Prarabdh Monthly Astro : आएं जानें कैसा रहेगा आपके लिए अगस्त माह

0
अगस्त माह का राशिफल  (01 से 31 अगस्त)




मेष (Arie) 

नाम अक्षर (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)

Eng calander month-March/April 

इस राशि के जातकों के लिए अगस्त का महीना जीवन में नए अवसर लेकर आ रहा है। इस माह में आपको करिअर-कारोबार में आगे बढ़ने के लिए तमाम मौके मिलेंगे। यह समय आपके आंतरिक संसाधनों में वृद्धि के संकेत दे रहा है। सहकर्मी, सहयोगी, कर्मचारी, रिश्तेदार आदि के साथ आपके संबंध अच्छे बने रहेंगे। भविष्य की योजना बनाने के लिए यह समय बहुत ही अच्छा साबित होगा। माह के दूसरे सप्ताह में अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखें और गुप्त शत्रुओं से सावधान रहें। इस दौरान धन के लेन-देन में सावधनी बरतें। माह के मध्य में परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों को कोई सुखद समाचार मिल सकता है। आर्थिक दृष्टि से यह समय शुभ साबित होगा। अप्रत्याशित रूप से बाजार में फंसा हुआ धन निकल आएगा। विभिन्न स्रोतों से आय के साधन बनेंगे। दांपत्य जीवन हो या फिर प्रेम संबंध आपस में किसी तरह की गलतफहमियों को न पनपने दें, अन्यथा विवाद बढ़ सकता है। खान-पान का ख्याल रखें। पेट संबंधी बीमारियां हो सकती हैं।


उपाय : हनुमानजी को बूंदी चढ़ाएं और बच्चों को प्रसाद बांटे। 

साथ ही ‘ॐ हं हनुमते नमः’मंत्र का जप करें।


वृष (Taurus)

नाम अक्षर (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)

Eng calander month-April/May

इस राशि के जातक माह की शुरुआत में संबंधों को बेहतर बनाने की दिशा में कदम बढ़ाएंगे। इस दौरान आपका परिवार और समाज के साथ खासा जुड़ाव होगा। आप अपनी बौद्धिक शक्तियों और समाज में प्रभाव बनाने के लिए भरपूर प्रयास करेंगे। इस दौरान लोग आपकी वाणी और कौशल के कायल होंगे। कार्यक्षेत्र में उच्च अधिकारियों का पूरा सहयोग मिलेगा। आय के विभिन्न स्रोत बनेंगे। बेरोजगार लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। राजनीति में बहुप्रतीक्षित पद या जिम्मेदारी मिलने से प्रसन्न रहेगा। माह के उत्तरार्ध में आपको संभलकर कदम आगे बढ़ाना होगा, क्योंकि इस समय न सिर्फ आपको घर में बल्कि अपने कार्यक्षेत्र में कुछ एक चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। करिअर हो या कारोबार इस दौरान किसी तरह का रिस्क लेने से बचें। प्रेम संबंधों को लेकर विशेष रूप से सावधान रहें।


उपाय : दुर्गा चालीसा का नित्य पाठ करें और किसी कार्य विशेष में सफलता के लिए बुजुर्ग स्त्री का आशीर्वाद लेकर ही घर से निकलें।


मिथुन (Gemini)

नाम अक्षर (क, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह)

Eng calander month-May/June


इस राशि के जातकों के लिए अगस्त माह की शुरुआत मन की मुराद पूरी करने वाला साबित होगा। लंबे समय से आप किसी नौकरी, पद या फिर किसी जगह पर जाने के लिए ट्रांसफर की बाट जोह रहे थे तो यह मानकर चलिए कि आपकी ख्वाहिश इस माह निश्चित रूप से पूरी हो जाएगी। चूंकि सौभाग्य आपके साथ है इसलिए आपको इस दिशा में अपनी पूरी ताकत लगा देनी चाहिए। माह के दूसरे सप्ताह में कुछ एक परेशानियों के चलते मन परेशान रहेगा, लेकिन माह के मध्य से आपको अपनी स्थिति एक बार फिर संवरती हुई नजर आएगी। इस दौरान आप पहले से ज्यादा ऊर्जा के साथ सफलता के पथ पर आगे बढ़ेंगे। घरेलू मामलों में भी लोग आपके निर्णय को न सिर्फ स्वीकार करेंगे बल्कि उसकी सराहना भी करेंगे। कार्यक्षेत्र में उच्च अधिकारियों के बीच आपकी छवि बेहतर होगी। उनका पूरा सहयोग मिलेगा। बीते महीनों के मुकाबले व्यवसाय में खासा सुधार नजर आएगा। मीठी नोक-झोंक के बीच प्रेम संबंधों में भी मजबूती आएगी। परिवार में एकजुटता बनी रहेगी और दांपत्य जीवन सुखी रहेगा।


