Zika Virus Kanpur Update : कानपुर के एयरफोर्स कर्मचारी के स्वजन समेत 22 में जीका वायरस का नहीं मिला संक्रमण

0

  • एक किलोमीटर के दायरे में बनाया गया कंटेनमेंट जोन, घर-घर जुटाई जा रही जानकारी



प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, कानपुर


परदेवनपुरवा निवासी 57 वर्षीय एयरफोर्स कर्मचारी में जीका वायरस के संक्रमण की पुष्टि के बाद स्वास्थ्य महकमे ने 22 लोगों के सैंपल जांच के लिए लखनऊ के किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) भेजा था। उसमें एयरफोर्स कर्मचारी के पांच स्वजन एवं सेवन एयरफोर्स हास्पिटल में उसका इलाज कराने वाले डाक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ और कर्मचारियों के सैंपल भी थे। रविवार देर शाम आई रिपोर्ट में किसी में जीका वायरस के संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है। वहीं, परदेवनपुरवा क्षेत्र से पांच लोगों के सैंपल केजीएमयू रविवार को भेजा गया है।



स्वास्थ्य विभाग की 24 टीमें रविवार सुबह ही कैंट क्षेत्र के परदेवनपुरवा पहुंच गईं। मेडिकल टीमों ने परदेवनपुरवा के 300 घर हैं, जहां 1300 की आबादी रहती है। 57 वर्षीय एयरफोर्स कर्मचारी में जीका वायरस के संक्रमण की पुष्टि के बाद शनिवार को स्वास्थ्य विभाग ने टीम लगाकर सफाई कराई थी। रविवार को जिलाधिकारी विशाख जी अय्यर के निर्देश पर सीएमओ ने एक किलोमीटर के दायरे को कंटेनमेंट जोन घाेषित कर दिया। स्वास्थ्य विभाग ने इस क्षेत्र के 300 के प्रत्येक घर में जांच पड़ताल के लिए मेडिकल टीम भेजी। स्वास्थ्य कर्मचारी एक-एक घर में जांच करने गए। सभी की केस हिस्ट्री तैयार की गई। उनके घर किसी का बाहर से आगमन तो नहीं हुआ। छह माह के दौरान कोई दूसरे राज्य की यात्रा में तो नहीं गया। खासकर दक्षिण भारत के केरल, तामिलनाडु एवं पुडुचेरी आदि तो नहीं गया।


संदेह होने पर पांच का लिया सैंपल


स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों ने क्षेत्र के सभी के घर बारी-बारी से गए। उनके स्वास्थ्य की जानकारी भी की। ऐसे में बुखार, शरीर में दर्द व सिर में दर्द, ऐंठन और आंखों में जलन व कंटेक्टिवाइटिस के लक्षण के पांच मरीज मिलने पर उनका सैंपल लिया गया है। इन का सैंपल जीका वायरस की जांच के लिए लखनऊ के किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी सीएमओ कार्यालय की तरफ से भेजा गया है। रिपोर्ट आने तक सभी की 24 घंटे निगरानी की जाएगी।



जीका वायरस की पुष्टि होने के बाद पीड़ित एयरफोर्स कर्मचारी के पांच स्वजन समेत डाक्टर व मेडिकल टीम के 22 सैंपल शनिवार को ही जांच के लिए लखनऊ भेजे गए थे। रविवार देर शाम लखनऊ के किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी से आई जांच रिपोर्ट निगेटिव है। किसी में जीका के संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है। रविवार को भी पांच सैंपल जांच के लिए भेजे हैं।


  • डा. नेपाल सिंह, सीएमओ।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top