Madhya Pradesh : श्रीमहाकालेश्वर मंदिर में 28 जून से होंगे दर्शन, ऑनलाइन बुकिंग जरूरी


प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, उज्जैन

श्रीमहाकालेश्वर मंदिर अब श्रद्धालुओं के लिए जल्द खुलेगा। बाबा के भक्तों को 28 जून से दर्शन का लाभ भी मिलेगा। इसके लिए ऑनलाइन बुकिंग करवाने पर स्लॉट के हिसाब से ही दर्शन की अनुमति मिलेगी। इसके लिए वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट एक डोज लगवाने का भी दिखा कर दर्शन पा सकेंगे। वैक्सीन नहीं लगवाने की स्थिति में 24 से लेकर 48 घंटे पहले की कोविड रिपोर्ट दिखाना होगा। उसके बाद ही मंदिर परिसर में प्रवेश की अनुमति मिलेगी।


ऑनलाइन बुकिंग स्टॉल के हिसाब से दर्शन


श्रीमहाकालेश्वर मंदिर परिसर में सभी देव स्थल दर्शन के लिए खुले रहेंगे। जल्द ही शीघ्र दर्शन के लिए भी काउंटर खोला जाएगा। शीघ्र दर्शन करने वाले दर्शनार्थियों को भी वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट दिखाना होगा। अगर सर्टिफिकेट नहीं दिखा सकेंगे तो कोरोना की जांच रिपोर्ट दिखानी होगी। श्रद्धालुओं काे 28 जून से प्रात: 6 बजे से रात्रि 8 बजे तक सात स्लॉट में ऑनलाइन बुकिंग के बाद दर्शन की अनुमति दी जाएगी।


यह निर्णय श्रीमहाकलेश्वर मंदिर प्रबंधन समिति की बैठक में गुरुवार को लिया गया है। इस बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर एवं अध्यक्ष महाकालेश्वर मंदिर प्रबंधन समिति आशीष सिंह ने की। बैठक में पुलिस अधीक्षक सत्येन्द्र कुमार शुक्ल, प्रबंधन समिति के सदस्य विनीत गिरि महाराज, आशीष पुजारी, विजय शंकर शर्मा, दीपक मित्तल, महाकाल मंदिर प्रशासक नरेंद्र सूर्यवंशी, नगर निगम आयुक्त क्षितिज सिंघल, यूडीए सीईओ एसएस रावत, स्मार्ट सिटी सीईओ जितेंद्र सिंह चौहान एवं प्रदीप गुरु मौजूद रहे।



यह अहम फैसले लिए गए


  • श्रद्धालुओं को सात स्लॉट में ऑनलाइन बुकिंग पर ही दर्शन की अनुमति।
  • मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं के सेल्फी लेने पर पूरी तरह से रहेगा प्रतिबंध।
  • गर्भगृह एवं नन्दी हाल में श्रद्धालुआें के प्रवेश पर प्रतिबंधित रहेगा।
  • भस्म आरती एवं शयन आरती में भी श्रद्धालुओं का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।
  • नि:शुल्क अन्नक्षेत्र को आधी क्षमता के साथ शुरू करने का अनुमोदन किया।
  • इस बार श्रावण मास में लगने वाला महाेत्सव कर दिया गया है स्थगित। 

Post a Comment

0 Comments