Big Breaking : खनन माफिया पर शिकंजा, सात पर मुकदमा

0

खनन निदेशक डॉ. रौशन जैकब ने बांदा में किया औचक निरीक्षण

बिचैलियों दलालों के माध्यम से संगठित अपराध नहीं संभव


प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, लखनऊ


उत्तर प्रदेश की भूतत्व एवं खनिकर्म निदेशक डॉ. रौशन जैकब ने खनन माफिया पर शिकंजा कस दिया है। उन्होंने सोमवार देर रात से मंगलवार भोर पांच बजे विशेष छापामारी
बांदा जिले के गिरवा एवं नरैनी थाना क्षेत्रों में की। नरैनी चैराहा, गिरवा थाने के आगे, मटौंध थाना के आगे मध्य प्रदेश से आने वाले खनिज वाहनों की जांच में कुछ वाहन परिवहन परिपत्र के बिना पकड़े। उन्हें कई वाहन भी ओवर लोड मिले। 


बांदा में नदी तल से लगे टीलों से बालू, मोरम के अवैध खनन कर ओवर लोडेड वाहन बिना परिवहन प्रपत्र के पकड़े गए। डॉ. जैकब ने चालकों व वाहन स्वामियों पर एफआईआर कराने के निर्देश खान अधिकारी बांदा को दिए। खनिज न्यास निधि से चिन्हित स्थानों पर हाई रिजूलेशन आइपी कैमरा लगाने के निर्देश दएि। कमांड सेंटर पर सीसीटीवी कैमरे को इंटीग्रेटेड कर नियमित सुनवाई के निर्देश दिए।

डाॅ. जैकब ने वाहनों को अवैध निकासी करने के लिए बिचैलिए का कार्य करने वाले सात संदिग्ध व्यक्तियों को नरैनी एवं गिरवा थानें में बंद कराया है। उनके खिलाफ मुकदमा भी दर्ज कराया जाएगा। फतेहपुर एवं रायबरेली जिलों में उपखनिजों का भारी मात्रा में ओवर लोड वाहनों काे पकड़ा, जो मध्य प्रदेश एवं आसपास के जिलों से आ रहे थे। उन्होंने ओवरलोडिंग रोकने के लिए प्रभावी कार्रवाई करने एवं खान अधिकारियों को प्रतिकूल प्रविष्टि देने के निर्देश दिए।

बांदा के ग्राम रिसौरा (पाड़ादेव) में 25 सितम्बर की मध्यरात्रि में बालू एवं मोरम के अवैध खनन में मजदूर की जान चली गई थी। दोषियों के विरूद्ध तत्काल मुकदमा पंजीकृत कराने के निर्देश खान अधिकारी बांदा को दिए। बांदा के ग्राम लहुरेटा मऊ व राजघाट का आकस्मिक निरीक्षण किया, जिसमें नदी तल के किनारे निजी भूमि के टीलों से बालू/मोरम का अवैध खनन कर गांव में अवैध भण्डारण कर ट्रकों से निकासी की शिकायत की पुष्टि हुई है। अवैध भण्डारण को जब्त करने तथा सम्बन्धित के विरूद्ध मुकदमा दर्ज कराने के आदेश खान अधिकारी बांदा को दिए।


सीसीटीवी कैमरे अविलंब लगवाएं


डॉ. जैकब ने गांवों में व्यवसायिक स्तर पर ट्रकों से मोरम के अवैध परिवहन को नियंत्रित करने के लिए निकासी मार्ग, जो मुख्य मार्ग से जुड़ता है। उन क्षेत्रों में सीसीटीवी कैमरे लगवाकर नियमित निगरानी कराएं। यह निर्देश जिला जिलाधिकारी बांदा को दिए।


Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top