और और उचित तालमेल रहेगा। प्रेम प्रसंगों में एक दूसरे के प्रति ईमानदार रहे।

स्वास्थ्य-  कब्ज और गैस की समस्या बढ़ सकती हैं। खानपान व्यवस्थित रखें, आयुर्वेदिक चीजों का अधिक से अधिक सेवन करें।

भाग्यशाली रंग-  पीला, भाग्यशाली अंक- 5


धनु (Sagittarius)

नाम अक्षर (ये, यो, य, मी, मू, धा, फा, ढा, मे) 

Eng calander month-Nov/Dec


पॉजिटिव- आपके प्रयासों से परिस्थितियां अनुकूल बन रही हैं। लेकिन सिर्फ इतना ध्यान रखना है, कि किसी भी कार्य को करने से पहले उसके सकारात्मक और नकारात्मक पहलुओं पर विचार अवश्य करें। विद्यार्थी वर्ग पढ़ाई और करियर से संबंधित गतिविधियों को लेकर गंभीर रहेंगे।

नेगेटिव- घर के किसी सदस्य का जिद्दी और अड़ियल रवैया आपके लिए मुसीबत का कारण बनेगा। इसलिए उचित अनुशासन बनाकर रखें। अपरिचित लोगों पर बिल्कुल भी भरोसा ना करें। अन्यथा आपके लिए नुकसान जनक की स्थिति बन सकती है।

व्यवसाय- व्यवसाय में वर्तमान गतिविधियां सुचारू रूप से चलती रहेंगी। साथ ही विस्तार संबंधी योजनाएं बनाने के लिए उचित समय आ गया है। इससे कार्यप्रणाली में भी सुधार आएगा। नौकरी पेशा लोग अतिरिक्त कार्यभार की वजह से अति व्यस्त रहेंगे।

पति-पत्नी के बीच सामंजस्य पूर्ण संबंध रहेंगे। प्रेम संबंधों में भी प्रगाढ़ता आएगी।

स्वास्थ्य- किसी तरह का इन्फेक्शन होने की स्थिति बन रही है। अपना इम्यून सिस्टम मजबूत बनाकर रखें।

भाग्यशाली रंग- क्रीम, भाग्यशाली अंक- 6


मकर (Capricorn)

नाम अक्षर (मो, जा, जी, ख, खू, खे, खो, गा)

Eng calander month-Dec/Jan


पॉजिटिव- आज दिनचर्या व्यवस्थित और मन मुताबिक तरीके से व्यतीत होगी। कुछ समाधान भी मिलेंगे। जिससे आप अपने आपको पुनः ऊर्जा से भरपूर महसूस करेंगे। युवाओं को अपने करियर से संबंधित कोई उपलब्धि मिलने की उम्मीद है।

नेगेटिव- इस समय अपने महत्वपूर्ण कार्यों को ही प्राथमिकता पर रखें। क्योंकि घर में संबंधियों के आगमन से आपके कुछ महत्वपूर्ण काम छूट भी सकते हैं। कोई भी बड़ा निवेश करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी अवश्य हासिल कर लें।

व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में व्यस्तता ज्यादा रहेगी। लेकिन मेहनत के मुताबिक नतीजे हासिल नहीं होंगे। इस समय मौजूदा हालातों पर ही ध्यान दें। नया काम शुरू न करें। पार्टनरशिप संबंधी व्यवसाय में परिस्थितियां बहुत ही अनुकूल रहेंगी।

दांपत्य जीवन सुखमय रहेगा परंतु प्रेम प्रसंगों में पारदर्शिता रखना अति आवश्यक है। वरना गलतफहमियां आ सकती हैं।

स्वास्थ्य- थकान हावी रहेगी। सकारात्मक गतिविधियों में अपना समय व्यतीत करें तथा व्यवस्थित दिनचर्या रखें।

भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 6


कुंभ (Aquarius)

नाम अक्षर (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, द)

Eng calander month-Jan/Feb


पॉजिटिव- आज आपको कोई खास उपलब्धि मिलने वाली है। इसलिए व्यवस्थित दिनचर्या बनाएं तथा अपने कार्य के प्रति समर्पित रहे। विद्यार्थी तथा युवा वर्ग अपनी पढ़ाई और करियर को लेकर की गई मेहनत के अनुकूल परिणाम मिलेंगे। इस समय ग्रह स्थिति बहुत ही सकारात्मक बनी हुई हैं।

नेगेटिव- अपनी मानसिक व शारीरिक ऊर्जा बनाए रखने के लिए तनाव और चिंता से दूर रहना जरूरी है। किसी परिवारिक सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर भी चिंता रह सकती है। दोस्तों के साथ तथा मौज मस्ती में समय व्यतीत ना करके अपने कार्यों में समर्पित रहे।

