Uttar Pradesh ; Zika Virus Infection In Three Airforce Employees : उत्तर प्रदेश के कानपुर में जीका वायरस का तीन नए संक्रमित मिले

0

  • तिवारीपुर व आदर्श नगर क्षेत्र के दो एयरफोर्स कर्मचारी व श्याम नगर का सिविलियन इलेक्ट्रिक डेकोरेटर चपेट में आया
  • परदेवनपुरवा क्षेत्र का पहला संक्रमित भी एयरफाेर्स का कर्मचारी, अब तक नहीं पता चल सका है जीका वायरस के सोर्स


प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, कानपुर


उत्तर प्रदेश के कानपुर में जीका वायरस पांव पसारने लगा है। शनिवार को जीका वायरस के तीन संक्रमित मिले हैं। उसमें एयरफोर्स स्टेशन के दो कर्मचारी और एक सिविलियन है। एयरफोर्स के कर्मचारी तिवारीपुर व आदर्श नगर क्षेत्र के हैं, जबकि श्याम नगर क्षेत्र का सिविलियन है। जो इलेक्ट्रिक डेकोरेटर है। अब तक शहर में चार जीका वायरस के संक्रमित मिले हैं।



सात दिन बाद भी सोर्स का पता नहीं



शहर में जीका वायरस का पहला संक्रमित परदेवनपुरवा क्षेत्र में बीते शनिवार को मिला था। संक्रमण के सोर्स का सात दिन बाद भी पता नहीं चल सका। दिल्ली से आई केंद्रीय टीम के जाते ही शहर में तीन नए जीका वायरस संक्रमित मिल गए। तीनों की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं मिलने से जीका वायरस का संक्रमण फैलाने वाले मच्छर की शहर में मौजूदगी तय है। जो स्थानीय प्रशासन के लिए चिंता का विषय है।



एयर फोर्स स्टेशन से लिए थे 140 सैंपल



परदेवनपुरवा क्षेत्र में पहला जीका संक्रमित मिलने के बाद उनके साथ कार्य करने वाले चकेरी एयर फोर्स स्टेशन से 140 लोगों के सैंपल गुरुवार को लिए गए थे। उनकी जांच लखनऊ के किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी की लैब में की गई, जिसमें दो एयरफोर्स एयरफोर्स कर्मचारी समेत तीन में जीका वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है। तीन नए संक्रमित मिलने से खलबली मच गई। जिलाधिकारी विशाख जी ने एयरफोर्स स्टेशन का जायजा लिया। उनके साथ सीडीओ डाॅ. महेंद्र कुमार, नगर आयुक्त शिव शरणप्पा जीएन, एडी हेल्थ डॉ. जीके मिश्रा एवं सीएमओ डा. नैपाल सिंह भी रहे। डीएम ने एयरफोर्स स्टेशन के आफीसर इंचार्ज एवं सेवन एयरफोर्स हास्पिटल की डा. सबरीन गर्ग के साथ बैठक कर साफ-सफाई, घर-घर सर्वे एवं फागिंग कराने का निर्देश दिया है। साथ ही क्षेत्र की गर्भवती की सैंपलिंग कराने का निर्देश दिया है।



डीएम बोले- गर्भवती का कराएं पूरा चेकअप




जिलाधिकारी विशाख जी अय्यर ने सीएमओ एवं एयरफोर्स के जिम्मेदारों को गर्भवती महिलाओं का पूरा चेकअप होगा। जीका वायरस की सैंपलिंग सेवन एयरफोर्स हास्पिटल में की जाएगी। एयरफोर्स स्टेशन में कार्य करने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों व महिलाओं की जांच कराने का निर्देश दिया है। एयरफोर्स के आवासीय परिसर व बाहर रहने वाले समस्त कर्मचारियों, उनकी पत्नी व बच्चों के जांच होगी।



एयरफोर्स स्टेशन में मच्छरों का प्रको व ब्रीडिंग



एडी हेल्थ डा. जीके मिश्रा ने बताया कि एयरफोर्स स्टेशन के हैंगर सात और आठ में कार्यरत समस्त कर्मचारियों की सैंपलिंग हो चुकी है। हैंगर छह में कार्यरत कर्मचारियों की सैंपलिंग कराई जानी है। हैंगर छह के पास ही वाटर टैंक में मच्छरों के ब्रीडिंग की सूचना है। परदेवनपुरवा निवासी पहला जीका संक्रमित कर्मचारी यहां कार्यरत रहे हैं। दो नए संक्रमित भी वहीं मिले हैं। उनकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है। इसलिए सघन सैंपलिंग के निर्देश दिए हैं। मच्छर व उनके लार्वा के सैंपल नई दिल्ली स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट आफ मलेरिया रिसर्च भेजे जाएंगे।



बचाव एवं जागरूकता का चल रहा कार्य



सीएमओ डॉ. नैपाल सिंह ने बताया कि लखनऊ के किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी से शनिवार सुबह दो एयरफोर्सकर्मी व एक सिविलियन में जीका वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है। क्षेत्र के तीन किलाेमीटर के दायरे में बचाव एवं जागरूकता के कार्य चल रहे हैं। नगर निगम फागिंग करा रहा है। इस क्षेत्र में गर्भवती महिलाओं की जांच में खास फोकस है। उन्हें मच्छरों से बचाव के लिए मच्छरदानी के उपयोग करने की जानकारी दी जा रही है।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top