Zikavirus update: दीपावली से पहले शहर में जीका वायरस का धमाका, 25 नए संक्रमित

0

- शहर में 12 दिन में जीका वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या हुई 36, शासन-प्रशासन में खलबली

- सीएमओ कार्यालय में डीएम ने की बैठक, प्रशासनिक, स्वास्थ्य व नगर निगम के अफसर हुए शामिल 

प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, कानपुर 

शहर में दीपावली से पहले ही जीका वायरस का धमाका हो गया है। जाका वायरस के 25 नए संक्रमित मिलने की पुष्टि हुई है। एक साथ बड़ी संख्या में संक्रमित मिलने पर शासन से लेकर जिला प्रशासन में खलबली मच गई है। वहीं, शहर में कुल जीका संक्रमितों की संख्या 36 हो गई है। ऐसे में जिलाधिकारी विशाख जी अय्यर ने आनन-फानन उर्सला अस्पताल सभागार में बैठक बुलाई है, जिसमें सीएमओ समेत उनके सभी मातहतों को ठीक से कार्य करने की हिदायत दी है। उन्होंने सर्विलांस टीमों को क्षेत्र में सक्रियता बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।

जीका वायरस ने शहर में 23 अक्टूबर को दस्तक दी थी। उसके बाद 10 दिनों में 11 संक्रमित मिले थे। इस दौरान क्षेत्र के 11 क्षेत्रों में सैंपलिंग और सर्वे का कार्य चल रहा है। बुधवार को लखनऊ के किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट में एक साथ 25 में जीका वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई हैं, जो आदर्श नगर, पोखरपुर, परदेवनपुरवा एवं लालकुर्ती क्षेत्र के हैं। इस बार के संक्रमितों में क्षेत्र में कार्य करने वाले दो हेल्‍थ वर्कर भी हैं। ऐसे में सैंपलिंग, सर्विलांस एवं बचाव कार्य में लगे कर्मचारी भी दहशत में आ गए हैं। 

तेजी से जीका वायरस का संक्रमण मच्छरों में फैल चुका है। पहले जीका प्रभावित तीन वार्ड थे, अब पांच वार्डों में जीका का संक्रमण फैल चुका है। ऐसे में जीका संक्रमित मचछरों का प्रकाेप नई क्षेत्रों में फैलने का अंदेशा भी जताया जा रहा है। अभी परदेवनपुरवा एवं आसपास के तीन किलोमीटर के दायरे में ही संक्रमित मिल रहे थे। अब चकेरी के साथ जीटी रोड और राष्ट्रीय राजमार्ग क्षेत्र के किनारे की बस्तियां भी जीका वायरस के चपेट में आने लगी हैं। वहीं,दोनों हेल्‍थ वर्कर की हिस्ट्री तैयार की जा रही है। उनके संपर्क में आए लोगों के भी नमूने लेने की तैयारी है। उधर, एकसाथ 25 से अधिक संक्रमित मिलने पर जिलाधिकारी विशाख जी अय्यर ने संक्रमण प्रभावित क्षेत्रों में जाकर स्वजनों से मिले। उनका हाल जाना। डीएम ने रामादेवी स्थित सीएमओ कार्यालय में प्रशासनिक, स्वास्थ्य विभाग एवं नगर निगम के अफसर के साथ बैठक की। 


जीका वायरस के 25 नए संक्रमित मिले हैं। उनके घर जाकर हाल भी जाना है। जीका संक्रमितों के लिए डेडीकेटेड आइसोलेशन वार्ड की व्यवस्था कांशीराम अस्पताल, उर्सला अस्पताल और डफरिन अस्पताल में करने के निर्देश सीएमओ दिए हैं। क्षेत्र में सर्विलांस, सोर्स रिडक्शन, घर-घर जांच और छवा छिड़काव के लिए टीमें लगाई गईं हैं। जरूरत के हिसाब से टीमें बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही आमजन को मच्छरों से बचने के लिए मच्छरदानी का इस्तेमाल करने के लिए बताया जा रहा है।

- विशाख जी अय्यर, जिलाधिकारी, कानपुर नगर।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top