Prarabdh Astro : आएं जानें कैसा रहेगा सोमवार का दिन

0
आज का राशिफल


दिनांक :23 अगस्त, दिन : सोमवार



मेष (Arie) 

नाम अक्षर (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)

Eng calander month-March/April 


मेष राशि के जातकों का इस सप्ताह आर्थिक पक्ष थोड़ा प्रभावित हो सकता है। सप्ताह की शुरुआत में कुछ ऐसे खर्च आ सकते हैं, जिसका आपको अनुमान भी नहीं होगा। हालांकि भाग्य का पूरा साथ मिलने के कारण आप सभी मुश्किलों से पार पा जाएंगे। कार्यक्षेत्र में सतर्क होकर कार्य करने की आवश्यकता है क्योंकि विरोधी आपके खिलाफ षडयंत्र रच सकते हैं। व्यवसाय में यदि कहीं बड़ी पूंजी लगाने की सोच रहे हैं तो सोच-समझकर फैसला करें। प्रेम संबंध और सेहत के लिए यह सप्ताह अच्छा नहीं कहा जा सकता है। इस सप्ताह इन दोनों का बहुत ख्याल रखना है। लव पार्टनर के साथ सोच-समझकर शब्दों का प्रयोग करें, अन्यथा बात बिगड़ सकती है। स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों को अनदेखी न करें, अन्यथा अस्पताल के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं।

उपाय : गुड़ एवं गेहूं का दान करें। श्री हनुमान जी की नित्य उपासना करें।

वृष (Taurus)

नाम अक्षर (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)

Eng calander month-April/May


सप्ताह के प्रारंभ से ही वृष राशि के जातकों को अपेक्षा के अनुरूप फल मिलना प्रारंभ हो जाएंगे। इस सप्ताह आपको भाग्य का पूरा साथ मिलेगा। विरोधी परास्त होंगे और कोर्ट-कचहरी से जुड़े मामलों में फैसला आपके पक्ष में आएगा। वहीं राजनीति से जुड़े लोगों को किसी बड़े पद की प्राप्ति के संकेत मिलेंगे। हालांकि औपचारिक घोषणा के लिए उन्हें थोड़ा और इंतजार करना होगा। व्यवासाय के सिलसिले में लंबी या छोटी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है। यात्रा सुखद एवं लाभदायक होगी। नौकरीपेशा लोगों को इस सप्ताह कामकाज की कुछ ज्यादा ही व्यस्तता बनी रहेगी। नतीजतन, घर-परिवार अथवा प्रेम संबंधों के लिए समय नहीं निकाल पाएंगे। इस दौरान अपने जीवनसाथी या लव पार्टनर की भावनाओं की अनदेखी करने से विशेष रूप से बचें। सप्ताह के उत्तरार्ध में संतान पक्ष से कोई सुखद समाचार मिलने से घर में खुशियों का माहौल रहेगा।

उपाय : दूध एवं चीनी का दान करें। प्रतिदिन पूजा में गायत्री मंत्र का पाठ जरूर करें।


मिथुन (Gemini)

नाम अक्षर (क, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह)

Eng calander month-May/June


सप्ताह की शुरुआत में ही किसी पयर्टन अथवा सगे संबंधी से मुलाकात करने के लिए यात्रा करनी पड़ सकती है। घर परिवार किसी मांगलिक कार्य का आयोजन हो सकता है। परिश्रम एवं प्रयास करने पर आपको पूरा फल प्राप्त होगा। नौकरीपेशा से जुड़े लोगों के लिए समय अनुकूल है। यदि आपका धन किसी सरकारी कार्यालय या किसी संस्थान में अटका है तो उसकी प्राप्ति हो सकती है। मनचाहे प्रमोशन या तबादला होने से घर में खुशियों का माहौल रहेगा। भूमि-भवन आदि से जुड़े कार्यों को करने वालों को लाभ हो सकता है। प्रेम संबंधों में मजबूती आयेगी। परिजन आपके प्रेम संबंध पर विवाह की मुहर लगा सकते हैं। जीवनसाथी के साथ सुखद पल बिताने के अवसर प्राप्त होंगे। परिजनों का पूरा सहयोग प्राप्त होगा।

उपाय : गणपति की पूजा में दूर्वा अवश्य चढ़ाएं और प्रतिदिन गणेश चालीसा का पाठ करें।

कर्क (Cancer)

नाम अक्षर (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)