उपाय : शिवलिंग पर तांबे के लोटे से जल अर्पित करें और शनिवार के दिन शनिदेव को सरसों का तेल चढ़ाएं।


कर्क (Cancer)

नाम अक्षर (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)

Eng calander month-June/July


कर्क राशि के जातकों को अगस्त के महीने में अपनी सेहत और संबंधों को लेकर अत्यंत सावधानी बरतने की जरूरत रहेगी। किसी के बहकावे में आने से बचें और अपने विवेक से ही कोई निर्णय लें। कार्यक्षेत्र में किसी के साथ लूज टॉक करने से बचें, अन्यथा बात का बतंगड़ बन सकता है। दूसरों के भरोसे किसी कार्य का जिम्मा लेने से बचें, अन्यथा परेशानी झेलनी पड़ सकती है। यदि आप भूमि-भवन के क्रय-विक्रय से जुड़ा कोई बड़ा निर्णय लेना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि माह के दूसरे सप्ताह के बाद लें। यह समय आपके लिए शुभ साबित होगा। आपको घर-परिवार का भी पूरा सहयोग मिलेगा। इस दौरान व्यवसाय में आर्थिक स्थिति तेजी से सुधरेगी। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे लोगों के लिए भी यह समय शुभ साबित होगा। कोर्ट-कचहरी से जुड़े मामले कोर्ट के बाहर निबट जाने पर सुकून महसूस करेंगे। प्रेम संबंधों में मजबूती आएगी और कठिन समय में आपका लव पार्टनर आपकी परछाईं बनकर साथ खड़ा रहेगा। परिवार में सामंजस्य बना रहेगा।


उपाय : शिव जी पर दूध चढ़ाएं। ‘ह्रीं शिवाय नम:’ मंत्र का जप करें।


सिंह (Leo)

नाम अक्षर (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे

Eng calander month-July/Aug


सिंह राशि के जातकों को इस सप्ताह अपमान और अभिमान दोनों से बचने की जरूरत रहेगी। माह की शुरुआत में आपके कार्य तेजी से बनेंगे और कार्यक्षेत्र में सीनियर्स और जूनियर्स दोनों का सहयोग मिलेगा। साथ ही साथ लाभ के कई अन्य स्रोत भी बनेंगे। माह के दूसरे सप्ताह में आपको अपने व्यवहार पर विशेष ध्यान देना होगा। इस दौरान आपको अपने वरिष्ठ और कनिष्ठ दोनों के साथ बनाकर चलने की जरूरत रहेगी क्योंकि आप पर कार्य का जरूरत से ज्यादा बोझ रहेगा। किसी बड़ी गलती के चलते अपमानित होने की आशंका बनी रहेगी। वहीं, घरेलू खर्चों का बोझ बना रहेगा। उधार लेने की भी नौबत आ सकती है। माह के मध्य में एक बार फिर आप अपनी लय में आ जाएंगे। करिअर और कारोबार की दिशा में सुखद परिणाम देखने को मिलेंगे। इस दौरान आपको अभिमान से बचना होगा और व्यवहार में नरमी बनाए रखनी होगी। इस समय आपको अपनी सेहत पर भी खूब ध्यान देना होगा, अन्यथा पुराने रोग उभर सकते हैं। प्रेम-प्रसंग में सफलता मिलेगी। लव पार्टनर के साथ सुखद समय व्यतीत करेंगे। दांपत्य जीवन में जीवनसाथी की सेहत को लेकर मन थोड़ा चिंतित रहेगा।


उपाय : प्रत्यक्ष देवता सूर्यदेव को तांबे के लोटे में रोली और चावल मिलाकर अघ्र्य दें। आदित्यहृदय स्तोत्र का पाठ करें।


कन्या (Virgo)

नाम अक्षर (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)

