Business & IPO : निवेश व कमाई का अच्छा अवसर : देश की दिग्गज कंपनी समेत दो के जल्द आ रहे आईपीओ

0

  • रॉबिनहुड मार्केट्स इंक और आदित्य बिड़ला कैपिटल लाने जा रही आईपीओ
  • वर्ष 2020 में आरंभिक सार्वजनिक निर्गम आईपीओ से गुलजार रहा था बाजार
  • विशेषज्ञों की राय वर्ष 2021 में भी आईपीओ आने से बाजार को मिलेगी मजबूती



प्रारब्ध बिजनेस डेस्क, गाजियाबाद


वर्ष 2020 में आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) से बाजार गुलजार हो गए थे। बाजार में पूंजी आने यानी लिक्विडिटी होने से बेहतर स्थिति हो गई थी। निवेशकों के उत्साह के चलते कंपनियों ने पिछले साल आईपीओ के जरिए करोड़ों रुपये जुटाए हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि वर्ष 2021 में भी आईपीओ बाजार मजबूत रहने की उम्मीद है। आईपीओ बाजार में हलचल अभी खत्म नहीं हुई है। कंपनियां इस साल भी अपने-अपने आईपीओ लाने के लिए तैयारी में जुटी हैं।



आईपीओ में पैसा निवेश करके निवेशक अच्छा लाभ कमा सकते हैं। गत वर्ष कई कंपनियापें ने प्राइमरी मार्केट से 31000 करोड़ रुपये जुटाए थे। इस दौरान विभिन्न कंपनियों के कुल 16 आईपीओ लांच हुए थे, जिनमें 15 की लांचिंग दूसरी छमाही में फिर से हुई थी। वर्ष 2019 के पूरे साल में 16 आईपीओ के जरिए 12362 करोड़ रुपये जुटाए गए थे। वर्ष 2018 में 24 कंपनियों ने आईपीओ से 30959 करोड़ रुपये जुटाए थे।


अब कोरोना वायरस महामारी से घरेलू शेयर बाजार उबरने लगे हैं। हालांकि कई राज्यों में संक्रमण तेजी से फैल रहा है, लेकिन बाजार में इसका असर अभी खास नहीं है। इसलिए इसे देखते हुए कंपनियां लगातार अपने आईपीओ लांच कर रही हैं। इस कड़ी में रॉबिनहुड मार्केट्स इंक और भारत की दिग्गज कंपनी आदित्य बिड़ला कैपिटल भी अपना आईपीओ लाने पर मंथन कर रही है।



आएं जानें आदित्य बिड़ला कैपिटल के बारे में


आदित्य बिड़ला कैपिटल ने कहा था कि उसके बोर्ड ने अपनी शाखा आदित्य बिड़ला सन लाइफ एएमसी के आईपीओ की संभावना तलाशन को सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान कर दी है। आदित्य बिड़ला सन लाइफ म्यूचुअल फंड की निवेश प्रबंधक आदित्य बिड़ला सन लाइफ एएमसी लिमिटेड, आदित्य बिड़ला समूह और कनाडा की सन लाइपु फाइनेंशियल इंक के बीच एक संयुक्त उद्यम है। बिड़ला कैपिटल ने शेयर बाजार को बताया है कि आदित्य बिड़ला कैपिटल के निदेशक मंडल ने आईपीओ की संभावनाएं तलाशने को सैद्धांतिक मंजूदी प्रदान कर दी है। इसलिए अन्य नियामक मंजूरियां लेकर जल्द ही आईपीओ लांच किया जाएगा।


रॉबिनहुड मार्केट्स इंक कंपनी के बारे में जानें


ब्लूमबर्ग के अनुसार राॅबिनहुड मार्केट्स इंक भी आईपीओ लाने की तैयारी कर रही है। अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए कंपनी आईपीओ के जरिए पैसे जुटाना चाहती है। इस पर कंपनी की तरफ से अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। कंपनी की क्रेडिट लाइनों में जेपी मॉर्गन चेज एंड कंपनी, गोल्डमैन सैक्स ग्रुप इंक और मॉर्गन स्टैनली सहित बैकों से 6000 लाख डॉलर शामिल हैं।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top