Dharm-Aadhyatm : जानें कैसा रहेगा आपका यह सप्ताह

मेष


इस सप्ताह सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर रहेंगे। धैर्य और विवेक के साथ समस्याओं का हल खोजने में कामयाब होंगे। सप्ताह के प्रारंभ में किसी महिला मित्र की मदद से अटके काम पूरे होंगे। व्यवसाय में धन संबंधी चिंताएं दूर होंगी। यदि आप किसी बड़ी योजना के लिए धन का इंतजाम करने में जुटे थे तो सप्ताह के अंत तक यह चिंता दूर हो सकती है। यह सप्ताह थोक व्यापारियों की अपेक्षा फुटकर कारोबारियों के लिए ज्यादा बेहतर साबित होगा। नौकरीपेशा लोग अधीनस्थों की मदद से अपने कार्य में बेहतर परिणाम दे सकेंगे। छात्रों का मन पढ़ाई के साथ-साथ क्रिएटिव कार्यों में भी लगेगा। प्रेम संबंधों में मजबूती आएगी। कठिन पलों में प्रेमी का साथ सुकून देगा। दांपत्य जीवन मधुर और जीवनसाथी का पूरा साथ मिलेगा। मन और शरीर को मजबूत बनाने के लिए योग एवं ध्यान करें साथ ही साथ ही मौसमी बीमारियों के प्रति सचेत रहें।


शुभ अंक-1


शुभ दिन-बुधवार


शुभ रंग-लाल


सफलता का सूत्र-‘समय का प्रबंधन करें।


उपाय-शक्ति की साधना करें। मां दुर्गा को लाल रंग का फूल एवं चुनरी चढ़ाएं


वृष 


इस सप्ताह आलस्य को अपने आस-पास बिल्कुल न भटकने दें, अन्यथा हाथ में आई हुई सफलता दूर जा सकती है। बेरोजगारों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। यदि नौकरी में बदलाव करने की सोच रहे हैं तो सोच-समझकर निर्णय लें। इस सप्ताह नौकरीपेशा लोगों पर कार्य का बोझ रहेगा। कोर्ट-कचहरी से संबंधित मामलों को बाहर ही निबटा लेना उचित होगा। सप्ताह के मध्य में अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखें। इस दौरान अनावश्यक चीजों पर अत्यधिक धन खर्च होने से मन खिन्न रहेगा। आर्थिक पक्ष के साथ संतान के भविष्य की चिंता सताएगी। भूमि-भवन या फिर संपत्ति से जुड़े विवादों को सुलझाने के लिए किसी शुभचिंतक की सलाह जरूर लें। प्रेम-प्रसंग में गलतफहमियां पैदा हो सकती हैं। जीवनसाथी की भावनाओं की उपेक्षा न करें।


शुभ अंक-7


शुभ दिन-शुक्रवार


शुभ रंग-गुलाबी


सफलता का सूत्र-‘मन को शांत रखें।’


उपाय-पूजा से संबंधित चीजें दान करें। ‘ॐ नमो भगवते वासुदेवाय नमः’मंत्र का जप करें।


मिथुन


कई सप्ताह से जो कार्य अटके पड़े थे, वो अचानक से बनते नजर आएंगे। वरिष्ठों की मदद से कार्यक्षेत्र से जुड़ी समस्या का निदान होगा। सप्ताह के प्रारंभ में ही कारोबार के सिलसिले लंबी या छोटी दूरी की यात्रा सुखद और लाभदायक होगी। इस दौरान अपने शुभचिंतकों और मित्रों का सहयोग मिलेगा। संकट के समय में आपके साथ खड़े नजर आएंगे। सप्ताह के अंत में परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे लोगों को अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है। इस दौरान अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखें। कोई पुरानी बीमारी उभर सकती है। दांपत्य जीवन मधुर रहेगा। प्रेम-संबंधों में मजबूती आयेगी। लव पार्टनर के साथ बेहतर समय व्यतीत करने को मिलेगा।


शुभ अंक-4


शुभ दिन-सोमवार


शुभ रंग-सफेद


सफलता का सूत्र-‘अभिमान से बचें।’


