Prarabdh Astro : आएं जानें कैसा रहेगा सोमवार का दिन

आज का राशिफल


दिनांक : 29 नवम्बर 2021, दिन : सोमवार

   

मेष (Arie) 

नाम अक्षर (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)

Eng calander month-March/April 

आज का दिन आपको हर मामले में सोच समझकर चलने का होगा। यदि आज आप घर, नौकरी अथवा कहीं पर भी किसी व्यक्ति को कोई सलाह दें, आपको उसमें ध्यान देना होगा कि बाद में आपको इसके लिए पछताना न पड़े। यदि आप आज किसी बैंक अथवा व्यक्ति, संस्था आदि से कोई ऋण लेने की सोच रहे हैं, तो आज वह आपको आसानी से मिल जाएगा। सायंकाल का समय आज आप अपने माता पिता की सेवा में व्यतीत करेंगे।

वृष (Taurus)

नाम अक्षर (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)

Eng calander month-April/May

आज का दिन आपके लिए व्यस्तता भरा रहेगा। आज यदि आपके भाई और बहन के विवाह में कोई बाधा आ रही थी, तो उसे किसी वरिष्ठ सदस्य की मदद से समाप्त करने में सफल रहेंगे। आज आपको अपनी संतान से संबंधित कुछ जरूरी निर्णय लेने पड़ सकते हैं। आज आपको किसी जरूरी काम के लिए अक्समात यात्रा पर भी जाना पड़ सकता है, जिसके कारण आप अपने परिवार के सदस्यों के लिए समय निकालने मे कामयाब रहेंगे।

मिथुन (Gemini)

नाम अक्षर (क, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह)

Eng calander month-May/June

आज का दिन आपके लिए आर्थिक दृष्टिकोण से उत्तम रहने वाला है। आज आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूती मिलेगी। आज आप अपने धन को बढ़ाने में व्यस्त रहेंगे और अपने व्यापार मे धन वृद्धि के लिए यदि आपके दिमाग में कोई आईडिया आए, तो आपको उसे तुरंत आगे फॉरवर्ड करना होगा। यदि आपने ऐसा नहीं किया, तो आपका वह आइडिया टल सकता है। आज सामाजिक क्षेत्र से जुड़े लोगों को भी लाभ मिल सकता है। आज आपको अपनी फिजूलखर्ची की आदत पर रोक लगानी होगी, तभी आप अपने धन को बचाने में सफल रहेंगे।

कर्क (Cancer)

नाम अक्षर (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)

Eng calander month-June/July

आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। आज विद्यार्थियों को अपने द्वारा किए गए परिश्रम का मीठा फल प्राप्त होगा, जिसके कारण वह फूले नहीं समाएंगे। यदि आज कुछ विद्यार्थी विदेश से शिक्षा ग्रहण करना चाहते हैं, तो वह उसमें सफल रहेंगे। आज आप अपनी शान शौकत के लिए भी कुछ धन व्यय करेंगे, जिसके कारण आपके शत्रु आपकी तरक्की देखकर आपसे ईर्ष्या करेंगे। नौकरी कर रहें जातकों को आज पदोन्नति अथवा वेतन वृद्धि जैसी कोई सूचना सुनने को मिलेगी।

सिंह (Leo)

नाम अक्षर (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)

Eng calander month-July/Aug

आज का दिन आपके लिए मिलाजुला रहेगा। आज आपको माता पिता के सहयोग और आशीर्वाद से किसी संपत्ति के मिलने की प्रबल संभावना बनती दिख रही है। आज आपकी परिवार के किसी सदस्य से कहासुनी हो सकती है,जिसके कारण आपका मन परेशान रहेगा। यदि ससुराल पक्ष के किसी व्यक्ति से कोई नाराजगी चल रही है, तो आज आप अपनी मधुर वाणी का प्रयोग करके उसे दूर करने में सफल रहेंगे। यदि आपको कोई शारीरिक कष्ट है, तो उसके कष्टों में आज वृद्धि हो सकती है, जिसके कारण आपका मन परेशान रहेगा।

कन्या (Virgo)

नाम अक्षर (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)

Eng calander month-Aug/Sept

आज का दिन आपके लिए उन्नति भरा रहेगा। आज आपके मन में किसी लंबे समय से रुके हुए कार्य को पूरा करने का जोश रहेगा, जिसे आप पूरा करने में सफल हो जाएंगे। आज आपको साहस पूर्वक अपने सभी कार्यों को पूरा करना होगा, तभी वह पूरे हो सकेंगे। सायंकाल के समय आज आपके जीवनसाथी के स्वास्थ्य में कुछ गिरावट आ सकती है, जिसके कारण परेशान रहेंगे और व्यस्तता अधिक होगी।

तुला (Libra) 

नाम अक्षर (रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते)

Eng calander month-Sept/Oct

आज का दिन आपको हर मामले में लाभ देने की उम्मीद दिख रही है। जीवनसाथी के साथ यदि कुछ अनबन चल रही थी, तो आज वह दूर होगी, जिसके कारण आप अपने जीवनसाथी को कहीं बाहर घुमाने ले जा सकते हैं। आज आप दिल से दूसरों के लिए पहले सोचेंगे और सच्चे दिल से सेवा करेंगे, इससे आपके मन को शांति मिलेगी। प्रेम जीवन जी रहे लोगों में आज एक नई ऊर्जा का संचार होगा। सायंकाल का समय आज आप अपनी संतान की समस्याओं को सुनने में व्यतीत रहेंगे।

वृश्चिक (Scorpio)

नाम अक्षर (लो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)