Eng calander month-Aug/Sept


कन्या राशि के जातकों को अगस्त महीने में समय और धन दोनों का प्रबंधन करके चलना होगा। विदेश से जुड़े कार्य करने वालों के लिए अगस्त का महीना काफी लकी साबित होगा। अगस्त की शुरुआत में आय के नये स्रोत बनेंगे, जिनके जरिए लाभ कमाने के लिए आप पर काम का अतिरिक्त बोझ भी बढ़ेगा। इस दौरान किसी व्यक्ति विशेष की मदद से लंबे समय से चली आ रही समस्याओं का समाधान निकालने का अवसर प्राप्त होगा। माह के दूसरे सप्ताह में जेब से ज्यादा धन खर्च हो जाने के कारण मन खिन्न रहेगा। इस दौरान परिवार के किसी वरिष्ठ सदस्य के साथ वाद-विवाद भी हो सकता है। माह के उत्तरार्ध में करिअर-कारोबार में अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। पूर्व में किए गए निवेश से लाभ होगा। इष्ट मित्रों का पूरा सहयोग मिलेगा। दांपत्य जीवन हो या फिर प्रेम संबंध उसके प्रति पूरी तरह से ईमानदार रहें, अन्यथा परेशानी में पड़ सकते हैं। अपने लव पार्टनर की भावनाओं की अनदेखी न करें।


उपाय : गाय को हरा चारा खिलाएं और गणेश जी पर दूर्वा चढ़ाकर ‘ॐ गं गणपतये नम:’ मंत्र का जप करें।


तुला (Libra) 

नाम अक्षर (रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते)

Eng calander month-Sept/Oct


तुला राशि के लिए अगस्त महीने की शुरुआत में आय के नये स्रोत बनेंगे। ध्यान रहे कि इस दौरान आप किसी शार्टकट से बचें। यदि आप सफलता या लाभ प्राप्ति के लिए कोई गलत कदम उठाते हैं तो आप किसी कानूनी पचड़े में फंस सकते हैं। इस दौरान घर-परिवार और इष्ट-मित्रों का पूरा सहयोग मिलेगा। माह के दूसरे सप्ताह में आपको अपनी सेहत को लेकर सतर्क रहना होगा, अन्यथा अस्पताल के चक्कर तक लगाने पड़ सकते हैं। इस दौरान वाहन सावधानीपूर्वक चलाएं और यात्रा में अपने सामान का विशेष रूप से ख्याल रखें। माह के मध्य में किस्मत आप पर मेहरबान होगी। इस दौरान जहां कार्यक्षेत्र में जहां पद-प्रतिष्ठा में बढ़ोत्तरी होगी, वहीं सत्ता पक्ष से बड़े लाभ के योग भी बनेंगे। साझेदारी में यदि कोई कार्य शुरू करने जा रहे हैं तो कागजी कार्रवाई ठीक तरह से जरूर कर लें। प्रेम संबंधों में किसी तीसरे की इंट्री से गलतफहमी पैदा हो सकती है। मामले की संवेदनशीलता को समझते हुए इसे धैर्यपूर्वक सुलझाने का प्रयास करें नहीं तो बना-बनाया संबंध टूट भी सकता है। दांपत्य जीवन में छोटी-मोटी बातों को तूल न दें और किसी भी प्रकार के ईगो को लाने से बचें।


उपाय : गुड़ एवं चने का दान करें। ‘ॐ रां रामाय नमः’ मंत्र जपें।


वृश्चिक (Scorpio)

नाम अक्षर (लो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)

Eng calander month-Oct/Nov


इस माह अपनी वाणी और व्यवहार पर पूरी तरह से नियंत्रण रखने की जरूरत रहेगी। कार्यक्षेत्र में सावधानी के साथ कार्य करने की जरूरत रहेगी क्योंकि विरोधी आपकी एक छोटी की गलती को बड़ा करके पेश कर सकते हैं। नौकरी से जुड़ा कोई भी बड़ा निर्णय गुस्से में या फिर भावनाओं में बहकर न लें, अन्यथा भविष्य में पछताना पड़ सकता है। यदि साझेदारी में बिजनेस कर रहे हैं तो रुपये-पैसे से जुड़ी चीजों को साफ करके चलें, अन्यथा बाद में घाटा हो सकता है। धन के लेन-देन में सावधानी बरतें और उधार देने से बचें। माह के मध्य में आपकी किस्मत यू टर्न लेगी और आपके विरोधी भी आपके साथ खड़े नजर आएंगे। इस दौरान किसी बड़े प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाने के लिए सीनियर्स का विशेष सहयोग मिलेगा। माह के उत्तरार्ध में किसी धार्मिक स्थान की यात्रा के योग बनेंगे। संतान पक्ष की तरफ से कोई सुखद समाचार मिलने पर परिवार में खुशियों का माहौल बना रहेगा। संतान पक्ष की उपलब्धि से आपका सम्मान बढ़ेगा। प्रेम संबंधों में मजबूती आएगी और दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी।


