पुरी के जगन्नाथ मंदिर की रक्षा करते हैं स्वर्ग बेड़ी में बंधे बेड़ी हनुमान

0

प्रारब्ध अध्यात्म डेस्क, लखनऊ


भारत के ओड़िसा राज्य के पुरी में भगवान जगन्नाथ का प्रसिद्ध मंदिर है, जो सप्तपुरियों में से एक है। यहां प्रभु जगन्नाथ का विश्‍व प्रसिद्ध मंदिर है, जो चार धामों में से एक है। इसलिए इसके दर्शन और यात्रा का अपना अलग महात्म्य है।


जगन्नाथ मंदिर के रक्षक बेड़ी हनुमान जी हैं। इस मंदिर को राजा इंद्रद्युम्न ने हनुमानजी की प्रेरणा से बनवाया था। कहते हैं कि इस मंदिर की रक्षा का दायित्व प्रभु जगन्नाथ ने श्री हनुमानजी को सौंप रखा है। यहां के कण कण में हनुमानजी का निवास है। हनुमानजी ने यहां कई तरह के चमत्कार भी करें हैं।


इस मंदिर के चारों द्वार के सामने रामदूत हनुमानजी की चौकी है अर्थात मंदिर है। परंतु मुख्‍य द्वार के सामने जो समुद्र है वहां पर बेड़ी हनुमानजी का वास है। हनुमानजी, बेड़ी हनुमानी के रूप में क्यों यहाँ स्थापित हुए, यह कथा बहुत लंबी है। 

माना जाता है कि 3 बार समुद्र ने जगन्नाथजी के मंदिर को तोड़ दिया था। कहते हैं कि महाप्रभु जगन्नाथ ने वीर मारुति (हनुमानजी) को यहां समुद्र को नियंत्रित करने के लिए नियुक्त किया था, परंतु जब-तब हनुमान भी जगन्नाथ-बलभद्र एवं सुभद्रा के दर्शनों का लोभ संवरण नहीं कर पाते थे। वे प्रभु के दर्शन के लिए नगर में प्रवेश कर जाते थे, ऐसे में समुद्र भी उनके पीछे नगर में प्रवेश कर जाता था। केसरी नंदन हनुमानजी की इस आदत से परेशान होकर जगन्नाथ महाप्रभु ने हनुमानजी को यहां स्वर्ण बेड़ी से आबद्ध कर दिया।


यहां जगन्नाथपुरी में ही सागर तट पर बेड़ी हनुमान का प्राचीन एवं प्रसिद्ध मंदिर है। भक्त लोग बेड़ी में जकड़े हनुमानजी के दर्शन करने के लिए आते हैं।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top