कानपुर के आरटीओ में सख्ती, दलालों के साथ नपेंगे आरटीओ

0
  • मंडलायुक्त ने किया निरीक्षण, बोले- कर्मचारी एवं अधिकारीयों पर भी होगी एफआइआर

  • कार्यालय के सीसीटीवी कैमरे खराब होने पर जताई नाराजगी, स्पष्टीकरण तलब किया

  • 23 मई से 13 कर्मचारी गैरहाजिर मिले एआरटीओ से 3 दिन में रिपोर्ट देने के निर्देश


 प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, कानपुर

मंडलायुक्त डॉ. राजशेखर ने  बुधवार सुबह 10 बजे क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्हें दो एआरटीओ सहित 22 में से 13 कर्मचारी बगैर सूचना के गैर हाजिर मिले। वहीं, एआरटीओ प्रशासन सुधीर कुमार देर से कार्यालय आए।

मंडलायुक्त को कार्यालय में सीसीटीवी कैमरे काम नहीं करने की जानकारी हुई। मंडलायुक्त को दो लोग संदिग्ध लगे, इस पर उनसे पूछताछ भी की। एक को एआरटीओ को सौंप कानूनी कार्रवाई के निर्देश दिए। उन्होंने सभी गैर हाजिर कर्मचारियों एवं अधिकारियों का वेतन रोकने के निर्देश दिया। 

दलालों एवं बाबुओं के गठबंधन पर नाराजगी जताते हुए सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया। उनके खिलाफ एफआइआर दर्ज कराने के भी निर्देश दिए।

मंडलायुक्त डॉ.राजशेखर के निरीक्षण के दौरान आरटीओ कार्यालय में पांच कर्मचारियों में से तीन कर्मचारी अनुपस्थित पाए गए थे। एआरटीओ कार्यालयों में,  दो एआरटीओ अनुपस्थित मिले थे। एक एआरटीओ सुधीर कुमार विलंब से सुबह 10:15 बजे कार्यालय पहुंचे। इस तरह कुल 22 कर्मचारियों में से 13 कर्मचारी अनुपस्थित पाए गए।


एआरटीओ कार्यालयों के सीसीटीवी काम नहीं कर रहें थे। इस वजह से एआरटीओ प्रशासन सुधीर कुमार कार्यालय परिसर की सीसीटीवी रिकॉर्डिंग मंडलायुक्त को नहीं दिखा सके।

कमिश्नर  ने दो संदिग्ध और अनधिकृत व्यक्तियों को पकड़ा जो एआरटीओ कार्यालय में मौजूद थे। एक व्यक्ति ने अपना आईडी कार्ड दिखाया। दूसरा व्यक्ति कुछ नहीं बता सकता है।कमिश्नर ने उस व्यक्ति को जांच के लिए एआरटीओ को सौंप दिया। उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

कार्यालय में फाइल का रख रखाव अच्छी स्थिति में नहीं मिला। रिकॉर्ड कीपिंग बहुत खराब स्थिति में मिली। रिकॉर्ड रूम जर्जर हालत में था। फ़ाइलें  बिखरी पड़ी थीं। मंडलायुक्त ने अपने ड्राइविंग लाइसेंस और वाहनों से संबंधित मुद्दों के लिए एआरटीओ कार्यालय में आने वाले आवेदकों से बातचीत की।


प्रारम्भिक  तौर पर "हेल्प डेस्क और काउंटर्स" में उनकी कोई समस्या या समस्या नहीं थी। कमिश्नर ने आरटीओ को सभी अनुपस्थित कर्मचारियों और अधिकारियों के वेतन को रोकने के निर्देश दिए। सभी से स्पष्टीकरण और कार्रवाई के लिए कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

कमिश्नर ने यह सुनिश्चित करने के लिए आरटीओ और संयुक्त आयुक्त (परिवहन) को निर्देश दिया कि दस्तावेजों उचित रखरखाव मानकों के साथ रखे 
सीसीटीवी  के संबंध में एआरटीओ के स्पष्टीकरण के लिए नोटिस जारी किया ।
 
दलालों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई करने और साथ ही आरटीओ कार्यालय में दलालों का समर्थन करने या प्रोत्साहित करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ भी कड़ी कारवाई करने के निर्देश संयुक्त आयुक्त (परिवहन) को दिए।
अगर अगली बार कोई भी दलाल परिसर में पाया जाएगा तो आरटीओ दलालों के खिलाफ और साथ ही उनका समर्थन या प्रोत्साहित करने वाले कर्मचारियों या अधिकारियों के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज करेंगे।

कमिश्नर ने आरटीओ को अगले 3 दिनों में कार्रवाई रिपोर्ट प्रस्तुत करने और अगले एक महीने में कार्यालय की स्थिति और रिकॉर्ड रखने में सुधार करने के निर्देश दिए। 30 अप्रैल 2021 तक फोटो और वीडियो के साथ एक विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने का फरमान भी सुनाया।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top