Big News : क्रास ग्रुप किडनी ट्रांसप्लांट से पहले एंटीबाडी जांच के लिए ग्रीन कारिडोर बनाकर रोहिणी भेजा सैंपल

0

  • न्यटिमा अस्पताल से एंबुलेंस सुबह 4.43 बजे रवाना
  • दो घंटे में पहुंचाने के लिए बनाया ग्रीन कारिडोर



प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, मेरठ


किडनी प्रत्यारोपण करने से पहले मरीज के शरीर में ग्रुप-बी के खिलाफ बनी एंटीबाडी का स्तर जांचने के लिए सोमवार तड़के पांच बजे ब्लड सैंपल रोहिणी के लिए भेजा गया। न्यूटिमा अस्पताल से ग्रीन कारिडोर बनाकर एंबुलेंस सुबह रोहिणी के लिए रवाना की गई। गुर्दा रोग विशेषज्ञ डा. संदीप गर्ग ने बताया कि सैंपल मेरठ से सोमवार सुबह 4.43 सात बजे भेज गया, जो 6.12 बजे रोहिणी की लाल पैथ लैब पहुंच गया, जहां से रिपोर्ट शाम तक मिल जाएगी।


प्लाज्मा फेरसिस कर मरीज को किया तैयार


हापुड़ निवासी 48 साल की महिला मरीज को उसकी बेटी गुर्दा दान दे रही है। मरीज का ब्लड ग्रुप ओ, जबकि डोनर का बी है। डाक्टरों ने बताया कि क्रास ग्रुप में गुर्दा प्रत्यारोपण करने से पहले इम्युनोसप्रेशन दवाएं दी जाती हैं। महिला मरीज के शरीर से ओ ग्रुप का प्लाज्मा निकालकर उसे बी ग्रुप वाले का प्जाज्मा दिया गया। साथ ही तीन दवाएं दी गई हैं। इससे मरीज का शरीर दूसरे ब्लड ग्रुप का गुर्दा लेने के लिए तैयार हो रहा है। डा. संदीप गर्ग ने बताया कि मरीज के शरीर में डोनर के बी ब्लड ग्रुप के खिलाफ एंटीबाडी न्यूनतम स्तर पर आ गई है, जो जरूरी है। प्रत्यारोपण से पहले इसी एंटीबाडी की अंतिम बार जांच कराने के लिए सैंपल रोहिणी भेजा जा रहा है। 


24 घंटे में प्रत्यारोपण जरूरी


अगर 24 घंटे के अंदर रिपोर्ट मिल गई, तभी तत्काल प्रत्यारोपण किया जा सकेगा। इसीलिए पुलिस विभाग ने ग्रीन कारिडोर बनाकर मरीज का ब्लड सैंपल रोहिणी तक पहुंचाया है। मूत्र रोग विशेषज्ञ डा. शालीन शर्मा ने बताया कि मरीज के शरीर में डोनर के बी-ब्लड ग्रुप के खिलाफ बनी एंटीबाडी को दवाइयों से कम किया गया है, जो 24 घंटे बाद फिर बढऩे लगेगी, इसीलिए जांच रिपोर्ट के अगले ही दिन ट्रांसप्लांट जरूरी हो गया है। 


ट्रांसप्लांट से पहले ये तीन बड़े उपाय


  • डाक्टर ने बताया कि मरीज के शरीर से प्लाज्मा निकाला गया, जिससे उसके ब्लड में बी ग्रुप के खिलाफ एंटीबाडी न रह जाए। 


  • ऐसी दवाएं दी गईं, जो बी ग्रुप के खिलाफ नई एंटीबाडी बनने ही न दे।


  • मरीज में डोनर का प्जाज्मा चढ़ाकर यह देखा गया कि क्या उसका शरीर दूसरे ग्रुप की किडनी लेने के लिए तैयार है।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top