Big Breaking ; Now from May 01, Everyone Above 18 years of Age Will Get The Corona Vaccine : अब 01 मई से 18 वर्ष से ऊपर के सभी को लगेगी कोरोना की वैक्सीन

0

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का किया ऐलान- एक मई से 18 वर्ष की उम्र से ऊपर के सभी का होगा वैक्सीनेशन



सत्येंद्र राय, नई दिल्ली


देश में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण बेकाबू हो चुका है। कोरोना संक्रमितों की रफ्तार तेजी से बढ़ती जा रही है। इस बीच केंद्र की मोदी सरकार ने सोमवार को बैठक के दौरान अहम फैसला लिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बैठक के उपरांत ऐलान किया कि 01 मई से देश के 18 वर्ष की उम्र से ऊपर के सभी को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी। इस निर्णय के बाद एक मई से 18 वर्ष और उससे ऊपर की उम्र के सभी लोग कोरोना की वैक्सीन अासानी से लगवा सकेंगे।


कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन ही हथियार


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को प्रमुख डॉक्टरों के साथ बैठक में कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में वैक्सीनेशन सबसे बड़ा हथियार है। उन्होंने डॉक्टरों से अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रोत्साहित करने का भी आग्रह किया। प्रधानमंत्री ने आमजन से कहा है कि वैक्सीनेशन कराने से बिल्कुल भी डरने की जरूरत नहीं है। यह आपकी सुरक्षा एवं बचाव के लिए जरूरी है।


युवाओं के वैक्सीनेशन का रास्ता साफ


केंद्र सरकार ने एक अप्रैल से 45 की उम्र पार सभी का वैक्सीनेशन कराने का निर्णय लिया था। अब 18 की उम्र पार सभी के वैक्सीनेशन से युवाओं को भी वैक्सीन लगाने का रास्ता साफ हो गया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले एक साल से देश में अधिक से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन का प्रयास किया जा रहा है।


सभी को वैक्सीन लगाने की उठ रही थी आवाज


कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते संक्रमितों को देखते हुए सभी को वैक्सीन लगाने की मांग उठने लगी थी। विशेषज्ञ भी वायरस की चेन तोड़ने के लिए अधिक से अधिक वैक्सीनेशन का सुझाव दे रहे थे। इस पर मोदी सरकार ने काेरोना वैक्सीनेशन को लेकर बड़ा फैसला किया है। अब 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी, यह कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा चरण होगा।



अब खुले बाजार में भी मिलेगी वैक्सीन


एक मई से खुले बाजार में भी कोरोना की वैक्सीन उपलब्ध होगी। वैक्सीन निर्माता अपनी मासिक उत्पादन का 50 फीसद सरकार को देंगे। उसके बाद बचे हुए 50 फीसद स्टॉक राज्य सरकार को आपूर्ति करने के लिए स्वतंत्र होंगे। सबसे बड़ी बात यह है कि कोरोना की वैक्सीन एक मई से खुले बाजार में भी उपलब्ध हो सकेगी। इसके बार सक्षम लोग वैक्सीन खरीद कर भी लगवा सकेंगे।


वैक्सीन के मूल्य पर भी जल्द होगा फैसला


18 वर्ष और उससे अधिक की उम्र के लोगों को वैक्सीन के लिए शुल्क अदा करना पड़ेगा या वैक्सीन नि:शुल्क लगेगी। इस पर भी सरकार का जल्द ही फैसला आएगा। महाराष्ट एवं अन्य राज्यों में तेजी से बढ़ते कोरोना के संक्रमण को देखते हुए मुख्यमंत्रियों ने मांग की थी कि कोरोना की वैक्सीन लगाने की तय उम्र सीमा कम की जाए।



वैक्सीनेशन केंद्र पर आधार कार्ड ले जाना जरूरी


अभी तक 45 वर्ष या उससे ऊपर की उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही थी। अब एक मई से 18 वर्ष या उससे अधिक की उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। उम्र के सत्यापन के लिए कोरोना वैक्सीनेशन केंद्र पर आधार कार्ड लेकर जाना जरूरी होगा। तभी वैक्सीन लग सकेगी।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top