Car Market in Festival : दीपावली में इस बार पसंदीदा कार खरीदने का ख्वाब रह जाएगा अधूरा, आएं जानें क्या है वजह

0

Photo courtesy by Internet


प्रारब्ध बिजनेस डेस्क, लखनऊ


अपने देश भारत में गुरुवार से त्योहारी सीजन शुरू हो रहा है। दुर्गा पूजा, दशहरा, दीपावली में पसंदीदा कार खरदीने का काम करते हैं। इस बार कार खरीदने की योजना धरी की धरी रह सकती है। इसकी वजह वाहनों के निर्माण में इस्‍तेमाल होने वाले सेमीकंडक्टर की किल्‍लत होना बताया जा रहा है। सामान्य बोलचाल की भाषा में सेमीकंडक्टर को चिप कहा जाता है। इसकी कमी के कारण कार बनाने वाली कंपनियों का उत्‍पादन प्रभावित हो रहा है।



ऐसे में इस त्‍योहारी सीजन ग्राहकों को अपनी पसंदीदा कार मिलने में परेशानी हो सकती है। वहीं, कार निर्माता कंपनियों का कारोबार भी प्रभावित होने की संभावना जताई जा रही है। त्‍योहारी सीजन में हर साल कार निर्माता कंपनियां पहले से ही त्योहारी सीजन की तैयारी करके लगती हैं, जो हर साल परवान चढ़ता है।


कार में लगने वाली चिप एक तरह से गाड़ी का दिमाग होती है। गाड़ी में जो भी फंक्शन होते हैं वो चिप की मदद से ही होते हैं। वर्तमान में सभी ऑटो मैन्युफैक्चर्स को इसकी किल्‍लत से जूझना पड़ रहा है।


चिप की कमी के चतले कई कार कंपनियां पहले से ही अपने प्रोडक्शन में कटौती का ऐलान कर चुकी हैं। जैसे-जैसे चिप की कमी से देरी हो रही है, इसका असर त्‍योहारी सीजन में कार खरीदने की चाहत रखने वालों पर पड़ने के आसार हैं।


कार बनाने वाली कंपनियां अक्‍टूबर और नवंबर में पड़ने वाले त्‍योहारी सीजन में डिस्‍काउंट ऑफरों और गिफ्ट के जरिये बिक्री बढ़ाकर साल के पुराने स्‍टॉक को निकालने का भरपूर प्रयास करती हैं। इसके लिए तरह-तरह के आकर्षक उपहार भी प्रदान किए जाते हैं।


साल के आखिरी महीनों में वाहन न बिकने पर एक माह बाद नया साल लग जाएगा। साल बदले के साथ ही कारों के मॉडल पुराने पड़ जाते हैं, जिससे उन्‍हें बेचना मुश्किल हो जाता है। इसलिए त्‍योहारी सीजन कार निर्माता कंपनियों के लिए महत्‍व रखता है।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top