Prayagraj Passing Out Parade : पुलिस विभाग को मिले 353 नए सिपाही



प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, प्रयागराज


जनसेवा और आंतरिक सुरक्षा के लिए बुधवार को 353 सिपाही पुलिस विभाग को और मिल गए। प्रयागराज के धूमनगंज के पुलिस लाइन के मैदान और चतुर्थ वाहिनी पीएसी में आयोजित पासिंग आउट परेड में रिक्रूट सिपाहियों ने अपना जौहर दिखाया। पीएसी में आइजी बीआर मीणा ने परेड की सलामी ली और 155 रिक्रूट सिपाहियों को शपथ दिलाई। वहीं, पुलिस लाइन में नवागंतुक एसएसपी अजय कुमार ने 198 महिला रिक्रूट सिपाहियों को कर्तव्य और निष्ठा की शपथ दिलाई। 




इन सिपाहियों को छह माह की इनडोर और आउटडोर की कठिन ट्रेनिंग दी गई, जिसमें सब सफल हुए। ट्रेनिंग के दौरान व्यावहारिक प्रशिक्षण, साइबर क्राइम, हथियार चलाने, मनोविज्ञान, आइपीसी, सीआरपीसी, कानून सहित अन्य जानकारी दी गई। 


दंगा नियंत्रण, कानून व्यवस्था बिगड़ने पर उठाए जाने वाले कदम, फील्ड की ट्रेनिंग दी गई। अलग-अलग जिलों से भर्ती हुए इन रिक्रूट सिपाहियों की ट्रेनिंग के पश्चात परीक्षा आयोजित की गई थी। पहला, दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त रंगरूटों को विशेष तौर पर सम्मानित किया गया। 


महिला रिक्रूट सिपाहियों में कुल 200 की ट्रेनिंग शुरू हुई थी। इसमें से एक की नौकरी शिक्षक पद पर लगने के बाद वह चली गई, जबकि एक छुट्टी पर चली गई, जिस कारण यह दोनों पासिंग आउट परेड में शामिल नहीं हो सकीं। पुलिस अधिकारियों ने इन्हें शपथ दिलाते हुए भविष्य की चुनौतियों और जनसेवा के लिए बेहतर कदम उठाने के लिए प्रेरित किया।

Post a Comment

0 Comments