UP Assembly Election : महाराजगंज में प्रियंका गांधी ने कहा- कांग्रेस ने 70 साल में जो बनाया उसे बेच रही भाजपा

0

उत्तर प्रदेश में गरीबों की कोई सुनवाई नहीं, उद्योगपति मित्रों के लिए काम कर रहे मोदी-योगी : प्रियंका गांधी





प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, लखनऊ



कांग्रेस महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी ने शनिवार को महराजगंज जिले में कांग्रेस उम्मीदवारों के समर्थन में रोड शो और पनियरा, फरेंदा और नौतनवां में जनसभाओं में महंगाई, बेरोजगारी और छुट्टा जानवरों की समस्या को लेकर योगी-मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि यह सरकार चाहती नहीं है कि उत्तर प्रदेश विकास की राह पर आगे बढ़े। जब जनता पर अत्याचार हुए, किसानों को कुचला गया, महिलाओं के साथ अन्याय हुआ, कांग्रेस पार्टी के अलावा कोई नेता संघर्ष करता हुआ नहीं दिखा। इनके पास सिर्फ एक काम है कि कांग्रेस ने 70 साल में जो बनाया उसे भाजपा सरकार बेच रही है। 





उन्होंने कहा कि भाजपा ने 70 लाख रोजगार का वचन दिया था पर सच्चाई यह है कि पांच साल में 4 लाख रोजगार भी नहीं दे पाए। आप बदलाव ला सकते हैं, लोकतंत्र में सबसे बड़ी शक्ति आपका वोट है। अपने वोट की ताकत का इस्तेमाल करिए, सत्ताधारी लोगों की, नेताओं की हिम्मत न हो कि वो आपकी समस्याओं की उपेक्षा करें।





कांग्रेस महासचिव ने कहा कि आप जानते हैं कि कांग्रेस पार्टी के नेताओं ने इस देश की आजादी के लिए और उसके बाद भी अपनी शहादत दी। मेरे परिवार के सदस्यों ने इस देश के लिए अपनी शहादत दी, मेरे पिता भी शहीद हुए। आपको गुमराह करने से कुछ नहीं मिलेगा। इसलिए हम चाहते हैं कि उत्तर प्रदेश आगे बढ़े, यहां से एक नई राजनीति की शुरुआत हो। पूरे देश में एक नया संदेश जाए कि बस अब बहुत हो गया, हम बर्दाश्त नहीं करेंगे ऐसी राजनीति, जिसमें धर्म, जाति और जज्बातों का इस्तेमाल हो रहा है।





उन्होंने कहा कि हम ऐसी राजनीति चाहते हैं, जो हमारे विकास के लिए काम करे। असलियत यह है कि उत्तर प्रदेश बहुत आगे बढ़ सकता था। यहां बहुत विकास हो सकता था, आज यहां विकास के नाम पर कुछ नहीं है। सिर्फ बड़े-बड़े विज्ञापन हैं जिन पर भाजपा दो, तीन हजार करोड़ रुपए खर्च कर रही है। राज्य के मुख्यमंत्री, देश के प्रधानमंत्री सभी भाजपा के हैं। सरकार दोनों भाजपा की हैं, पर विकास के नाम पर कुछ नहीं है, यह परिस्थितियां बनी क्यों ? आज यह सवाल पूछिए आप अपने आप से। 





प्रियंका गांधी ने कहा कि 30 सालों से उत्तर प्रदेश में जाति और धर्म के आधार पर राजनीति चल रही है। पहले आपने बसपा को परखा, फिर समाजवादी आई और सरकार बनाई उसके बाद भाजपा 5 साल सत्ता में रही। आपने देखा कि बातें बहुत बड़ी-बड़ी की गईं, पर विकास नहीं हुआ, क्योंकि इन सारे दलों के नेता जान गए हैं कि वोट तो विकास के आधार पर मिलना नहीं है। कोई पूछने वाला नहीं है कि रोजगार क्यों नहीं दिए, सड़कें क्यों नहीं बनाई, पानी क्यों नहीं आ रहा है, बिजली क्यों नहीं आ रही है, हमारे नौजवानों की भर्ती प्रक्रिया में भ्रष्टाचार क्यों हो रहा है। 




उन्होंने कहा कि सब नेता जान गए हैं कि जब चुनाव का समय आएगा हम धर्म की बात करेंगे हम जाति की बात करेंगे सबके जज्बातों को उभरेंगे हमें वोट मिल जाएगा हरम जाति की बात करेंगे सब के जज्बातों को उभारेंगे, काम क्यों करेंगे, कभी सोचा है आपने कि आपने इन सब राजनीतिक दलों की आदत डाल दी है, जाति-धर्म के नाम पर वोट देने की। 





