आज का पंचांग : जानें कैसा रहेगा आपका दिन

0

12 अक्टूबर 2020, दिन : सोमवार

विक्रम संवत 2077, शक संवत 1942


अयन - दक्षिणायन

ऋतु - शरद

मास - अधिक अश्विन

पक्ष - कृष्ण

तिथि - दशमी शाम 04:38 बजे तक तत्पश्चात एकादशी


नक्षत्र - अश्लेशा रात्रि 12:30 बजे तक तत्पश्चात मघा


योग - साध्य रात्रि 08:38 बजे तक तत्पश्चात शुभ


राहुकाल - सुबह 08:01 बजे से सुबह 09:29 बजे तक


सूर्योदय : 06:34 बजे, सूर्यास्त : 18:15


दिशाशूल : पूर्व दिशा में


संकट से बचने के लिए करें आसान उपाय

जब मनुष्य आकस्मिक संकट से घिर जाता है और उससे बाहर निकलने की राह खोजना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आप नीचे दिए गए उपायों को आजमाएंगे तो निश्चित ही संकट से दूर होंगे।

सुबह, शाम और रात को कपूर जलाना न भूलें। प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करें। घर से बाहर जाते वक्त कभी भी झगड़कर न जाएं। बाहर जाने से पहले कुछ मीठा खाकर जाएं। शाम के वक्त (धरधरी के समय) खेलना, सफर करना, संभोग करना, झगड़ा करना, अपशब्द बोलना, ‍टीवी देखना, बुरे विचार मन-मस्तिष्क में लाने से व्यक्ति संकटों से घिर जाता है।


एकादशी व्रत के लाभ

12 अक्टूबर 2020 सोमवार को शाम 04:39 से 13 अक्टूबर मंगलवार को दोपहर 02:35 तक एकादशी है। इसलिए 13 अक्टूबर मंगलवार को एकादशी का व्रत रखें।


एकादशी व्रत के पुण्य के समान और कोई पुण्य नहीं है, जो पुण्य सूर्यग्रहण में दान से होता है, उससे कई गुना अधिक पुण्य एकादशी के व्रत से होता है। जो पुण्य गौ-दान सुवर्ण-दान, अश्वमेघ यज्ञ से होता है, उससे अधिक पुण्य एकादशी के व्रत से होता है। एकादशी करनेवालों के पितर नीच योनि से मुक्त होते हैं और अपने परिवारवालों पर प्रसन्नता बरसाते हैं। इसलिए यह व्रत करने वालों के घर में सुख-शांति बनी रहती है। धन-धान्य, पुत्रादि की वृद्धि होती है। कीर्ति बढ़ती है, श्रद्धा-भक्ति बढ़ती है, जिससे जीवन रसमय बनता है। परमात्मा की प्रसन्नता प्राप्त होती है।

पूर्वकाल में राजा नहुष, अंबरीष, राजा गाधी आदि जिन्होंने भी एकादशी का व्रत किया, उन्हें इस पृथ्वी का समस्त ऐश्वर्य प्राप्त हुआ। भगवान शिवजी ने नारद से कहा है : एकादशी का व्रत करने से मनुष्य के सात जन्मों के पाप नष्ट हो जाते हैं। इस दिन किए हुए व्रत, गौ-दान का अनंत गुना पुण्य होता है।


एकादशी के दिन करने योग्य

एकादशी को दिया जला के विष्णु सहस्त्र नाम पढ़ें। विष्णु सहस्त्र नाम नहीं हो तो 10 माला गुरुमंत्र का जप कर लें। अगर घर में झगडे़ होते हों, तो झगड़े शांत हों जाए ऐसा संकल्प करके विष्णु सहस्त्र नाम पढ़ें तो घर के झगड़े भी शांत होंगे।


एकादशी के दिन यह सावधानी रहे

महीने में 15-15 दिन में एकादशी आती है। एकादशी का व्रत पाप और रोगों को स्वाहा कर देता है लेकिन वृद्ध, बालक और बीमार व्यक्ति एकादशी न रख सकें तो भी उन्हें चावल का तो त्याग करना चाहिए। एकादशी के जो दिन चावल खाता है तो धार्मिक ग्रन्थ से एक-एक चावल एक-एक कीड़ा खाने का पाप लगता है।


पंचक

25 अक्टूबर दोपहर 3.24 बजे से 30 अक्टूबर दोपहर 2.56 बजे तक।


21 नवंबर रात्रि 10.24 बजे से 26 नवंबर रात्रि 9.20 बजे तक।

19 दिसंबर प्रातः 7.16 बजे से 23 दिसंबर तड़के 4.32 बजे तक



एकादशी


परम एकादशी - 13 अक्टूबर 2020


पापांकुशा एकादशी - 27 अक्टूबर 2020


प्रदोष


14 अक्टूबर ( बुधवार ) प्रदोष व्रत ( कृष्ण )


28 अक्टूबर ( बुधवार ) प्रदोष व्रत ( शुक्ल


अमावस्या


शुक्रवार, 16 अक्टूबर आश्विन अमावस्या (अधिक)



