कोरोना वायरस से न घबराए, ऑक्सीजन सैचुरेशन बढ़ाने में होम्योपैथिक दवाएं कारगर

0

  • शहर की लगभग 15 फीसद आबादी वायरल जनित बीमारियों की चपेट में

  • ऑक्सीजन सैचुरेशन बढ़ाने में होम्योपैथिक दवाएं कार्बो वेज व एस्पीडोस्पर्मा हो रही कारगर



प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, कानपुर


कोरोना वायरस (Covid-19) महामारी के संक्रमण से देश के हालात बिगड़ने लगे हैं। भयावह रूप धर चुका कोरोना वायरस से बड़ी संख्या में लोग संक्रमित हो रहे हैं। कोरोना संक्रमितों में वायरल निमोनाइटिस प्रमुख लक्षण के रूप में सामने आ रहा है। इसलिए सर्दी-खांसी और सांस फूलने के लक्षण को कतई हल्के में न लें। यह जानकारी शनिवार को शहर के ग्वालटोली स्थित आरोग्यधाम में आयोजित जागरूकता संगोष्ठी में होम्योपैथिक चिकित्सक दंपति डॉ. हेमंत मोहन और डॉ आरती मोहन दी।


आरोग्यधाम के वरिष्ठ होम्योपैथिक चिकित्सक डॉ. हेमंत मोहन ने बताया की कोरोना वायरस अब देश में विकराल रूप धारण कर चुका है। डॉ. हेमंत ने बताया कि कोरोना पॉजिटिव में वायरल निमोनाइटिस प्रमुख लक्षण के रूप में उभर कर सामने आ रहा है। इसमें सर्दी, खांसी-जुकाम एवं सांस फूलने लगती है। इसलिए ऐसे लक्षणों को हल्के में नहीं लें। 


डॉ. हेमंत मोहन ने बताया कि कोरोना वायरस के गंभीर संक्रमितों में होम्योपैथिक दवाएं कार्बो वेज सिक्स, एस्पीडोस्पर्मा, ब्रायोनिया एल्बा अरेलिया रेसमोसा आदि कारगर साबित हो रही हैं। इसलिए होम्योपैथिक चिकित्सक की सलाह पर इन दवाइयों का सेवन कर सकते हैं।


डॉ. हेमंत मोहन ने बताया कि बिना किसी चिकित्सक की सलाह के एंटीबायोटिक दवाइयों का सेवन भूलकर भी न करें। आरोग्यधाम की स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. आरती मोहन ने बताया की वैसे डायबिटीज रोगी जिन्हें कोरोना का संक्रमण हुआ है। वह होम्योपैथिक दवा नेट्रम सल्फ का सेवन अवश्य करें। 


डॉ. आरती ने बताया की जिन मरीजों में ऑक्सीजन सैचुरेशन लेवल 80 से 90 फीसद तक आ रहा है उनमें होम्योपैथिक दवाएं कार्बो वेज एवं एस्पीडोस्पर्मा लगातार लेने से तुरंत सुधार देखने को मिल रहा है। ऐसे गंभीर संक्रमित मरीजों को किसी भी इमरजेंसी की परिस्थिति का सामना नहीं करना पड़ रहा है।


 डॉ. आरती मोहन ने बताया कि संक्रमण के इस काल में आरोग्यधाम निरंतर मरीजों की सेवा के लिए तत्पर है। यहां सुबह से शाम तक मरीज देखे जा रहे हैं। निर्धन एवं मरीजों को निःशुल्क दवाइयां भी प्रदान की जा रही हैं। 


Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top