उपाय-भगवान शिव की साधना करें। ‘ॐ नमः शिवाय’ मंत्र का जप करें।


कर्क


इस सप्ताह कोई भी कार्य बगैर किसी योजना के नहीं करना, अन्यथा आपको परिणाम में निराशा हाथ लगेगी। कार्यक्षेत्र में पूरे मनोयोग से कार्य करें अन्यथा किसी भी प्रकार की लापरवाही या गलती भारी पड़ सकती है। कॅरिअर और कारोबार से जुड़ा कोई बड़ा फैसला लेने से पहले शुभचिंतकों की सलाह लेना बिल्कुल न भूलें। भावना में बहकर कोई भी निर्णय लेने से बचें। सप्ताह के अंत में किसी प्रिय से अरसे बाद मुलाकात के योग बनेंगे। परिजन आपके प्रेम संबंधों को स्वीकार कर लेंगे। दांपत्य जीवन में मीठी नोंक-झोंक चलती रहेगी। हालांकि जीवनसाथी की सेहत चिंता सताएगी। व्यावसायिक पाठ्यक्रम के छात्रों एवं नौकरी की तलाश में जुटे लोगों पर भविष्य को लकर मानसिक दबाव बना रहेगा।


शुभ अंक-1


शुभ दिन-सोमवार


शुभ रंग-सफेद


सफलता का सूत्र-‘जल्दबाजी से बचें।’


उपाय-प्रतिदिन तांबे के लोटे से शिवलिंग से जल चढ़ाएं। ‘ॐ नम: शिवाय’मंत्र का जाप रुद्राक्ष की माला से करें।


सिंह


सेहत हो या फिर संबंध किसी की अनदेखी न करें। दोनों के प्रति उपेक्षा भारी पड़ सकती है। पुराने रोग एक बार फिर उभर सकते हैं। कार्यक्षेत्र में विरोधियों से सचेत रहें। दूसरों के बहकावे में आने की बजाय स्वयं के विवेक से काम लेना होगा। नौकरीपेशा लोगों पर कार्य-भार बढ़ सकता है। सप्ताह के प्रारंभ में कॅरिअर और कारोबार में दिक्कतें आ सकती हैं, लेकिन सप्ताह के अंत तक समस्या का समाधान खोजने में कामयाब होंगे। अचानक लंबी दूरी की यात्रा हो सकती है। यात्रा के दौरान समान और सेहत दोनों का ख्याल रखें। छात्रों का मन पढ़ाई से उचट सकता है। महिलाओं का अधिकांश समय धार्मिक कार्यों में बीतेगा। प्रेम संबंधों में सोच-समझकर कदम बढ़ाएं। जल्दबाजी में बात बिगड़ सकती है। जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा।


शुभ अंक-2


शुभ दिन-बृहस्पतिवार


शुभ रंग-पीला


सफलता का सूत्र-‘शांत मन से कार्य करें।’


उपाय-विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें या सुनें। पीले कपड़े में चने की दाल और गुड़ बांधकर भगवान विष्णु को चढ़ाएं।


कन्या


आपने किसी कार्य विशेष को लेकर सपने बुन रखे हैं तो आपको सप्ताह के प्रारंभ में थोड़ी निराशा हाथ लग सकती है। असफलता को पीछे छोड़कर आगे बढ़े, क्योंकि सुनहरा भविष्य आपका इंतजार कर रहा है। सप्ताह के अंत तक किसी मित्र या रिश्तेदार की मदद आपके भीतर उमंग भरने का काम करेगी। इस दौरान न सिर्फ आपके कार्यों में गति आयेगी बल्कि बल्कि समाज में आपकी छवि मजबूत होगी। कोर्ट-कचहरी, बैंकिंग सेक्टर और सलाहकार का काम करने वालों का समय अपेक्षाकृत ठीक रहेगा। प्रेम संबंधों में मजबूती आयेगी। संतान पक्ष की तरफ से कोई सुखद समाचार मिलेगा।


शुभ अंक-9


शुभ दिन-बुधवार


शुभ रंग-हरा


सफलता का सूत्र-‘धैर्य बनाए रखें।’


उपाय-भगवान गणपति की पूजा करें। भगवान गणपति की पूजा करें।

‘ॐ एकदन्ताय विद्महे वक्रतुंडाय धीमहि तन्नो बुदि्ध प्रचोदयात्’ मंत्र का प्रतिदिन

108 बार जाप करें।


तुला


इस सप्ताह अपने मनोबल में किसी भी प्रकार कोई कमी न होने दें। किसी के बहकवावे में न आएं और अपने लक्ष्य पर फोकस करें, सफलता अवश्य मिलेगी। कार्यक्षेत्र में गुप्त शत्रुओं से सतर्क रहें। बेरोजगारों को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे। रेडीमेड गारमेंट और सौंदर्य प्रसाधन का कारोबार करने वालों के लिए समय अनुकूल है। शेयर बाजार में धन लगाने से पूर्व किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें, अन्यथा नुकसान हो सकता है। सप्ताह के अंत में किसी कार्य विशेष को लेकर जरूरत से ज्यादा भागदौड़ करनी पड़ सकती है। इस दौरान छात्रों का मन पढ़ाई से उचट सकता है। प्रतियोगी परीक्षा एवं इंटरव्यू की तैयारी में लगे युवाओं को सफलता के लिए मेहनत और लगन के साथ जुटना होगा। दांपत्य जीवन और प्रेम संबंधों में मधुरता बनी रहेगी।