उन्होंने कहा कि आज महंगाई का सबसे बड़ा बोझ हमारी बहनें उठा रही हैं। लेकिन कोई नेता इनकी बात करता है ? कोई कहता है कि महिलाओं की शिक्षा, सेहत और उन्हें सशक्त बनाने के लिए क्या करना है। आज ब्लॉक के अस्पताल में महिलाएं जाती हैं, वहां पुरुष डॉक्टर मिलता है, क्या बात करेंगी वह अपनी समस्याओं के बारे में ? कोई पूछता है कि बहनों हम आपके लिए एक महिला डॉक्टर हर अस्पताल में तैनात करें, या आपकी शिक्षा के लिए पाठशाला खोलें ? आपके लिए कुछ ऐसे केंद्र खोलें जहां से आपके हुनर को और निखारा जा सके, ताकि आगे जाकर आप आत्मनिर्भर बन सकें, आपको भी रोजगार मिले।





कांग्रेस महासचिव ने कहा कि कोई नेता आज हमारे नौजवान भाइयों से पूछता है कि भर्ती प्रक्रिया में भ्रष्टाचार कैसे आ गया ? कोई कहता है कि हम इसे ख़त्म करना चाहते हैं, भर्ती प्रक्रिया को छह महीने में पूरा करेंगे ? कोई नहीं करता है। यहां आकर वे आतंकवाद, पाकिस्तान, धर्म और जाति की बात करते हैं। महंगाई कैसे घटेगी, छुट्टा जानवर की समस्या का हल कैसे होगा ? इस बारे में कोई बात नहीं कर रहा है। 





उन्होंने कहा कि मैं तीन साल से इन समस्याओं के लिए आवाज उठा रही हूं, मैंने चिट्ठी लिखी और बताया कि इस समस्या को छत्तीसगढ़ में हमने कैसे सुलझाया है। इन्हीं बातों को आप उत्तर प्रदेश में लागू कीजिए। आजतक उस चिट्ठी का कोई जवाब नहीं आया। पिछले हफ्ते प्रचार के लिए पीएम आए और एक मंच पर कहा कि मुझे संज्ञान ही नहीं था कि छुट्टे जानवरों की समस्या से उत्तर प्रदेश के लोग जूझ रहे हैं। आप प्रधानमंत्री हैं, लोग कहते हैं कि आप अंतर्यामी हैं, सर्वज्ञानी हैं, आपको सारी जानकारियां मिल जाती हैं, लोग डरते हैं कि अपने कमरों में आपके खिलाफ कुछ कह दे तो आपको पता चल जाता है। उत्तर प्रदेश में आपके मुख्यमंत्री हैं, और आपको इतनी बड़ी समस्या की जानकारी ही नहीं है, कैसे हो सकता है? 





उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी कहते हैं कि हमने उत्तर प्रदेश में हजारों लखपति बना दिए, मैंने गांव-गांव जाकर देखा है, लखपति तो नहीं मिले, गरीबी जरूर दिख रही है। मुझे परेशानी दिख रही है, छोटे दुकानदार-व्यापारी मुझे मिलते हैं, जो कभी अच्छा खासा व्यवसाय चला रहे थे। आज कहते हैं, कोरोना आया, लॉकडाउन हुआ, बिजली के बिल तक नहीं दे पा रहे हैं, कमाई नहीं हो रही है, कर्ज में डूबे हैं। किसानों से मिलती हूं, वे छुट्टे जानवरों से तो परेशान ही हैं, उपज का दाम नहीं मिल रहा, खाद नहीं मिल रही। मैं किसानों के घर जाती हूं, उनके परिवार वालों से मिलती हूँ, उनकी समस्याएं देखती हूं। खाद के लिए लाइन में खड़े किसान की मृत्यु हो जा रही है। इस सरकार की सच्चाई यह है कि छोटे दुकानदार, व्यवसायी, महिला, किसान और नौजवान सब परेशान हैं।  




कांग्रेस महासचिव ने कहा कि आप अपने बच्चों को इसलिए पढ़ाते-लिखाते हैं ताकि वह अपने पैरों पर खड़े हो सकें, रोजगार मिले, आपकी भी आर्थिक सहायता कर सकें। इसलिए तो नहीं करते हैं कि आपके बच्चे सरकार द्वारा दिए जा रहे है एक बोरा राशन और कुछ पैसों पर निर्भर हो जाएं। भाजपा सरकार को लगता है कि एक बोरा राशन देकर उसकी जिम्मेदारी ख़त्म हो जाती है। 





