Red Cross Frist Ad Training : फर्स्ट एड के गुर सिखाएगी रेडक्रास सोसाइटी

0

  • जिला रेडक्रास सोसाइटी के सचिव ने जिलाधिकारी को दिया प्रस्ताव



प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, कानपुर


सरकारी और प्राइवेट नौकरियों के लिए फर्स्ट एड प्रशिक्षण धीरे-धीरे जरूरी किया जा रहा है। ऐसे में शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के लोग प्रशिक्षण के लिए जिला रेडक्रास सोसाइटी के कार्यालय के चक्कर लगा रहे हैं। जरूरतों को देखते हुए रेड क्रॉस सोसाइटी के अवैतनिक सचिव ने प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाने का निर्णय लिया है। इसका प्रस्ताव अनुमोदन के लिए रेड क्रॉस सोसाइटी के अध्यक्ष जिलाधिकारी विशाख जी अय्यर के पास भेजा है। 



जिला रेडक्रास सोसाइटी ऐसे जरूरतमंद बेरोजगारों से लेकर छात्रा-छात्राओं को फर्स्ट एड की ट्रेनिंग (प्राथमिक उपचार का प्रशिक्षण) प्रदान करेगी। इसमें सीपीआर की ट्रेनिंग, साधारण और गंभीर घाव की ड्रेसिंग का तरीका भी बताया जाएगा। हादसे में घायल होने की स्थिति में रक्तस्राव यानी बहते खून को रोकने का उपाय भी बताया जाएगा। प्रशिक्षण शुरू करने के लिए जगह का बंदोबस्त करने के लिए जिलाधिकारी से आग्रह किया गया है।




दीपावली बाद शुरू होगा प्रशिक्षण


जिला रेडक्रास सोसाइटी के अवैतनिक सचिव आरके सफ्फड़ ने बताया कि कई नौकरियों में फर्स्ट एड के प्रशिक्षण को अनिवार्य कर दिया गया है। इसकी बढ़ती मांग को देखते हुए जिलाधिकारी से प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करने की अनुमति मांगी है। तीन दिन का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा, जिसमें 30लोग शामिल किए जाएंगे ‌‌


प्रशिक्षण के लिए मांगी जगह 


रेडक्रास सोसाइटी दीपावली बाद नियमित प्रशिक्षण प्रदान करेगी। इसके लिए जगह का भी इंतजाम किया जाना है। इसके लिए भी डीएम से आग्रह किया गया है। जगह नहीं मिलने की स्थिति में स्कूलों में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। जिसमें छात्र-छात्राएं भी शामिल होंगे।


Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top