शुभ अंक-7


शुभ दिन-शुक्रवार


शुभ रंग-सफेद


सफलता का सूत्र-‘लक्ष्य से न भटकें।’


उपाय-सफेद वस्त्र एवं वस्तुओं का दान करें। मां लक्ष्मी की उपासना करें।


वृश्चिक


यह सप्ताह काफी हंसी-खुशी बीतेगाा। पूरे सप्ताह आप रिलैक्स मूड में रहेंगे। मित्रों और शुभचिंतकों की मदद से सभी कार्य सरलता के साथ संपन्न होते नजर आएंगे। कार्यक्षेत्र में अधीनस्थों का पूरा सहयोग मिलेगा। वरिष्ठ जन आपके कार्य की प्रशंसा करेंगे। थोक व्यापारियों के मुकाबले फुटकर कारोबारियों का समय अनुकूल है। सप्ताह के मध्य में सपरिवार घूमने-फिरने जा सकते हैं। छोटी दूरी की यात्रा संभव है। किसी प्रियजन से अचानक मुलाकात हो सकती है। प्रेम सबंधों में प्रगाढ़ता आयेगी। लव पार्टनर के साथ समय बिताने का अवसर प्राप्त होगा। जीवनसाथी का पूरा साथ मिलेगा।


शुभ अंक-2


शुभ दिन-मंगलवार


शुभ रंग-सुनहरा


सफलता का सूत्र-‘हिम्मत से काम लें।’


उपाय-पक्षियों को दाना डालें। श्री हनुमान चालीसा का पाठ करें।


धनु


सप्ताह की शुरुआत बहुत ही शुभ और लाभप्रद होने वाली है। आपको सौभाग्य का पूरा साथ मिलेगा। यदि किसी बात को लेकर आपके संबंध किसी से बिगड़ गये थे तो किसी मध्यस्थ की मदद से फिर पटरी पर आ जायेंगे। प्रेम संबंधों में गलतफहमी दूर होगी। लव पार्टनर के साथ बेहतर समय बिताने का अवसर मिलेगा। कॅरिअर कारोबार में भी अच्छी प्रगति देखने को मिलेगी। कार्यक्षेत्र में कोई अतिरिक्त जिम्मेदारी मिले तो उसे स्वीकार करने में किसी भी प्रकार की आनाकानी न करें, बल्कि उसका दिल खोल कर स्वागत करें, क्योंकि इससे आपका पद और कद दोनों बढ़ने जा रहा है। बदलते मौसम में सेहत को लेकर खूब सतर्क रहें अन्यथा मौसमी बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। साथ ही धन के लेन-देन में भी सावधानी रखें।


शुभ अंक-5


शुभ दिन-सोमवार


शुभ रंग-सफेद


सफलता का सूत्र-‘आलस्य से बचें।


उपाय-केसर का तिलक लगाएं। भगवान विष्णु की पूजा एवं उनका मंत्र जपें।


मकर


सप्ताह की शुरुआत में अपनी सेहत और संबंधों को लेकर थोड़ा चिंतित रह सकते हैं। परिजनों के साथ वाद-विवाद हो सकता है। छात्र एवं युवाओं का मन लक्ष्य से भटक सकता है। कार्यक्षेत्र में कुछेक समस्याएं सामने आ सकती हैं। मुश्किल समय में आपका जीवनसाथी आपके साथ खड़ा रहेगा। दूसरों के बहकावे में आने की बजाय स्वयं के विवेक से काम लेना होगा। व्यापारियों को लेन-देन की कुछ समस्याएं रहेंगी। किसी नई योजना में सोच-समझकर निवेश करें। प्रेम-प्रसंग में सोच-समझकर फैसला करें। गलतफहमी न पैदा होनें दें। ध्यान रहे, जल्दबाजी से बात बिगड़ सकती है। सप्ताह के अंत में किसी धार्मिक स्थान की यात्रा संभव है।


शुभ अंक-6


शुभ दिन-बुधवार


शुभ रंग-आसमानी


सफलता का सूत्र-‘सतर्क रहें।’