Eng calander month-Oct/Nov

आज के दिन आपका मन कुछ दुखी व परेशान रहेगा, जिसके कारण आपको किसी कार्य को करने में मन नहीं लगेगा, लेकिन आपको ध्यान देना होगा कि आज घर अथवा व्यापार में कोई निर्णय लेना पड़े, तो बहुत ही सोच विचार कर लें, नहीं तो उसके लिए आपको पछताना पड़ सकता है। यदि कोई वाद विवाद राज्य में लंबित है,तो उसमें भी आपको सफलता मिल सकती है। सरकारी नौकरी में कार्यरत लोगों को आज कार्यालय में कुछ असुविधा हो सकती है।


धनु (Sagittarius)

नाम अक्षर (ये, यो, य, मी, मू, धा, फा, ढा, मे) 

Eng calander month-Nov/Dec

आज का दिन आपके लिए कुछ खास रहने वाला है। आज विद्यार्थियों को अपनी शिक्षा में आ रही समस्याओं को दूर करने के लिए अपने गुरुजनों का साथ मिलेगा। आज आपके अंदर दान पुण्य व परोपकार की भावना भी विकसित होगी, जिसके कारण आप अपने धन का कुछ हिस्सा गरीबों में व्यतीत करेंगे। सायंकाल के समय आपको पेट दर्द, थकान, सिर दर्द, बुखार आदि जैसी कुछ समस्याएं अपनी चपेट में ले सकते हैं।

मकर (Capricorn)

नाम अक्षर (मो, जा, जी, ख, खू, खे, खो, गा)

Eng calander month-Dec/Jan

आज आपको किसी बहुमूल्य वस्तु की प्राप्ति होती दिख रही है। साथ ही ससुराल पक्ष से भी आपको मान सम्मान मिलता दिख रहा है। आज आपके सामने कुछ खर्च आएंगे, जो आपको मजबूरी में ना चाहते हुए भी करने पड़ेंगे, लेकिन वह सब आपको अपनी आय को ध्यान में रखकर ही करने होंगे। व्यवसाय में भी आज आपका खूब मन लगेगा, लेकिन आपको अपने रुके हुए कार्यों की पूर्ति होने से आज मन में प्रसन्नता होगी। भाइयों से यदि कोई लंबे समय से विवाद चल रहा था, तो वह भी आज समाप्त होगा।

कुंभ (Aquarius)

नाम अक्षर (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, द)

Eng calander month-Jan/Feb

आज का दिन आपके लिए भाग्य के दृष्टिकोण से उत्तम रहने वाला है। आज आप अपनी सभी जिम्मेदारी व अपने सभी कार्यों को आसानी से पूरा कर पाएंगे और यदि किसी नए कार्य को करेंगे, तो उसमें भी आपको भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा, जिसके कारण वह आपको भरपूर लाभ देगा। आज आप सांसारिक सुख भोग के साधनों व नौकर चाकरो का सुख लेंगे। सायंकाल के समय आज आपको किसी यात्रा पर जाने का मौका मिल सकता है।

मीन (Pisces)

नाम अक्षर (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची) 

Eng calander month-Feb/March 

आज का दिन आपके लिए कुछ खास रहने वाला है। आपको किसी लंबे समय से चल रहे मुकदमे में जीत मिल सकती है, जिसके कारण आपका मन प्रसन्न रहेगा। आज संतान पक्ष की ओर से भी आपको कोई शुभ समाचार सुनने को मिल सकता है। आज सामाजिक सम्मान मिलने से आपका मनोबल भी बढा रहेगा। रात्रि का समय आज आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ हास्य विनोद में व्यतीत करेंगे। खुशमिजाज व्यक्तित्व होने के कारण आज आपके घर अथवा नौकरी में लोग आपके करीब आने की कोशिश करेंगे।


आज जन्मे जातकों को शुभकामनाएं

दिनांक 29 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 2 होगा। 2 और 9 आपस में मिलकर 11 होते हैं। 11 की संख्या आपस में मिलकर 2 होती है इस तरह आपका मूलांक 2 होगा। इस मूलांक को चंद्र ग्रह संचालित करता है। चंद्र ग्रह स्त्री ग्रह माना गया है। अत: आप अत्यंत कोमल स्वभाव के हैं। आपमें अभिमान तो जरा भी नहीं होता। चंद्र ग्रह मन का कारक होता है।

 

आप अत्यधिक भावुक होते हैं। आप स्वभाव से शंकालु भी होते हैं। दूसरों के दु:ख दर्द से आप परेशान हो जाना आपकी कमजोरी है। आप मानसिक रूप से तो स्वस्थ हैं लेकिन शारीरिक रूप से आप कमजोर हैं। चंद्र के समान आपके स्वभाव में भी उतार-चढ़ाव पाया जाता है। आप अगर जल्दबाजी को त्याग दें तो आप जीवन में बहुत सफल होते हैं।



 

शुभ दिनांक : 2, 11, 20, 29

 

शुभ अंक : 2, 11, 20, 29, 56, 65, 92


शुभ वर्ष : 2027, 2029, 2036

 

ईष्टदेव : भगवान शिव, बटुक भैरव

 

शुभ रंग : सफेद, हल्का नीला, सिल्वर ग्रे

 

कैसा रहेगा यह वर्ष


स्वास्थ्य की दृष्टि से संभल कर चलने का वक्त होगा। पारिवारिक विवाद आपसी मेलजोल से ही सुलझाएं। लेखन से संबंधित मामलों में सावधानी रखना होगी। बगैर देखे किसी कागजात पर हस्ताक्षर ना करें। दखलअंदाजी ठीक नहीं रहेगी। किसी नवीन कार्य योजनाओं की शुरुआत करने से पहले बड़ों की सलाह लें। व्यापार-व्यवसाय की स्थिति ठीक-ठीक रहेगी।


Post a Comment

0 Comments