व्यवसाय- कार्यप्रणाली में कुछ बदलाव संबंधी योजनाएं बनेगी। तथा तरक्की के भी उचित अवसर प्राप्त होंगे। इस बेहतरीन समय का भरपूर फायदा ले। नौकरीपेशा लोग अपने कार्य को बहुत अधिक सावधानी पूर्वक करें, वरना मुसीबत में पड़ सकते हैं।

दांपत्य जीवन में मधुरता रहेगी। दोस्तों के साथ घूमने-फिरने में भी खुशनुमा समय व्यतीत होगा।

स्वास्थ्य- रिस्क प्रवृत्ति के कार्यों से दूर रहे तथा वाहन चलाते समय अत्यधिक सावधानी बरतें।

भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 9


मीन (Pisces)

नाम अक्षर (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची) 

Eng calander month-Feb/March 


पॉजिटिव- इस समय युवा वर्ग अपने भविष्य को लेकर बहुत अधिक सजग रहेंगे। आपके उत्तम व्यक्तित्व तथा व्यवहार कुशलता की वजह से सामाजिक गतिविधियों में आपकी प्रतिभा खुलकर सामने आएगी। अगर स्थान परिवर्तन संबंधी कोई योजना बन रही है तो तुरंत उसे क्रियान्वित कर लें।

नेगेटिव- ध्यान रखें कि दूसरों के मामले में हस्तक्षेप करने से आप खुद किसी मुसीबत में फंस सकते हैं। कभी-कभी आलस हावी होने से आपके कुछ महत्वपूर्ण काम रुक भी सकते है। इसलिए अपनी कार्य क्षमता तथा मनोबल को बनाकर रखें।

व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियों में सावधानी रखें। कमीशन तथा इंपोर्ट-एक्सपोर्ट संबंधी व्यवसाय में कुछ नुकसान होने की आशंका है। पार्टनरशिप संबंधी कामों में फायदेमंद परिस्थितियां बनी हुई हैं। इन गतिविधियों में पारदर्शिता रखना जरूरी है। ऑफिस के माहौल में आपको सामंजस्य रखना पड़ेगा।

पति-पत्नी के बीच भावनात्मक संबंधों में मधुरता रहेगी। अपने लव पार्टनर को कुछ उपहार अवश्य दें, इससे नजदीकियां बढ़ती हैं।

स्वास्थ्य- अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहना जरूरी है। बदलते मौसम की वजह से सेहत पर असर पड़ सकता है। नियमित रूप से व्यायाम योग आदि करते रहे।

भाग्यशाली रंग- गहरा पीला, भाग्यशाली अंक- 9


आज जन्मे जातकों को शुभकामनाएं


दिनांक 15 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 6 होगा। आपमें गजब का आत्मविश्वास है। इसी आत्मविश्वास के कारण आप किसी भी परिस्थिति में डगमगाते नहीं है। आपको सुगंध का शौक होगा। इस अंक से प्रभावित व्यक्ति आकर्षक, विनोदी, कलाप्रेमी होते हैं।

आप अपनी महत्वाकांक्षा के प्रति गंभीर होते हैं। 6 मूलांक शुक्र ग्रह द्वारा संचालित होता है। अत: शुक्र से प्रभावित बुराई भी आपमें पाई जा सकती है। जैसे स्त्री जाति के प्रति आपमें सहज झुकाव होगा। अगर आप स्त्री हैं तो पुरुषों के प्रति आपकी दिलचस्पी होगी। लेकिन आप दिल के बुरे नहीं है।

 
शुभ दिनांक : 6, 15, 24

 
शुभ अंक : 6, 15, 24, 33, 42, 51, 69, 78

 
शुभ वर्ष : 2022, 2026

 
ईष्टदेव : मां सरस्वती, महालक्ष्मी

 
शुभ रंग : क्रीम, सफेद, लाल, बैंगनी

 
कैसा रहेगा यह वर्ष

नौकरीपेशा व्यक्ति अपने परिश्रम के बल पर उन्नति के हकदार होंगे। बैक परीक्षाओं में भी सफलता अर्जित करेंगे। दाम्पत्य जीवन में मिली जुली स्थिति रहेगी। आर्थिक मामलों में सभंलकर चलना होगा। लेखन संबंधी मामलों के लिए उत्तम होती है। जो विद्यार्थी सीए की परीक्षा देंगे उनके लिए शुभ रहेगा। व्यापार-व्यवसाय में भी सफलता रहेगी। विवाह के योग भी बनेंगे। स्त्री पक्ष का सहयोग मिलने से प्रसन्नता रहेगी।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top