PM Narendra Modi in Kanpur : कानपुर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा- योगी के राज में कानून का राज

0



प्रधानमंत्री ने निराला नगर रैली में विपक्ष पर जमकर कसे तंज



राज कृष्ण पांडेय, कानपुर


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को निरालानगर स्थित रेलवे मैदान में आयोजित रैली में विपक्ष पर जमकर तंज कसे। उन्होंने कहा कि पहले की सरकारों ने यूपी में अपराध का राज कायम किया, लेकिन योगी ने यूपी में कानून का राज स्थापित किया। इसलिए प्रदेश विकास के पथ पर अग्रसर है। जिन लोगों की आर्थिक नीति ही भ्रष्टाचार हो वो यूपी का विकास नहीं कर सकते। इसलिए उन्हें हर उस कदम से तकलीफ होती है जो समाज के विकास के लिए उठाए जाते हैं।



उन्होंने कहा कि तीन तलाक से लेकर महिलाओं की शादी की उम्र बढ़ाने तक का ये विरोध करते हैं। ये लोग ये भी कहते हैं कि ये तो हमने किया था, ये तो हमने किया था। मैं सोच रहा हूं बीते दिनों जो बक्से भर-भरके नोट मिले हैं नोट उसके बाद भी ये लोग यही कहेंगे कि ये भी हमने ही किया है। 2017 से पहले भ्रष्टाचार का जो इत्र इन्होंने यूपी में छिड़क रखा था वो सबके सामने आ गया है। लेकिन क्रेडिट लेने कोई सामने नहीं आ रहा। नोटों का जो पहाड़ सबने देखा यही उनकी उपलब्धि है यही उनकी सच्चाई है। भाजपा जनता का विकास करने वालों के साथ है। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि दशकों तक हमारे देश में स्थिति रही कि एक हिस्से का विकास हुआ एक पीछे छूट गया, लेकिन समान विकास से ही देश का विकास संभव है। इसलिए हमारी सरकार सबका साथ सबका विकास पर काम करती है। शहर में रहने वाले गरीबों को भी पहले की सरकारों ने नजरअंदाज किया, लेकिन हमारी सरकार इनके लिए बहुत काम कर रही है। बीते साढ़े चार साल में यूपी सरकार ने शहरी गरीबों के लिए 17 लाख से ज्यादा घर स्वीकृत किए हैं। साढ़े नौ लाख बन भी चुके हैं बाकी पर काम चल रहा है। 



आज पहली बार हमारी सरकार ने रेहड़ी पटरी वालों की मदद की है। इन्हें डिजिटल खातों का लाभ मिले इसके लिए हमारी सरकार काम कर रही है। यूपी में स्वनिधि योजना के तहत 7 लाख से अधिक लोगों को सात लाख करोड़ से अधिक रुपये दिए जा चुके हैं। डब इंजन की सरकार यूपी की जरूरतों को सझते हुए दमदार काम कर रही है। पहले यूपी में पाइप से पानी नहीं पहुंचता था, अब हम घर-घर जल मिशन के तहत हर घर में साफ पानी पहुंचाने में जुटे हैं। मुफ्त राशन का भी इंतजाम हमारी सरकार ने किया है। पहले पांच साल के लिए लॉटरी की मानसिकता से सरकारें काम करती थीं जितना लूट सको लूट लो। पहले परियोजनाओं में हजारों करोड़ के घोटाले हो जाते थे।


उन्होंने कहा कि आज देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट, एक्सप्रेसवे, फ्रेट कॉरिडोर का हब, डिफेंस कॉरिडोर भी यूपी में बन रहा है। हम किसी लक्ष्य को पाने के लिए हम दिन-रात एक कर देते हैं। हमारी सरकार में कार्य शुरू हुआ और हम ही लोकार्पण कर रहे हैं। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे, दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे का काम भी हमारी सरकार में शुरू हुआ और पूरा हुआ। समय पर काम पूरा होने से पैसे का सही इस्तेमाल होता है। देश के लोगों को इसका लाभ मिलता है।