Eng calander month-June/July


कर्क राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह अत्यंत शुभ साबित होगा। सप्ताह की शुरुआत में ही विभिन्न क्षेत्रों से शुभ समाचार की प्राप्ति हो सकती है। घर एवं बाहर, दोनों जगह आपको लोगों का पूरा सहयोग मिलेगा। यदि आप बेरोजगार हैं तो आपको रोजगार के नये अवसर प्राप्त होंगे। सप्ताह के मध्य में घर की साज-सज्जा आदि में अधिक धन खर्च हो सकता है। युवाओं का ज्यादातर समय मौज-मस्ती में बीतेगा। यदि लव पार्टनर के साथ अनबन चल रही थी तो किसी महिला मित्र की मदद से वो खत्म हो जाएगी। जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा। हालांकि सेहत को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही न बरतें क्योंकि पुराने रोग एक बार फिर से उभर सकते हैं।

उपाय : भगवान शिव की प्रतिदिन पूजा करें और शिवलिंग पर बेलपत्र जरूर चढ़ाएं।


सिंह (Leo)

नाम अक्षर (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)

Eng calander month-July/Aug


इस सप्ताह मन की दुविधा घटेगी और संकल्प की शक्ति बढ़ेगी। किसी प्रिय सदस्य के घर में आने से खुशियों का माहौल बना रहेगा। हालांकि आर्थिक चिंताएं बनी रह सकती हैं। इस दौरान अनावश्यक व्यय से बचें। भूमि-भवन के क्रय-विक्रय का निर्णय सोच-विचार कर ले। सप्ताह के उत्तरार्ध में रोजी-रोजगार की दिशा में किये जा रहे प्रयास में सफलता मिलेगी। इस दौरान दूसरों को प्रभावित करने की आपकी कला काफी काम आयेगी। प्रेम संबंधों के लिए भी यह समय काफी अनुकूल रहेगा। यदि आप किसी के सामने प्रेम या विवाह का प्रस्ताव रखने की सोच रहे हैं तो आपकी बात बन जायेगी। दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी। सेहत के प्रति लापरवाही न बरतें। वाहन सावधानीपूर्वक चलाएं अन्यथा चोट-चपेट की आशंका है।

उपाय : पीपल के वृक्ष पर जल चढ़ाएं और विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें


कन्या (Virgo)

नाम अक्षर (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)

Eng calander month-Aug/Sept


कन्या राशि के जातकों को इस सप्ताह 'सावधानी हटी, दुघर्टना घटी' का मूलमंत्र हर समय याद रखना चाहिए। नौकरीपेशा लोगों को कार्यक्षेत्र में सतर्क होकर काम करने की बहुत जरूरत रहेगी, क्योकि विरोधी आपके काम को बिगाड़ने की कोशिश करेंगे। इस दौरान अपने सीनियर्स और जूनियर्स के साथ विनम्रता पूर्वक व्यवहार करें। किसी नई योजना पर काम शुरु करने से पहले खूब सोचविचार कर लें अन्यथा यह कदम आपके लिए जी का जंजाल साबित हो सकता है। कारोबार में धन का लेन-देन करते समय पूरी सावधानी बरतें। छात्रों को कठिन परिश्रम करने पर ही सफलता के योग बनेंगे। पास के फायदे में दूर का नुकसान करने से बचें। कहने का मतलब यह है कि किसी तरह के प्रलोभन में से बचें। जीवनसाथी हो या फिर लव पार्टनर उसकी भावनाओं की कद्र करें, अन्यथा बात बिगड़ सकती है।

उपाय :बड़ी-बूढ़ी स्त्रियों की सेवा करें और किसी विशेष कार्य को करने के लिए निकलने से पहले उनका आशीर्वाद जरूर लें। प्रतिदिन हनुमान जी की उपासना करें।


तुला (Libra) 

नाम अक्षर (रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते)

Eng calander month-Sept/Oct


तुला राशि के जातकों को इस सप्ताह की शुरुआत में ही कुछ एक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। स्थायी संपत्ति खरीदने के लिए यह समय शुभ नहीं है, भूमि-भवन को खरीदने से पहले किसी शुभचिंतक की सलाह जरूर लें। अतिआत्मविश्वास में आकर कोई निर्णय लेने से बचें, अन्यथा बाद में पछताना पड़ सकता है। परिवार में किसी बात को लेकर विवाद हो सकता है। सप्ताह के मध्य में रोजी-रोजगार के सिलसिले में निरर्थक भाग-दौड़ हो सकती है। इस दौरान किसी को सोच-समझकर धन उधार दें और किसी के फटे में टांग अड़ाने से बचें। इंश्योरेंस और कमीशन का काम करने वालों को कुछ एक उलझनें रहेंगी। कठिन समय में लव पार्टनर आपके साथ पूरी तरह से खड़ा रहेगा। समस्याओं को सुलझाने में ससुराल पक्ष से पूरा सहयोग मिलेगा।

