UP CM Yogi Adityanath Says : उत्तर प्रदेश सरकार गरीबों को मई-जून माह में मुफ्त देगी राशन

0

  • लखनऊ में टीम-11 की वर्चुअल बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया ऐलान



प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, लखनऊ


वैश्विक महामारी कोरोना वायरस उत्तर प्रदेश में कहर बरपा रहा है। हर तरफ त्राहिमाम मचा है। कोरोना से बेकाबू हुए हालात को देखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को टीम-11 के साथ वर्चुअल बैठक करते हुए बड़ा ऐलान किया है। जिससे गरीब एवं जरूरतमंद जनता को राहत मिलेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सरकार प्रत्येक नागरिक के भारष-पोषण का बंदोबस्त करने के लिए संकल्पित है। इसलिए पीडीएस के अंतर्गत पात्र लाभार्थियों और अंत्योदय कार्डधारकों को मई और जून माह में मुफ्त राशन प्रदान करेगी। ई-पॉश मशीनों से नेशनल पोर्टिबिलिटी की सुविधा के साथ अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित किया जाएगा।


कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश


मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से दिया जा रहा यह राशन केंद्र सरकार द्वारा एनएफएसए के तहत मई-जून माह के लिए घोषित नि:शुल्क राशन के अतिरिक्त होगा। इस संबंध में मुख्यमंत्री ने संबंधित विभाग एवं उसके अफसरों को कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं।


टीम वर्क के मिल रहे अच्छे परिणाम


मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड प्रबंधन में टीम वर्क के अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। विगत एक सप्ताह से प्रदेश के रिकवरी रेट में सुधार दिख रहा है। बीते 24 घंटे में प्रदेश में 35,903 लोग कोरोना वायरस से जंग जीत कर स्वस्थ हुए हैं। इसलिए प्रदेशवासियों से अपील है कि कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें। मास्क लगाएं, सैनिटाइजर और दो गज की दूरी काे अपने व्यवहार में शामिल कर लें।


सभी सीएचसी को 10-10 ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर


मुख्यमंत्री ने कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) ग्रामीण अंचल में स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने की छोटी एवं महत्वपूर्ण इकाई है। यहां ऑक्सीज प्लांट लगाने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाए। साथ ही तुरंत उपयोग में लगाए जाने वाले ऑक्सीजन कंसंट्रेटर महैया कराएं जाएंगे, जो ऑक्सीजन के लिए प्रभावी प्रणाली साबित होंगे। इसलिए प्रदेश की सभी सीएचसी को 10-10 ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर मुहैया कराए जाएंगे।


यूपी में सर्वाधिक कोरोना की हुई जांच


मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक चार करोड़ कपोरोना के टेस्ट किए गए हैं। यह आंकड़ा सभी राज्यों में अब तक टेस्ट में सर्वाधिक है। इसे लगातार बढ़ाए जाने की जरूरत है, इसके लिए सरकारी एवं निजी लैब की जांच की क्षमता को दोगुना किया जाए।


दो-दो सीएचसी बनेंगी डेडिकेटेड कोविड सेंटर


मुख्यमंत्री ने कहा कि संक्रमण को ध्यान में रखते हुए प्रदेश में कोविड के बेड की क्षमता दोगुनी की जानी है। स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा विभाग सरकारी व्यवस्था के साथ निजी क्षेत्र में भी कोविड बेड बढ़ाना सुनिश्चित करें। इसकी मॉनीटरिंग सचिव स्तर के अधिकारी करेंगे। सभी जिलों में दो-दो सीएचसी को डेडिकेटेड कोविड सेंटर बनाया जाए। ताकि बेडों की कमी को पूरा किया जा सके। 

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top