Dragon Fruit : ड्रैगन फ्रूट का गुजरात सरकार ने बदला नाम, आएं जाने क्या रखा है नाम

0

  • भाजपा के गुजरात प्रदेश कार्यालय का नाम भी है कमलम, इसलिए हो रही चर्चा


प्रारब्ध न्यूज, गांधीनगर/अहमदाबाद



जिन राज्यों में भाजपा की सरकारें है, वहां नाम बदलने का दौर चल रहा है। अब गुजरात की भाजपा सरकार ने अत्यंत लाभकारी ड्रैगन फ्रूट का नाम ही बदल दिया है। इस फल को अब कमलम नाम से जाना जाएगा। मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने अपने राज्य में ड्रैगन फ्रूट का नाम बदलकर कमलम रख दिया है। बकायदा इसकी घोषणा भी कर दी है।

मुख्यमंत्री रूपानी ने कहा कि राज्य में पैदा होने वाला (Gujarat government renamed the fruit name) ड्रैगन फ्रूट चीन का नहीं है। उनका कहना है कि कैक्टस जैसे पौधों पर यह फल होता है। कई प्रकार की जड़ी-बूटियों और च्यूइंगम बनाने में इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए संस्कृत भाषा में इस फल को नया नाम दिया गया है। उन्होंने कहा कि अब इस नाम को पेटेंट कराने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है।


गुजरात राज्य के कई क्षेत्रों में होती खेती


ड्रैगन फ्रूट गुजरात के बनासकांठा, साबरकांठा, दक्षिण गुजरात सहित कच्छ के क्षेत्र में उगाया जाता है। (Gujarat government renamed the fruit name) कच्छ के 275 एकड़ क्षेत्र में इसकी खेतरी की जाती है।


नाम बदलने को किसानों ने दिया था ज्ञापन


ड्रैगन फ्रूट की खेती करने वाले क्षेत्र के किसानों ने सांसद विनोद चावड़ा को फल (Gujarat government renamed the fruit name)का नाम बदलने के लिए ज्ञापन दिया था। किसानों का कहना है कि प्रोटीन युक्त इस फल का विदेशी है। इसलिए इसे बदला जाना चाहिए। इसलिए मुख्यमंत्री रूपानी ने फल का नाम ड्रैगन के बजाय कमलम रखने की घोषणा कर दी।


गुजरात भाजपा कार्यालय का नाम भी कमलम


इस फल का नाम बदलने के बाद से ही चर्चा तेज हो गई है। इसकी वजह यह है कि गुजरात में भाजपा के प्रदेश कार्यालय का नाम भी कमलम है। (Gujarat government renamed the fruit name)


Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top