उपाय-शनि संबंधित चीजों का दान करें। ‘ॐ हं हनुमते नमः’मंत्र का जप करें


कुंभ


सप्ताह की शुरुआत कार्यों में अड़चनों के साथ हो सकती है। इसलिए धैर्य और संयम बनाए रखते हुए उन्हें दूर करने में कामयाब होंगे। अपनी योग्यता और प्रतिभा का आकलन करने का प्रयास करेंगे। कॅरिअर एवं कारोबार की दृष्टि से यह सप्ताह मध्यम साबित होने जा रहा है। हालांकि बड़े कारोबारियों की बाजार में धाक बनेगी और वे अपनी साख बनाए रखने में कामयाब रहेंगे। कार्यक्षेत्र में एक ही कार्य को करते-करते हुए मन उचट सकता है, किसी नए प्रोजेक्ट पर कार्य करने का प्रयास करेंगे। ऑफिस में अपने सीनियर्स के साथ तालमेल बनाकर चलें। प्रेम संबंध मजबूत होंगे। किसी मित्र की मदद से आपकी बात बन जायेगी। जीवनसाथी के साथ खड़े रहने से आपका मनोबल बढ़ेगा।


शुभ अंक-2


शुभ दिन-सोमवार


शुभ रंग-ग्रे


सफलता का सूत्र-‘मनोयोग से कार्य करें।’


उपाय- दान करें। हनुमत उपासना से सभी बाधाएं दूर होंगी और कार्य संपन्न होंगे।


मीन


इस सप्ताह अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना होगा अन्यथा बने बनाए काम बिगड़ जाएंगे। विशेष तौर घरेलू विवाद का निबटारा करते समय गुस्से पर काबू करना होगा। आपकी बात का परिजन समर्थन न करें तो आप किसी भी सूरत पर क्रोधित न हों, क्योंकि यदि आपका तर्क सही है तो सप्ताह के अंत तक उसे वे मान ही लेंगे। इस दिशा में किसी वरिष्ठ की मदद लाभदायक साबित होगी। ध्यान रहे, कार्यक्षेत्र में लापरवाही से आपकी प्रतिष्ठा पर आंच आ सकती है। शेयर बाजार, सट्टेबाजी, वायदा व्यापार का कारोबार करने वालों को सावधानी से कार्य करने की जरूरत है। इस दौरान किसी भी प्रकार का जोखम उठानें से बचें। प्रेम-प्रसंग में किसी भी प्रकार की गलतफहमी को न पनपनें दें। जीवनसाथी की भावनाओं की अनदेखी न करें।


शुभ अंक-4


शुभ दिन-रविवार


शुभ रंग-सुनहरा


सफलता का सूत्र-‘वाणी पर नियंत्रण रखें।’


उपाय-केसर का तिलक लगाएं। भगवान विष्णु की साधना-आराधना करें


आज के दिन जन्में जातकों को शुभकामनाएं


दिनांक 8 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 8 होगा। इस दिन जन्मे व्यक्ति धीर गंभीर, परोपकारी, कर्मठ होते हैं। आपकी वाणी कठोर तथा स्वर उग्र है। आप भौतिकतावादी है। आप अदभुत शक्तियों के मालिक हैं। यह ग्रह सूर्यपुत्र शनि से संचालित होता है। आप अपने जीवन में जो कुछ भी करते हैं उसका एक मतलब होता है। कई बार आपके कार्यों का श्रेय दूसरे ले जाते हैं। आपके मन की थाह पाना मुश्किल है। आपको सफलता अत्यंत संघर्ष के बाद हासिल होती है।

शुभ दिनांक : 8 17, 26

शुभ अंक : 8, 17, 26, 35, 44



शुभ वर्ष : 2024, 2042

ईष्टदेव : हनुमानजी, शनि देवता


शुभ रंग : काला, गहरा नीला, जामुनी

कैसा रहेगा यह वर्ष


व्यापार-व्यवसाय की स्थिति उत्तम रहेगी। नौकरीपेशा व्यक्ति प्रगति पाएंगे। बेरोजगार प्रयास करें, तो रोजगार पाने में सफल होंगे। सभी कार्यों में सफलता मिलेगी। जो अभी तक बाधित रहे है वे भी सफल होंगे। राजनैतिक व्यक्ति भी समय का सदुपयोग कर लाभान्वित होंगे। शत्रु वर्ग प्रभावहीन होंगे, स्वास्थ्य की दृष्टि से समय अनुकूल ही रहेगा।





Post a Comment

0 Comments