बीना-पनकी मल्टी प्रोडक्ट पाइपलाइन राष्ट्र को समर्पित


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक शानदार समारोह में बीना-पनकी मल्टी प्रोडक्ट पाइपलाइन को राष्ट्र को समर्पित की। बीना-पनकी मल्टी प्रोडक्ट पाइपलाइन का संचालन महारत्न और फॉर्च्यून ग्लोबल 500 कंपनी भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) द्वारा किया जाएगा। 356 किलोमीटर की यह पाइपलाइन, 1,524 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित की गई थी और यह उत्तरी राज्यों से पेट्रोलियम उत्पादों की मांग को पूरा करेगी। इसकी डिजाइन क्षमता 3.5 एमएमटीपीए है। इस परियोजना में पनकी डिपो में 2 लाख किलोलीटर और अत्याधुनिक रेलवे साइडिंग में टैंकेज क्षमता में वृद्धि भी शामिल है। 


इस पाइपलाइन से बीना से पनकी तक उत्पाद परिवहन में कार्बन उत्सर्जन में लगभग 68% की कमी आएगी। निर्माण चरण के दौरान, परियोजना ने 7 लाख मानव-दिवस का रोजगार सृजित किया; संचालन शुरू होने के बाद लगभग 200 लोगों को रोजगार मिल सकेगा।


समारोह में केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह सूरी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण और ग्रामीण विकास राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति, केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम राज्य मंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा, उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री सतीश महाना, राज्य मंत्री उत्तर प्रदेश सरकार नीलिमा कटियार, सांसद श्री सत्यदेव पचौरी, देवेंद्र सिंह ‘भोले’ और अशोक कुमार रावत आदि मौजूद थे।

 


सीएम ने जताया प्रधानमंत्री के प्रति आभार


मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने कानपुर को अत्याधुनिक यातायात प्रदान करने और मार्गदर्शन के लिए प्रधानमंत्री के प्रति आभार जताया। उन्होंने कहा कि कानपुर की पहचान मा गंगा की अविरल धारा और एक औद्योगिक नगर के रूप में रही है। कानपुर स्थित बिठूर न केवल धार्मिक आस्था बल्कि देश की आजादी की लड़ाई में सेनानियों के प्रमुख गढ़ के रूप में विख्यात रहा है। मां गंगा की निर्मलता का सबसे क्रिटिकल प्वाइंट हुआ करता कानपुर का सीसामऊ था। प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में नमामि गंगे परियोजना के तहत मां गंगा की अविरलता और निर्मलता के पुनर्स्थापन का कार्य पूरा हुआ।


उन्होंने कहा कि कानपुर की इस धरती पर मैं प्रधानमंत्री का हृदय से अभिनंदन करता हूं, स्वागत करता हूं। कहा कि कानपुर देश और प्रदेश का प्रमुख औद्योगिक नजर माना जाता था, लेकिन स्वार्थ की राजनीति ने कानपुर के औद्योगिक स्वरूप को नष्ट कर दिया था। मिलें बंद हो गईं, औद्योगिक गतिविधियां बंद हो गईं। अराजकता का एक नया तांडव प्रारम्भ हो गया। विकास की बात तो दूर विकास के पैसे को लूट कर के लोग कहां ले जाते हैं, आपने देखा होगा, पिछले कुछ दिनों से दीवार को खोदकर निकलने वाली नोट की गड्डियां इस बात को प्रमाणित कर रही हैं कि पहले प्रदेश के विकास का पैसा किन लोगों के पास पहुंच जाता था। कहा कि कानपुरवासी दोहरा उपहार देने के लिए प्रधानमंत्री के आभारी हैं। 



सड़क मार्ग से लखनऊ गए पीएम


कानपुर में दृश्यता जीरो होने की वजह से प्रधानमंत्री मोदी के विमान को उड़ान के लिए क्लियरेन्स नहीं मिल पाया। पीएम कानपुर से सड़क मार्ग से लखनऊ गए।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top