उन्होंने कहा कि नेता भूल गए हैं कि उनका धर्म आपकी सेवा करना है। ऐसा नेता आपके किसी काम का नहीं है, निकम्मा है वह। कांग्रेस की सरकारों ने एनटीपीसी, बीएचईएल जैसी संस्थाएं बनाईं, ताकि लोगों को रोजगार मिल सके। लेकिन इस सरकार ने सब बेच डाला। आज भाजपा कहती है कि कांग्रेस ने बनाया क्या 70 साल में ? मैं कहती हूं 70 में बनाया नहीं होता, तो आप बेचते क्या। जो आप बेच रहे हैं वह कांग्रेस ने बनाया है। आपने पूरे देश की संपत्ति अपने दोस्तों को बेच डाली।  





उन्होंने कहा कि देश को रोजगार देने वाली रीढ़ की हड्डी इन्होंने तोड़ डाली।रोजगार तीन जगहों से मिलता है, एक बड़ी-बड़ी संस्थाओं से, जिन्हें इन्होंने बेच डाला, दूसरा खेती और छोटे व्यापारी,दुकानदारों से, नोटबंदी और जीएसटी थोंपकर उनको इतना संकट में डाल दिया कि आज वह कमा नहीं पा रहे हैं। और तीसरा है सरकारी रोजगार, 12 लाख पद खाली पड़े हैं, पांच साल से उन्हें भरा नहीं, अब कहते हैं कि अगली बार सत्ता में आए तो भर देंगे। यह हालात हैं इस प्रदेश के, यह जानबूझकर अमीरों के लिए अपनी नीतियां बनाते हैं ताकि आम आदमी गरीब रहे। यह चाहते हैं कि आपका पेट खाली रहे, आपको रोजगार न मिले, आप शिक्षित न बनें, क्योंकि जब तक आप इन समस्याओं से जूझते रहेंगे, आपको नाराजगी, निराशा और दुःख का यह फायदा धर्म और जाति के आधार पर फुसलाकर उठाते रहेंगे। 





उन्होंने कहा कि जनता को गरीब रखना इनकी नीति है, ताकि राजनीति चले। इनको हर हालात में सत्ता चाहिए, इनका मकसद प्रदेश का नहीं बल्कि खुद का विकास है। आज नौजवानों को इन्होने उलझा दिया है, इससे प्रदेश का विकास रुक गया है। इसलिए मैं कहती हूं कि नकारात्मक नहीं, बल्कि विकास की बात करो। कांग्रेस की सरकार बनने पर हम किसानों का कर्ज माफ़ करेंगे, 2,500 रुपये प्रति कुंतल धान-गेहूं और 400 रुपये प्रति कुंतल गन्ना ख़रीदा जाएगा। छुट्टा जानवरों की समस्या ख़त्म करने के लिए गोधन योजना लागू करेंगे। हम खोखले वादे नहीं कर रहे हैं, बल्कि पूरा खाका तैयार किया है रोजगार देने का। हम 12 लाख खाली पद भरने के अलावा 8 लाख नई नौकरियों के अवसर देंगे। नौजवानों को व्यवसाय शुरू करने के लिए 5 लाख रुपये 1 प्रतिशत ब्याज पर देंगे, ताकि वह अपने पैरों पर खड़े हो सकें। भर्ती प्रक्रिया को पारदर्शी बनाएंगे, एक जॉब कैलेंडर बनेगा, जिसमें नोटिफिकेशन से भर्ती तक की तारीख दर्ज होगी। चालीस प्रति सरकारी रोजगार महिलाओं को देंगे। पुलिस में 25 प्रतिशत महिलाओं की भर्ती होगी। छात्राओं को मुफ्त मोबाइल फोन और स्कूटी देंगे। समाज के लिए देश के लिए महिलाओं का सशक्त होना जरूरी है। महिलाओं को वर्ष भर में निःशुल्क तीन गैस सिलेंडर देंगे। 




कांग्रेस महासचिव ने कहा कि भाजपा की नीतियां जनता के हित में नहीं है, हमारी सरकारों में जनता का हित है, उत्तर प्रदेश को विकसित करने वाली सारी चीजें हम करना चाहते हैं, लेकिन जब तक आप जाति धर्म के नाम पर राजनीति को फलने-फूलने देंगे, तब तक हम कर नहीं पाएंगे। इसलिए कांग्रेस पार्टी को वोट दीजिए, हमारे उम्मीदवारों को जिताइए, ताकि कांग्रेस की सरकार बने और आपका विकास किया जा सके।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top