पूर्णिमा


शनिवार, 31 अक्टूबर, अश्विन पूर्णिमा व्रत


आज का राशिफल


मेष : दिल में यदि खुशी हो, तो कोई भी काम मुश्किल नहीं, आज ऐसा ही आपके साथ होगा। दिल से बहुत खुशी महसूस करेंगे। आज अपनी माताजी को कोई गिफ्ट देने का मन करेगा। उनकी सेवा करने की इच्छा जागेगी। ऑफिस को लेकर व्यवहार बिल्कुल अलग नजर आएगा। आप आज काफी मुस्तैद नजर आएंगे। काम को लेकर परिपक्व होंगे। निजी जीवन को लेकर कुछ चुनौतियां रहेंगी, जिन्हें दूर करने के लिए प्रयासरत रहेंगे।


वृष : पड़ोसियों से अच्छे संबंधों का लाभ मिलेगा। दोस्तों के साथ किसी खास बात पर चर्चा होगी, जिससे आपका दिल खुश होगा। इनकम को लेकर स्थितियां मजबूत होंगी। मेहनत का लाभ मिलेगा। दांपत्य जीवन में आपकी समझदारी काम आएगी। बिजनेस को लेकर किए गए, वादों से करने से बचें। नहीं तो किसी बड़ी मुसीबत का सामना करने के लिए तैयार रहें। बहन से कोई गिफ्ट मिल सकता है। प्रेम जीवन को लेकर बड़ा निर्णय लेने का दिन है।


मिथुन : कोई ऐसी समस्या परेशान कर सकती है, जिसकी वजह आपको मालूम न हो। धैर्य रखेंगे, तो खुद ब खुद समस्या दूर हो जाएगी। खुले हाथ से खर्च करने से बचें क्योंकि यह आपकी जेब पर भारी पड़ेगा। काम को लेकर स्थिति अच्छी रहेगी। जमीन जायदाद से जुड़े मामलों में लाभ मिलेगा। अटका हुआ सरकारी क्षेत्र का कार्य आज पूरा होगा, जिससे आय अच्छी होगी। जीवन साथी के साथ बिजनेस करने में लाभ का दिन है। कोई कार्य करने से पहले उनकी सलाह लें तो अच्छा रहेगा।


कर्क : आज मन भावुक रहेगा, पुरानी यादों को ताजा कर थोड़े गंभीर होंगे। आंखों से आंसू भी आ सकते हैं, लेकिन फिर भी किसी की याद होगी, जो आपको सुकून देगी। किसी के साथ की आवश्यकता महसूस होगी, इसलिए शादीशुदा हैं, तो जीवन साथी को अपना हाल सुनाएं। वह आपका साथ देंगे। प्रेम जीवन में गलतफहमी ओं को पनपने देना रिश्ते की कमजोरी है। इससे बचने की कोशिश करें। काम को लेकर स्थिति अच्छी है। आपके प्रयास सार्थक होंगे, लेकिन किसी पुराने कर्मचारी के कारण कोई समस्या उत्पन्न हो सकती है।


सिंह : निवेश के लिए अच्छा दिन है। आज निवेश करेंगे तो अच्छा लाभ मिलेगा, लेकिन निवेश लॉन्ग टर्म होना बेहतर होगा। काम को लेकर आपके मन में कई सारी योजनाएं हैं। उन योजनाओं को अमल में लाने का दिन है। बिना घबराए काम करें। सोच समझकर बातचीत करें, किसी को भी सुंदर वाणी का कायल बनाएंगे। गलत बोल कर उनकी नजर में इज्जत को कम न करें। निजी जीवन को लेकर दिनमान बहुत सुकून दायक रहेगा।


कन्या : पैसा आना अच्छा है, लेकिन पैसे को बनाए रखना और बढ़ाना काबिलियत है। आज इसी पर फोकस करेंगे और गुणात्मक रूप से धन बढ़ाने पर ध्यान रहेगा। किसी बात को लेकर आप में गर्व की भावना आएगी। आप आत्मविश्वास महसूस करेंगे। परिवार में पूजा या धार्मिक कार्यक्रम हो सकता है। जो लोग प्रेम जीवन बिता रहे हैं, उन्हें आज कोई अच्छी बात सुनने को मिल सकती है। ग्रहों की स्थिति गृहस्थ जीवन में तनाव को दिखा रही है।


तुला : माता-पिता के प्रति प्रेम की भावना जागृत होगी। आप काे लगेगा कि बहुत समय बीत गया, लेकिन उनके लिए कुछ नहीं किया। इस भावना से ओतप्रोत होकर उनके बारे में सोचेंगे। इंश्योरेंस पॉलिसी लेने में सावधानी रखें। किसी की गारंटी न लें। कोर्ट कचहरी से जुड़े मामले सफलता दायक रहेंगे। काम को लेकर भावुकता में आने से बचना होगा। निजी जीवन की स्थितियां बहुत अच्छी रहेंगी। आप अपने रिश्तों से इंसाफ कर पाएंगे।


