Covid 19 Second Wave :कोरोना वायरस की दूसरी लहर घातक, बचकर रहना जरूरी

0

  • कोरोना से बचने के लिए सरकारी गाइडलाइन का पूरी तरह करें पालन 
  • बिना चिकित्सकीय सलाह के अपने मन से न करें किसी भी दवा का सेवन
  • होम्योपैथिक दवाइयां बढ़ाती हैं शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता



प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, कानपुर

होम्योपैथिक चिकित्सक डॉ हेमंत मोहन और डॉ. आरती मोहन ने आमजन को कोरोना वायरस (Covid 19) की दूसरी लहर (Second Wave) घातक है। वायरस लगातार म्यूटेशन (Mutation) करके अपना रूप बदल रहा है। देश में वर्तमान में कोरोना वायरस के पांच रूप (strain) सक्रिय हैं। इसलिए सरकार की गाइडलाइंस का पालन कर संक्रमण से बच सकते हैं। दोनों चिकित्सक बुधवार को विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर आरोग्यधाम ग्वालटोली में आयोजित चिकित्सा गोष्ठी एवं जागरूकता कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे।
 डॉ. हेमंत मोहन ने कहा कि कोरोना वायरस में लगातार म्यूटेशन हो रहा है। वायरस का स्ट्रेन बदल रहा है। यही वजह है कि इस बार कोरोना वायरस के संक्रमण को आसानी से पकड़ा नहीं जा रहा है।कोरोना के संक्रमितों में अलग-अलग लक्षण देखने को मिल रहे हैं। 

डॉ. हेमंत का सुझाव है कि प्रत्येक संक्रमित अपने लक्षणों के बारे में अपने होम्योपैथिक चिकित्सक को बताएं। डॉ. उन लक्षणों से मिलती-जुलती होम्योपैथिक दवाइयां दें और सेवन करने का तरीका भी बताएं। 

डॉ. आरती मोहन का कहना है कि बदलते मौसम के साथ कोरोना वायरस के संक्रमण की दूसरी लहर अपने चरम पर है। बच्चे, बुजुर्ग और गर्भवती महिलाओं को अपना विशेष ख्याल रखना चाहिए। जब तक बहुत जरूरी ना हो घर से बाहर जाने से बचना चाहिए। उनकी सलाह है बगैर चिकित्सकीय सलाह के किसी प्रकार की दवा का सेवन भूलकर भी ना करें। 

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top