उपाय: तुला राशि के लोगों भगवान शिव की उपासना शुभ साबित होगी। साथ ही गरीब बच्चों को दूध-दही आदि का दान दें।


वृश्चिक (Scorpio)

नाम अक्षर (लो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)

Eng calander month-Oct/Nov


सप्ताह की शुरुआत में किसी घरेलू विवाद को लेकर मन परेशान रहेगा। परिजनों का सहयोग मिलने के बावजूद मन में कुछ चीजों को लेकर आशंका बनी रहेगी। सप्ताह के मध्य में आर्थिक मामलों, पूंजी निवेश तथा लेन-देन को लेकर सचेत रहें क्योंकि हानि की आशंका है। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह सप्ताह मध्यम फलदायक रहेगा। जरूरी कार्यों को कल पर टालने से बचें, अन्यथा बड़ा नुकसान हो सकता है। साथ ही दूसरों पर निर्भर रहने की बजाय अपनी समस्याओं को खुद सुलझाने का प्रयास करें। प्रेम संबंधों में किसी प्रकार की शंका या गलतफहमियों को न पनपने दें। लव पार्टनर को कोई ऐसा वादा न करें, जिसे भविष्य में न पूरा कर पाएं, अन्यथा आपको शर्मिंदा होना पड़ सकता है।

उपाय : हनुमान जी को सिंदूर चढ़ाएं और सुंदरकांड का पाठ करें।


धनु (Sagittarius)

नाम अक्षर (ये, यो, य, मी, मू, धा, फा, ढा, मे) 

Eng calander month-Nov/Dec


धनु राशि के जातकों को घर एवं बाहर दोनों जगह लोगों से पूरा सहयोग मिलेगा। सौभाग्य का साथ बना रहने के कारण आपके सोचे हुए सभी कार्य समय पर पूरे होंगे। इस सप्ताह आप अपनी वाणी से शत्रु को भी मित्र बनाने में कामयाब होंगे। व्यवसाय में लंबे समय से अटका धन निकल आयेगा। इस दौरान यदि किस विशेष कार्य के लिए प्रयास करेंगे तो उसमें आपको पूरी सफलता मिलेगी। कार्यक्षेत्र में सीनियर और जूनियर दोनों का पूरा सहयोग मिलेगा। लव पार्टनर के साथ सुखद पल बिताने के अवसर प्राप्त होंगे। परिवार के साथ पिकनिक या पर्यटन का प्रोग्राम बन सकता है। संतान पक्ष की किसी बड़ी उपलब्धि से आपका मान-सम्मान बढ़ेगा।

उपाय : प्रतिदिन केसर का तिलक लगाएं और विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें।


मकर (Capricorn)

नाम अक्षर (मो, जा, जी, ख, खू, खे, खो, गा)

Eng calander month-Dec/Jan


सप्ताह की शुरुआत में अपने क्रोध एवं वाणी पर पूरा नियंत्रण रखें। इस दौरान परिजनों के साथ वाद-विवाद या फिर किसी बात को लेकर उनके विरोध की आशंका है। करिअर-कारोबार की दिशा में उठाए गये कदमों में कुछ एक बाधा आ सकती है। चाहे-अनचाहे सप्ताह के मध्य में छोटी या लंबी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है। यात्रा के दौरान अपनी सेहत और सामान दोनों का खूब ख्याल रखें, अन्यथा परेशान होना पड़ सकता है। विशेष रूप से खान-पान पर पूरा ध्यान दें। किसी भी कार्य को करते समय और वाहन चलाते समय जल्दबाजी से बचें। प्रेम संबंधों को लेकर किसी भी प्रकार का दिखावा करने से बचें अन्यथा बदनामी झेलनी पड़ सकती है। कठिन समय में जीवनसाथी का पूरा साथ मिलेगा।

 उपाय : सुंदरकांड का पाठ करें।

कुंभ (Aquarius)

नाम अक्षर (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, द)

