Prarabdh Astro : आएं जानें कैसा रहेगा शनिवार का दिन

आज का राशिफल


दिनांक : 04 दिसंबर 2021, दिन : शनिवार

   

मेष (Arie) 

नाम अक्षर (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)

Eng calander month-March/April 

आज का दिन खुशियों भरा रहेगा। कार्यक्षेत्र में भी आपको अत्यधिक धन लाभ होने के कारण प्रसन्नता रहेगी। परिवार में आज किसी महत्वपूर्ण कार्य को करने से पहले आप अपने भाई से सलाह मशविरा अवश्य करें। संतान के विवाह संबंधी आज परिवार में बातचीत चल सकती है। जीवनसाथी से यदि किसी बात पर कोई कहासुनी हो गयी थी, तो आज वह भी समाप्त होगी। सायंकाल के समय आप माता पिता के आशीर्वाद से किसी नए वाहन की खरीदारी कर सकते हैं।

वृष (Taurus)

नाम अक्षर (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)

Eng calander month-April/May

आज का दिन आपके लिए कुछ चुनौतियों भरा रहेगा। नौकरी से जुड़े लोगों से उनके शत्रु काम निकालने की कोशिश करेंगे, लेकिन सतर्क रहना होगा। आप किसी नए काम को शुरू करने की सोच रहे हैं, वह आपको भविष्य में भरपूर लाभ देगा। आज आप जीवन साथी की तरक्की देख प्रसन्न होंगे। अपने सभी कार्य जल्दी समाप्त करके टाइम से घर प्रस्थान करेंगे, जिससे परिवार के सदस्य प्रसन्न रहेंगे। छोटे बच्चे आपके साथ मौज मस्ती करते नजर आएंगे।

मिथुन (Gemini)

नाम अक्षर (क, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह)

Eng calander month-May/June

आज का दिन सामान्य रहने वाला है। आपको व्यवसायिक क्षेत्र में सफलता मिलने के बाद पूर्ण योग बन रहे हैं, लेकिन उन अफसरों को पहचान कर आगे बढ़ना होगा, तभी आप उनका लाभ उठा पाएंगे अन्यथा विरोधी आप से उनका लाभ छीन सकते हैं। संतान की तरक्की से संबंधित कोई हर्षवर्धन समाचार सुनने को मिलेगा, जिससे खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा, लेकिन आज सायंकाल के समय वाहन का प्रयोग करते समय सावधानी बरतनी होगी, नहीं तो आपका खर्च बढ़ सकता है।

कर्क (Cancer)

नाम अक्षर (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)

Eng calander month-June/July

आज का दिन व्यापार के लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा। आज अपने व्यापार में यदि किसी डील को फाइनल करेंगे, तो वह भविष्य में उत्तम लाभ लेकर आएगी। उसे अपनी बुद्धि व विवेक से ही फाइनल करेंगे। अगर किसी के बहकावे में आकर करेंगे तो नुकसान भी करवा सकती है। प्रेम जीवन जी रहे लोगों को अपने साथी की छोटी-मोटी गलतियों को नजरअंदाज करना होगा। ऐसा नहीं करने पर आपस में कोई बड़ा बवाल करवा सकती है। सायंकाल मित्रों के साथ घूमने फिरने में व्यतीत करेंगे।

सिंह (Leo)

नाम अक्षर (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)

Eng calander month-July/Aug

आज का दिन आपके लिए उत्तम रूप से फलदायक रहेगा। आज आप अपने व्यापार में होने वाले लाभ से संतुष्ट नजर आएंगे। आज आपके साहस व धैर्य को देखकर आपके शत्रु भी विफल होंगे, लेकिन आज आपको किसी दूसरे के चक्कर में समय बर्बाद नहीं करना है। यदि आपने ऐसा किया, तो यह आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है। आज आप सांसारिक सुख के साधनों पर भी कुछ धन व्यय करेंगे, लेकिन यह आपको अपनी आय को ध्यान में रखकर करना होगा।

