Indian Railway Update News : रेलवे के 10 नियम जो 01 जुलाई से बदल जाएंगे

0


प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, नई दिल्ली


भारतीय रेलवे 01 जुलाई 2021 से अपने 10 नियमों में बदलाव करने जा रहा है। इन नियमों के बदले से रेल यात्रियों को सुविधा के साथ झटका भी लगेगा। फायदेमंद यह है कि अब तत्काल टिकट कैंसिल कराने पर 50 फीसद धनराशि वापस मिलेगी। पहले रेल यात्रियों को यह सुविधा नहीं मिलती थी। तत्काल टिकट लेने पर अगर निरस्त करना पड़े तो पैसे वापस नहीं होते थे। रेलवे भी पेपरलेस टिकटिंग की तरफ कदम बढ़ा रहा है। आएं जानें क्या-क्या हो रहा है बदलाव।


1. ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट का झंझट खत्म। रेलवे अब सुविधा ट्रेनों में यात्रियों को कन्फर्म टिकट की सुविधा प्रदान करेगा।


2. पहली जुलाई से तत्काल टिकट कैंसिल कराने पर 50 फीसद राशि वापस करेगा।


3. पहली जुलाई से तत्काल टिकट लेने के नियम भी बदल जाएंगे। सुबह 10 से 11 बजे तक एसी कोच की टिकट बुकिंग होगी। उसके बाद 11 से 12 बजे तक स्लीपर कोच (Sleeper) कोच की बुकिंग होगी।


4. पहली जुलाई से राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में पेपरलेस टिकटिंग की सुविधा शुरू होगी। यह सुविधा शुरू होने के बाद इन ट्रेनों में कागज की टिकट यात्रियों को नहीं मिलेगी। यात्रियों के मोबाइल पर टिकट भेजा जाएगा।


5. अभी हिंदी और अंग्रेजी में टिकट मिलती है। रेलवे अलग-अलग भाषाओं में टिकटिंग की सुविधा शुरू करने जा रहा है। नई वेबसाइट के बाद अलग-अलग भाषाओं में टिकट की बुकिंग संभव होगी।


6. रेलवे पहली जुलाई से शताब्दी और राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों में कोचाें की संख्या बढ़ाने जा रहा है।



7. यात्रियों की भीड़ को मैनेज करने और बेहतर रेल सुविधा की शुरूआत भी होगी। वैकल्पिक समायोजन के लिए सुविधा ट्रेन शुरू होंगी। महत्वपूर्ण ट्रेनों की डुप्लीकेट ट्रेनें भी चलाई जाएंगी।


8. 01 जुलाई से राजधानी, शताब्दी, दुरंतो और मेल-एक्सप्रसे ट्रेनों की तर्ज पर ही सुविधा ट्रेन चलेंगी, जिनमें कन्फर्म सीटें मिलेंगी।


9. एक जुलाई से रेलवे अपनी प्रीमियम ट्रेनों को पूरी तरह से बंद कर देगा।


10. सुविधा ट्रेनों में टिकट वापसी पर 50 फीसद किराया वापस होगी। साथ ही एसी-2 पर 100 रुपये, एसी-3 पर 90 रुपये और स्लीपर कोच पर 60 रुपये प्रति यात्री अतिरिक्त कटेंगे।


Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top