Fitness Expert tips : अंडा नहीं खाते तो क्या, अधिक प्रोटीन के लिए इन 10 फूड्स को डाइट में करें शामिल

0


प्रारब्ध हेल्थ डेस्क, लखनऊ


अगर प्रोटीन की कमी है। डॉक्टर ने प्रोटीन के लिए अंडे खाने की सलाह दी है। आपके घर पर न कोई अंडा खाता है और न ही आप को पसंद है। ऐसे में परेशान होने की जरूतर नहीं है। फिटनेस एवं डाइड एक्सपर्ट सुमित के पास उन खाद्य पदार्थों की एक लिस्ट है जिनमें अंडों की तुलना में अधिक प्रोटीन होता है। खासकर महिलाएं अपने फिगर को लेकर अधिक कांसेस होती हैं। इसलिए उनके लिए यह खबर बहुत ही काम की है।


अंडे प्रोटीन का एकमात्र स्रोत नहीं


जब वजन कम करने की बात आती है, तो आप उबले हुए अंडों को विशेष रूप से अपनी डाइट में शामिल करती हैं। सच्चाई यह भी है कि हर कोई अंडों का फैन नहीं होता। हम में से कुछ को इनसे एलर्जी हो सकती है। हम में से अधिकतर लोग इसके स्वाद का आनंद नहीं ले पाते। फिर भी, हम अपने शरीर में प्रोटीन के स्तर को बनाए रखने के रोजाना इनका सेवन करते हैं। अगर हम आपको बताएं कि केवल प्रोटीन के अच्छे स्तर के लिए अंडों के भरोसे रहने की जरूरत नहीं है? क्योंकि हमारे आसपास कई अन्य खाद्य पदार्थ भी हैं जिनमें अंडे की तुलना में अधिक प्रोटीन होता है। जी हां, आप बिल्कुल सही पढ़ रहे हैं।


आएं जानें प्रोटीन के नए विकल्पों को


आपको प्रोटीन के अन्य विकल्पों के बारे में बताते हैं, जिन्हें आप अंडे के स्थान पर अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। हमें अपने आहार में प्रोटीन की आवश्यकता होती है, क्योंकि यह हमारे शरीर की कोशिकाओं की मरम्मत और नई कोशिकाएं बनाने में मदद करता है। प्रोटीन हमारी मांसपेशियों के लिए बिल्डिंग ब्लॉक के रूप में कार्य करता है। यह बच्चों और गर्भवती महिलाओं में वृद्धि और विकास के लिए सहायक है। प्रोटीन हमारे बालों, नाखूनों और त्वचा के स्वास्थ्य में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।


दस ऐसे खाद्य पदार्थ, जिनमें अंडे की तुलना में होता अधिक प्रोटीन


किनोआ (Quinoa)


एक कप किनोआ में लगभग आठ ग्राम प्रोटीन होता है। यह सभी आवश्यक अमीनो एसिड प्रदान करता है, क्योंकि यह एक दुर्लभ पौधे पर आधारित प्रोटीन है। किनोआ प्रोटीन के साथ ही फाइबर से भी भरपूर होता है।


चने (Chickpeas)


प्रति कप आठ ग्राम प्रोटीन प्रदान करते हैं। वे पौधे-आधारित प्रोटीन का यह भी एक बेहतरीन स्रोत है।


टोफू (Tofu)


टोफू एक शाकाहारी विकल्प है। यह प्रोटीन का एक पावर हाउस है। टोफू के तीन औंस में लगभग आठ ग्राम प्रोटीन होता है।


बादाम का मक्खन (Almond butter)


बादाम के मक्खन के दो बड़े चम्मच लगभग सात ग्राम प्रोटीन प्रदान करते हैं। इसमें हृदय के लिए स्वस्थ वसा भी भरपूर मात्रा होती है।


ग्रीक योगर्ट (Greek yogurt) 


नियमित दही की तुलना में ग्रीक दही में अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है। ग्रीक योगर्ट के एक कप में 23 ग्राम प्रोटीन होता है।


दालें (Lentils)


आधा कप दाल आठ ग्राम प्रोटीन प्रदान करती है। वे प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत हैं और स्वास्थ्य के लिए लाभकारी भी हैं।


पीनट बटर (Peanut butter)


पीनट बटर के दो बड़े चम्मच में सात ग्राम प्रोटीन होता है। आप इसे टोस्ट या सेब के स्लाइस पर लगाकर भी खा सकती हैं।


कद्​दू के बीज (Pumpkin seeds)


कद्​दू के बीज के एक औंस में 8.5 ग्राम प्रोटीन होता है। वे जिंक, कॉपर, पोटेशियम, मैग्नीशियम और आयरन का एक बेहतरीन स्रोत हैं।


चेडर चीज (Cheddar cheese)


एक औंस चेडर चीज़ में लगभग सात ग्राम प्रोटीन होता है। यह विटामिन ए और बी 12, फास्फोरस, जिंक और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों से भी समृद्ध है।


चिरांट या झींगा (Shrimps)


चिंराट के चार औंस में 17 ग्राम से अधिक प्रोटीन होता है। उनमें कैलोरी और वसा की मात्रा बहुत कम होती है।



जानिए प्रोटीन खाने का सही समय


आपको कितनी मात्रा में प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। प्रोटीन खाने का कोई सही समय नहीं है। आप इसे दिन के किसी भी समय खा सकती हैं। सुबह प्रोटीन का सेवन करने से हमारे शरीर को अधिक ऊर्जा का उत्पादन करने में मदद मिलती है। रात में खाने से रात भर रिकवरी और मांसपेशियों के विकास में मदद मिलती है। आप अपने शरीर के वजन के हिसाब से 0.8 ग्राम प्रोटीन प्रति किलोग्राम ले सकती हैं।


Fitness Expert : Sumit


For diet, strength exercise, yoga counselling

☎️8447488120

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top