Auto News Update : टाटा की पावरफुल और तेज वेरिएंट Tata Altroz iTurbo की लॉन्चिंग आज

प्रारब्ध बिजनेस डेस्क, लखनऊ



टाटा मोटर्स (Tata Motors) की चर्चित प्रीमियम हैचबैक कार अल्ट्रोज (Altroz)के टर्बो पेट्रोल वेरिएंट की लांचिंग 13 जनवरी को होनी है। इसकी लांचिंग से पहले कंपनी ने नाम का खुलासा कर दिया है।

इसे टाटा अल्ट्रोज आईटब्रो (Tata Altroz iTurbo) कहा जाएगा। यह मौजूदा लाइनअप में शामिल होगी जिसमें 1.2-लीटर NA मोटर के साथ एक पेट्रोल वेरिएंट और 1.5-लीटर इंजन वाला डीजल वेरिएंट भी है। दोनों वेरिएंट सिर्फ मैनुअल ट्रांसमिशन ऑप्शन के साथ उपलब्ध हैं। 


टाटा अल्ट्रोज आईटब्रो के उत्पादन का काम कंपनी के पुणे स्थित पिंपरी प्लांट में शुरु कर दिया गया है। इस कार की लांचिंग से पहले ही कई तस्वीरें सामने आ गई हैं। कंपनी द्वारा एक टीवीसी शूट के दौरान इस कार को दिखाया गया था। 


आईटब्रो वेरिएंट के लिए खास रंग


इस शूट में Altroz को नए हार्बर ब्लू रंग में दिखाया गया था। लॉन्च होने पर यह टाटा अल्ट्रोज iTurbo का फ्लैगशिप या प्रचार का रंग बन सकता है। तस्वीरों से पता चलता है कि नया वेरिएंट बिल्कुल वैसा ही है जैसा कि अल्ट्रोज का रेगुलर वेरिएंट है। हालांकि, इस कार पर "iTURBO" का बैजिंग है। हार्बर ब्लू रंग सिर्फ iTurbo वेरिएंट के साथ खास तौर पर उपलब्ध होगा। इसके अलावा यह कार अन्य रंगों में भी उपलब्ध होगी। 

Altroz iTurbo का उत्पादन शुरू


टाटा ने Altroz iTurbo का उत्पादन शुरू कर दिया है, इसलिए संभावना है कि इसकी डिलिवरी जल्द शुरू होगी। इसके अलावा, टाटा डीलरशिप को डिस्प्ले और टेस्ट ड्राइव के लिए iTURBO वेरिएंट जल्द ही मिल जाएंगे। 


सबसे पावरफुल और तेज वेरिएंट


यह Tata Altroz का सबसे पावरफुल और तेज वेरिएंट है। इसमें वही 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन है जो नेक्सन के साथ मिलता है। यह इंजन 110 PS का पावर और 140Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह बिना-टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल वेरिएंट की तुलना में लगभग 28 फीसदी ज्यादा पावर है जो लगभग 82 PS जेनरेट करता है। साथ ही इसमें 5-स्पीड मैनुअल यूनिट के साथ-साथ डीसीटी यूनिट को विकल्प के तौर पर जोड़ा जा सकता है। 

 

iTURBO वेरिएंट की स्पीड


आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, टाटा अल्ट्रोज़ iTurbo सिर्फ 13 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। टर्बोचार्ज्ड वेरिएंट में अतिरिक्त ड्राइविंग मोड भी मिलते हैं। इसमें स्पोर्ट और सिटी मोड होंगे जो सिर्फ iTURBO वेरिएंट के साथ ही उपलब्ध होंगे। 

कीमत और मुकाबला


Tata Altroz iTurbo की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 8 से 9 लाख रुपये तक हो सकती है। लॉन्च के बाद भारतीय बाजार में इसका मुकाबला ह्यूंदै i20, मारुति सुजुकी बलेनो, होंडा जैज और वॉक्सवेगन पोलो से होगा। 


Post a Comment

0 Comments