कन्या (Virgo)

नाम अक्षर (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)

Eng calander month-Aug/Sept

आज का दिन परोपकार के कार्य में व्यतीत करेंगे। अपने दिन का कुछ समय जरुरतमंद व वृद्धजनों की सेवा में व्यतीत करेंगे। धार्मिक व सामाजिक आयोजनों में भी कुछ धन व्यय करेंगे। आपके कुछ व्यापारिक प्रतिद्वंदी आपका सिर दर्द बने रहेंगे, जिससे आप परेशान भी रहेंगे। प्राइवेट नौकरी से जुड़े जातक यदि नौकरी बदलने की सोच रहे हैं, उन्हें अभी वहीं रुकना बेहतर होगा। अगर परिवार के सदस्य से कोई वाद विवाद चल रहा है, तो वह आज समाप्त होता दिख रहा है।

तुला (Libra) 

नाम अक्षर (रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते)

Eng calander month-Sept/Oct

आज का दिन आपके लिए मेहनत भरा रहेगा। अपने भाइयों के विवाह की तैयारियों में व्यस्त रहेंगे, जिससे भागदौड़ भी होगी। अपने व्यापार के कुछ शत्रुओं से सावधान रहना होगा, क्योंकि वह आज आपकी किसी डील को पूरा न होने कोशिश करेंगे। आज आपको ध्यान देना होगा कि आप ज्यादा खुश होकर किसी से वादा ना करें, नहीं तो बाद में पछताना पड़ सकता है। आज आपको जीवनसाथी व संतान के स्वास्थ्य में गड़बड़ी होने के कारण कुछ परेशानी होगी। 

वृश्चिक (Scorpio)

नाम अक्षर (लो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)

Eng calander month-Oct/Nov

आज का दिन मध्यम फायदायक रहेगा। प्रेम जीवन जी रहे लोगों के लिए परेशानी खड़ी हो सकती है, उन्होंने यदि अपने पार्टनर को परिवार के सदस्यों से नहीं मिलवाया है, तो उन्हें पता चल सकता है। आज ऑफिस में आपको कोई ऐसा कार्य सौंपा जा सकता है, जो आपको अत्यधिक प्रिय होगा, जिसके कारण आपका कार्यालय में खूब मन लगेगा। अपने माता पिता को किसी तीर्थ स्थान की यात्रा पर लेकर जा सकते हैं, लेकिन वहां अपने पिताजी की सेहत का पूरा ध्यान रखें। सायंकाल के समय आपको गृहस्थ जीवन में नई ताजगी का अनुभव होगा।

धनु (Sagittarius)

नाम अक्षर (ये, यो, य, मी, मू, धा, फा, ढा, मे) 

Eng calander month-Nov/Dec

आज का दिन विद्यार्थियों के लिए प्रशंसा भरा रहेगा। विद्यार्थियों के उच्च शिक्षा के मार्ग प्रशस्त होंगे। व्यस्तता अधिक होने के कारण आप अपने लिए भी समय निकालने में नाकामयाब रहेंगे। ऐसे में आप मौसमी बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। इसलिए उनसे बचने की कोशिश करनी होगी। आपके क्रोधी स्वभाव के कारण परिवार के किसी सदस्य को परेशानी होगी, इसलिए चुप रहना ही बेहतर रहेगा। सायंकाल के समय आपको शादी, नामकरण आदि किसी समारोह में सम्मिलित होने का अवसर प्राप्त होगा।

मकर (Capricorn)

नाम अक्षर (मो, जा, जी, ख, खू, खे, खो, गा)