उपाय : गरीब बच्चों को गुड़ की गजक खिलाएं। ‘ॐ आंजनेयाय नमः’ मंत्र का जप करें।


धनु (Sagittarius)

नाम अक्षर (ये, यो, य, मी, मू, धा, फा, ढा, मे) 

Eng calander month-Nov/Dec


अगस्त का महीना जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए नई राह बनाने का काम करेगा। इस माह न सिर्फ मनोरंजन के लिए बल्कि करिअर-कारोबार के सिलसिले में लंबी दूरी की यात्राएं करनी पड़ सकती हैं। यात्राएं सुखद और लाभदायक साबित होंगी। कार्यक्षेत्र में सीनियर्स और जूनियर्स के साथ बेहतर तालमेल बनाते हुए आप अपना वह बेस्ट देने में कामयाब रहेंगे, जो तमाम कारणों के चलते अभी तक नहीं दे पाए थे। व्यवसाय में भी अप्रत्याशित लाभ होगा। सफलता और लाभ के प्रवाह को बनाए रखने के लिए आपको सतर्क रहना होगा क्योंकि आपकी एक छोटी सी गलती आपकी प्रतिष्ठा पर सवाल खड़े कर देगी। माह के मध्य में परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों को कोई शुभ समाचार मिल सकता है। इस दौरान धार्मिक कार्यों में सहभागिता का अवसर मिलेगा। प्रेम संबंधों की दृष्टि से यह माह आपके लिए अनुकूल साबित होने वाला है। प्रेम संबंध विवाह में तब्दील हो सकते हैं। दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी।


उपाय : केसर का तिलक लगाएं एवं श्री विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें।


मकर (Capricorn)

नाम अक्षर (मो, जा, जी, ख, खू, खे, खो, गा)

Eng calander month-Dec/Jan


इस राशि के जातकों को अगस्त माह में सेहत और संबंध दोनों को लेकर सावधानी बरतने की जरूरत है। माह की शुरुआत में मकर राशि के जातकों को भाग्य का कम ही साथ मिलेगा। इस दौरान कॅरिअर-कारोबार से जुड़ा कोई ऐसा फैसला लेने से बचें, जिसे लेकर बाद में आपको पछताना पड़े। कारोबार में किसी तरह का रिस्क न लें क्योंकि नुकसान की आशंका है। इस दौरान सेहत का विशेष ख्याल रखें क्योंकि आप मौसमी बीमारी अथवा पुरानी बीमारी के शिकार हो सकते हें। नौकरीपेशा लोगों की अपने उच्च अधिकारियों के साथ अनबन हो सकती है। परिवार से जुड़े किसी मामले को लेकर भी मन चिंतित रहेगा। कामकाजी महिलाओं के लिए यह समय चुनौती भरा रहेगा। हालांकि माह के तीसरे सप्ताह से आपको परेशानियों से राहत मिलनी शुरु हो जाएगी। कार्यक्षेत्र के माहौल में भी आपको सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेगा। इन सभी कठिन परिस्थितियों में आपका लव पार्टनर काफी मददगार साबित होगा। घर की किसी बुजुर्ग की सेहत को लेकर मन चिंतित रहेगा।

उपाय : श्री हनुमान जी को मंगलवार के दिन सिंदूर का चोला चढ़ाएं और हनुमानाष्टक का जाप करें।

कुंभ (Aquarius)

नाम अक्षर (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, द)