Eng calander month-Jan/Feb


कुंभ राशि के जातकों को सप्ताह की शुरुआत में तो भाग्य का पूरा साथ मिलेगा। इस दौरान आपको अपने जीवन में कई अनुकूल परिवर्तन देखने को मिल सकते हैं। कार्यक्षेत्र में बॉस की कृपा से प्रमोशन और बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है। आय के नये स्रोत बनेंगे। करिअर-कारोबार में सफलता मिलेगी। परिजनों का पूरा सहयोग प्राप्त होगा। सप्ताह के मध्य में परिवार के साथ लंबी या छोटी यात्रा पर निकल सकते हैं। इस दौरान धार्मिक-सामाजिक कार्यों में खूब मन लगेगा। प्रेम संबंधों में मजबूती आयेगी। आपके परिजन प्रेम संबंधों को को स्वीकार करते हुए विवाह की हरी झंडी दिखा सकते हैं। युवाओं का अधिकांश समय मौज-मस्ती करते हुए बीतेगा।

 उपाय : किसी दिव्यांग अथवा गरीब व्यक्ति खाने-पीने की वस्तुएं दान करें। श्री हनुमान जी की नित्य उपासना करें।


मीन (Pisces)

नाम अक्षर (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची) 

Eng calander month-Feb/March 


मीन राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह काफी राहत भरा साबित होने जा रहा है। लंबे समय से चली आ रही किसी बड़ी समस्या का समाधान खोजने में आप कामयाब हो जाएंगे। किसी कार्य विशेष को पूरा करने में इष्ट-मित्रों का पूरा सहयोग मिलेगा। कोर्ट-कचहरी से जुड़े मामले को समझौते के जरिए बाहर ही खत्म कर लेने में फायदा रहेगा। सप्ताह के उत्तरार्ध में संतान पक्ष की किसी बड़ी उपलब्धि से आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। कामकाजी महिलाओं के लिए यह समय शुभ साबित होगा। प्रेम संबंधों में उतावलेपन से बचें और लव पार्टनर की भावनाओं की अनदेखी न करें। दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी।

उपाय : चंदन का टीका लगाएं और भगवान विष्णु की उपासना करें।


आज जन्मे जातकों को शुभकामनाएं


23 का अंक देखने पर ॐ का आभास देता है। जो कि भारतीय परंपरा में शुभ प्रतीक है। आप बेहद भाग्यशाली हैं कि आपका जन्म 23 को हुआ है। 23 का अंक आपस में मिलकर 5 होता है। जबकि 5 का अंक बुध ग्रह का प्रतिनिधि करता है। ऐसे व्यक्ति अधिकांशत: मितभाषी होते हैं। कवि, कलाकार, तथा अनेक विद्याओं के जानकार होते हैं।
 
आपमें किसी भी प्रकार का परिवर्तन करना मुश्किल है। अर्थात अगर आप अच्छे स्वभाव के व्यक्ति हैं तो आपको कोई भी बुरी संगत बिगाड़ नहीं सकती। अगर आप खराब आचरण के हैं तो दुनिया की कोई भी ताकत आपको सुधार नहीं सकती। लेकिन सामान्यत: 23 तारीख को पैदा हुए व्यक्ति सौम्य स्वभाव के ही होते हैं। आपमें गजब की आकर्षण शक्ति होती है। आपमें लोगों को सहज अपना बना लेने का विशेष गुण होता है। अनजान व्यक्ति की मदद के लिए भी आप सदैव तैयार रहते हैं।

शुभ दिनांक : 1, 5, 7, 14, 23
 
शुभ अंक : 1, 2, 3, 5, 9, 32, 41, 50

शुभ वर्ष : 2030, 2032, 2034, 2050, 2059, 2052
 
ईष्टदेव : देवी महालक्ष्मी, गणेशजी, मां अम्बे।
 
शुभ रंग : हरा, गुलाबी जामुनी, क्रीम
 
कैसा रहेगा यह वर्ष

वर्ष आपके लिए सफलताओं भरा रहेगा। अभी तक आ रही परेशानियां भी इस वर्ष दूर होती नजर आएंगी। परिवारिक प्रसन्नता रहेगी। संतान पक्ष से खुशखबर आ सकती है। नौकरीपेशा व्यक्तियों के लिए यह वर्ष निश्चय ही सफलताओं भरा रहेगा। दाम्पत्य जीवन में मधुर वातावरण रहेगा। अविवाहित भी विवाह में बंधने को तैयार रहें। व्यापार-व्यवसाय में प्रगति से प्रसन्नता रहेगी।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top