Eng calander month-Dec/Jan

आज नौकरी कर रहे जातकों के कार्य में उनके कुछ सहयोगी व्यवधान डालने की कोशिश कर सकते हैं। आपको उससे बचने की कोशिश करनी होगी, नहीं तो आपको अपने अधिकारियों से कोप का भजन बन्ना पड़ सकता है, जो आपकी तरक्की में भी बाधा डाल सकता है। सायंकाल के समय आज आप किसी सामाजिक समारोह में सम्मिलित होंगे, जिसमें आपका कुछ धन भी व्यय होगा। यदि आपका कोई मकान, दुकान आदि से संबंधित कोई मामला कोर्ट में चल रहा है,तो आज किसी बड़े अधिकारी की मदद से वह सुलझ सकता है और उसमें फैसला आपके पक्ष में आ सकता है।

कुंभ (Aquarius)

नाम अक्षर (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, द)

Eng calander month-Jan/Feb

आज का दिन किसी विशेष उपलब्धि के मिलने जैसे रहेगा, क्योंकि सरकारी नौकरी से जुड़े जातकों को आज पदोन्नति जैसी शुभ सूचना सुनने को मिल सकती है, जिसकी आप लंबे समय से प्रतीक्षा कर रहे थे। घर में आज किसी महिला के सहयोग से कोई कलह उत्पन्न हो सकती है, जिसमें आपको परेशानी होगी। सायंकाल के समय आपका कोई पुराना मित्र मिलने आ सकता है। विद्यार्थियों को अपनी किसी प्रतिक्षा के परिणाम का इंतजार है, वह आज आ सकता है।

मीन (Pisces)

नाम अक्षर (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची) 

Eng calander month-Feb/March 

आज के दिन आपको भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा। छोटे व्यापारियों को दिनभर छुटपुट लाभ के अवसर प्राप्त होते रहेंगे, लेकिन फिर भी वह अपने खर्चे निकालने में कामयाब रहेंगे। आज यदि आपको कोई समस्या है, तो उसका समाधान निकालने के लिए बाहर निकलना होगा, नहीं तो वह बढ़ सकती है। उसमें जीवनसाथी से सलाह लेना लाभदायक रहेगा। अगर आप किसी के लिए कोई उपहार खरीद रहे हैं, तो उसमें अपनी आय को ध्यान में रखकर ही करें।


आज जन्मे जातकों को शुभकामनाएं


दिनांक 4 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक चार होगा। ऐसे व्यक्ति को जीवन में अनेक परिवर्तनों का सामना करना पड़ता है। जैसे तेज स्पीड से आती गाड़ी को अचानक ब्रेक लग जाए, ऐसा उनका भाग्य होगा। यह भी निश्चित है कि इस अंक वाले अधिकतर लोग कुलदीपक होते हैं। इस अंक से प्रभावित व्यक्ति जिद्दी, कुशाग्र बुद्धि वाले, साहसी होते हैं। आपका जीवन संघर्षशील होता है। इनमें अभिमान भी होता है। ये लोग दिल के कोमल होते हैं किन्तु बाहर से कठोर दिखाई पड़ते हैं। इनकी नेतृत्त्व क्षमता के लोग कायल होते हैं।


शुभ दिनांक : 4, 8, 13, 22, 26, 31


शुभ अंक : 4, 8,18, 22, 45, 57


शुभ वर्ष : 2031, 2040, 2060


ईष्टदेव : श्री गणेश, श्री हनुमान


शुभ रंग : नीला, काला, भूरा


कैसा रहेगा यह वर्ष


मान-सम्मान में वृद्धि होगी। मित्र वर्ग का सहयोग मिलेगा। नवीन व्यापार की योजना प्रभावी होने तक गुप्त ही रखें। शत्रु पक्ष पर प्रभावपूर्ण सफलता मिलेगी। नौकरीपेशा प्रयास करें तो उन्नति के चांस भी हैं। यह वर्ष पिछले वर्ष के दुष्प्रभावों को दूर करने में सक्षम है। आपको सजग रहकर कार्य करना होगा। परिवारिक मामलों में सहयोग के द्वारा सफलता मिलेगी। विवाह के मामलों में आश्चर्यजनक परिणाम आ सकते हैं।


Post a Comment

0 Comments