Eng calander month-Jan/Feb


इस राशि के जातकों को माह की शुरुआत में घर एवं बाहर दोनों जगह पर खूब सपोर्ट मिलेगा। इस दौरान करिअर और कारोबार में मनचाही सफलता के योग बनेंगे। कार्यक्षेत्र में सीनयिर्स आपके कामकाज की तारीफ करेंगे। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी जुटे छात्रों को सुखद समाचार प्राप्त होगा। कोर्ट-कचहरी से जुड़े मामले में फैसला आपके हक में आएंगे। ससुराल पक्ष से सहयोग मिलेगा। इस समय किसी योजना अथवा भूमि-भवन में निवेश करने से पहले किसी शुभ चिंतक की सलाह लेना न भूलें। असमंजस की स्थिति में इसे कुछ समय के लिए टालना बेहतर रहेगा। सप्ताह के मध्य में विदेश से जुड़े कारोबार करने वालों को कुछ एक अड़चनें आ सकती हैं। प्रेम संबंधों में सोच-समझ कर कदम बढ़ाएं अन्यथा सामाजिक बदनामी के साथ-साथ कोर्ट-कचहरी के चक्कर भी लगाने पड़ सकते हैं। दांपत्य जीवन में किसी बात को लेकर वाद-विवाद हो सकता है, जिसे संवाद के जरिए दूर करने में अंतत: आप कामयाब हो जाएंगे।


उपाय : भोजन से पूर्व गाय और कुत्ते के लिए रोटी निकालें और ‘ॐ शं शनैश्चराय नमः’मंत्र का जप करें।


मीन (Pisces)

नाम अक्षर (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची) 

Eng calander month-Feb/March 


इस राशि के जातकों के लिए अगस्त का महीना थोड़ा चुनौती भरा रह सकता है। माह की शुरुआत में ही कार्यक्षेत्र में जहां कामकाज की अधिकता रहेगी, वहीं विरोधी आप पर हावी होने की कोशिश कर सकते हैं। इस दौरान घर और बाहर छोटी-मोटी बातों को तूल देने की बजाय शांत मन से अपने लक्ष्य पर फोकस करना बेहतर रहेगा। इस दौरान आर्थिक चिंताएं घेरे रहेंगी, लेकिन किसी भी सूरत में कर्ज लेकर घी पीने की कोशिश न करें। यदि आप पार्टनरशिप में कोई कारोबार चला रहे हैं तो पार्टनर के साथ कुछेक समस्याएं पैदा हो सकती हैं, जिसका हल आप किसी प्रभावी व्यक्ति की मध्यस्ता से माह के तीसरे हफ्ते तक निकालने में कामयाब रहेंगे। इस दौरान आप स्थितियों में आप चमत्कारिक रूप से बदलाव पाएंगे। कार्यक्षेत्र में विरोधी परास्त होंग और आपके अटके कार्य भी बनते चले जाएंगे। प्रेम संबंधों में मजबूती आएगी। आप दोनों एक दूसरे के कॅरिअर में मददगार साबित होंगे। दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी।


उपाय : गायों को चने की दाल खिलाएं। ‘ॐ गुं गुरवे नमः’ मंत्र का जप करें।


आज जन्मे जातकों को शुभकामनाएं


दिनांक 1 अगस्त को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 1 होगा। 1 का मूलांक सूर्य ग्रह के द्वारा संचालित होता है। आप अत्यंत महत्वाकांक्षी हैं। आपकी मानसिक शक्ति प्रबल है। आपको समझ पाना बेहद मुश्किल है। आप आशावादी होने के कारण हर स्थिति का सामना करने में सक्षम होते हैं।

आप सौन्दर्यप्रेमी हैं। आपमें सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाला आपका आत्मविश्वास है। इसकी वजह से आप सहज ही महफिलों में छा जाते हैं। आप शाही प्रवृत्ति के हैं। आपको किसी और का शासन पसंद नहीं है। आप साहसी और जिज्ञासु हैं।


शुभ दिनांक : 1, 10, 19, 28
 
शुभ अंक : 1, 10, 19, 28, 37, 46, 55, 64, 73, 82

शुभ वर्ष : 2026, 2044, 2053, 2062
 
ईष्टदेव : सूर्य उपासना तथा मां गायत्री
 
शुभ रंग : लाल, केसरिया, क्रीम
 
कैसा रहेगा यह वर्ष

पदोन्नति के योग हैं। बेरोजगारों के लिए भी खुशखबरी है। इस वर्ष आपकी मनोकामना पूरी होगी। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह वर्ष उत्तम रहेगा। पारिवारिक मामलों में महत्वपूर्ण कार्य होंगे। अविवाहितों के लिए सुखद स्थिति बन रही है। विवाह के योग बनेंगे। नौकरीपेशा के लिए समय उत्तम हैं। यह वर्ष आपके लिए अत्यंत सुखद रहेगा। अधूरे कार्यों में सफलता मिलेगी।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top