वृश्चिक : मन में चल रहे द्वंद से मुक्ति मिलेगी। ईश्वर की शरण में जाएंगे। कुछ समय वहां बिता कर खुद को हल्का महसूस करेंगे। प्रेम संबंधों में लड़ाई झगड़ा विष का काम करता है। इससे बचने की कोशिश करें। समाज को लेकर हीनता की भावना आ सकती है। काम को लेकर सजग रहेंगे क्योंकि अापको अधिकार व कर्तव्य दोनों का ज्ञान है। अधिकारी खुश रहेंगे। शादीशुदा जातकों का गृहस्थ जीवन रिश्ते को अच्छा करने को प्रेरित करेगा।


धनु : सेहत को लेकर लापरवाही बरतना नुकसानदायक हो सकता है। सुबह व्यायाम के लिए जरूर जाएं। इन्वेस्टमेंट करने के लिए आज का दिन ठीक नहीं है, इसलिए सावधानी बरतें। गृहस्थ जीवन को लेकर सामंजस्य पूर्ण रवैया खुश रखेगा। सरकारी नौकरी के लिए प्रयासरत लोगों की इच्छा पूरी हो सकती है। प्रेम जीवन में बातचीत से हर चीज को सुलझा सकते हैं। काम को लेकर आप पर कोई उंगली नहीं उठा पाएगा।


मकर : आज दिमाग से ज्यादा शारीरिक श्रम पर ध्यान देंगे। मेहनत करना सबसे बड़ा गुण है। आप उससे पीछे नहीं हटते। अंतरात्मा से आज कुछ आवाज आएगी, जिसे सुनकर आपका कोई काम बन जाएगा। आप अच्छा महसूस करेंगे। ऑफिस में बुद्धिमानी की तारीफ होगी। कोई बड़ा अधिकारी आपकी कर्तव्यनिष्ठा से प्रसन्न होकर प्रमोशन की बात कर सकता है। निजी जीवन में चुनौतियां होंगी, लेकिन उनसे पार पाना आता है।


कुंभ : सेहत से बड़ा जीवन में कुछ नहीं है, इसलिए सेहत पर ध्यान दें। आपके बड़े भाई हैं। भाई समान व्यक्ति से आपको किसी काम में मदद मिल सकती है। जमीन जायदाद से जुड़े कामों से दूरी बनाना अच्छा होगा। परिवार का सहयोग मिलेगा। दांपत्य जीवन में प्रेम दिखेगा। खुद की काबिलियत को पहचान कर काम में आगे बढ़े। विरोधियों से सतर्क रहें और दूसरों के काम में अड़ंगा ना अड़ाएं।


मीन : भावुकता कई बार हमसे वो काम करा देती है, जो हमारे लिए ठीक नहीं होता, इसलिए नियंत्रण में रखने की कोशिश करें। दांपत्य जीवन में चल रहे, तनाव को दूर करने का एक ही उपाय है। बातचीत और इसी से हल निकलेगा। अनुभवी व्यक्ति का साथ मिलेगा, जिससे बिजनेस को लेकर कोई नई डील हाथ लग सकती है। इन्वेस्टमेंट करने के लिए आज का दिन बढ़िया हैं। अच्छे लाभ के योग हैं। लॉग टर्म इन्वेस्टमेंट फायदेमंद रहेगा।


आज जन्मे लोगों को हार्दिक शुभकामनाएं


अंक ज्योतिष के अनुसार आपका मूलांक तीन है। यह बृहस्पति का प्रतिनिधि अंक है। ऐसे व्यक्ति निष्कपट, दयालु एवं उच्च तार्किक क्षमता वाले होते हैं। अनुशासनप्रिय होने के कारण कभी-कभी आप तानाशाह भी बन जाते हैं।


आप दार्शनिक स्वभाव के होने के बावजूद एक विशेष प्रकार की स्फूर्ति रखते हैं। आपकी शिक्षा के क्षेत्र में पकड़ मजबूत होगी। आप एक सामाजिक प्राणी हैं। आप सदैव परिपूर्णता या कहें कि परफेक्शन की तलाश में रहते हैं यही वजह है कि अकसर अव्यवस्थाओं के कारण तनाव में रहते हैं।



शुभ दिनांक : 3, 12, 21, 30

शुभ अंक : 1, 3, 6, 7, 9


शुभ वर्ष : 2028, 2030, 2031, 2034, 2043, 2049, 2052

ईष्टदेव : देवी सरस्वती, देवगुरु बृहस्पति, भगवान विष्णु

शुभ रंग : पीला, सुनहरा और गुलाबी


कैसा रहेगा यह वर्ष

यह वर्ष आपके लिए अत्यंत सुखद है। किसी विशेष परीक्षा में सफलता मिल सकती है। नौकरीपेशा के लिए प्रतिभा के बल पर उत्तम सफलता का है। नवीन व्यापार की योजना भी बन सकती है। दांपत्य जीवन में सुखद स्थिति रहेगी। घर या परिवार में शुभ कार्य होंगे। मित्र वर्ग का सहयोग सुखद रहेगा। शत्रु वर्ग प्रभावहीन होंगे। महत्वपूर्ण कार्य से यात्रा के योग भी हैं। 

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top