Big Breaking : योगी बोले- हमारा संकल्प, प्यासा नहीं रहेगा बुंदेलखंड

0

सीएम के निर्देश, जांच की वजह से लटके नहीं एरच बांध परियोजना

झांसी मंडल के विकास कार्यों की वीडियो कांफ्रेंसिंग से की समीक्षा


प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, लखनऊ


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बुंदेलखंड की सबसे बड़ी समस्या पानी का संकट है। हमारा संकल्प है कि बुंदेलखंड अब प्यासा नहीं रहेगा। हर खेत और घर तक पानी पहुंचाने के लिए सरकार लगातार काम कर रही है। झांसी मंडल के विकास की समीक्षा के दौरान एक-एक परियोजना पर विस्तार से चर्चा की।


बुधवार को सरकारी आवास से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मुख्यमंत्री ने झांसी मंडल के झांसी, जालौन और ललितपुर जिले के विकास कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि झांसी की एरच बहुउद्देश्यीय बांध परियोजना का काम कतिपय जांच के कारण ठप है। इसमें पहले ही देर हो चुकी है, अब और देर न की जाए। जांच रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई तय करें, लेकिन परियोजना का काम शीघ्रता से पूरा करें।


इसी तरह, ललितपुर में कचनौदा बांध, भावनी बांध, बंडई बांध की परियोजनाओं के अलावा रोहिणी जामनी और सजनम नहर प्रणालियों पर पुनर्स्थापना का काम हम समय से पूरा कर दें तो अगले दो वर्ष में झांसी और ललितपुर के हर खेत तक पर्याप्त पानी उपलब्ध होगा।


योगी ने कहा कि रेन वॉटर हार्वेस्टिंग को प्रोत्साहन देते हुए जल संचय को बढ़ावा दिया जाए। आंतिया तालाब और पानी वाली धर्मशाला के पुनर्जीवन काे प्राथमिकता देते हुए अन्य क्षेत्रों में भी ऐसे काम किया जाए। उन्होंने कहा कि अमृत योजना, झांसी पेयजल पुनर्गठन योजना, घर-घर नल और रनगुंवा पेयजल परियोजना जैसे प्रयास बुंदेलखंड के लिए अति महत्वपूर्ण हैं।


शुद्ध पेयजल मुहैया कराने के लिए इन सभी कार्यों का समयबद्ध और गुणवत्तापूर्ण ढंग से पूरा होना बहुत जरूरी है। इस संबंध में धन की कमी नहीं होने दी जाएगी। डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर का जिक्र करते हुए बोले कि यह बुंदेलखंड ही नहीं, पूरे प्रदेश और देश के लिए महत्वपूर्ण परियोजना है।



स्मार्ट सिटी और खनन पर स्पष्ट निर्देश


मुख्यमंत्री ने कहा कि स्मार्ट सिटी परियोजना से जुड़े काम जमीन पर दिखने चाहिए। प्रमुख सचिव नगर विकास को निर्देश दिए कि प्रदेश में इस योजना को और तेज करने की जरूरत है। इसकी प्रदेश स्तर पर समीक्षा की जाए। सभी मंडलायुक्त और जिलाधिकारी तत्परता से काम करें।


सीएम ने कहा कि लगातार प्रयासों से अवैध खनन और अवैध वसूली पर प्रभावी रोक लगी है। इसे और सख्ती से लागू करें। ललितपुर और झांसी में खनन प्रक्रिया को नियमानुसार गति दी जाए। कोई भी प्रस्ताव लंबित न रहे।


---


झांसी के साथ थमा मंडलीय समीक्षा का पहला चरण


कोरोना के लॉकडाउन के बाद विकास कार्यों को गति देने के लिए मुख्यमंत्री ने बारी-बारी से 18 मंडलों की समीक्षा की और अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए। दो सितंबर से यह सिलसिला शुरू हुआ और बुधवार को झांसी मंडल अठारहवां और आखिरी था। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से हो रही इन समीक्षा बैठकों में मुख्यमंत्री ने मंडलायुक्त स्तर पर समग्र और फिर जिलाधिकारियों से जिला स्तर पर जानकारी ली।


हर बैठक में जनप्रतिनिधियों की भागीदारी रही। उनसे फीडबैक लिया गया। झांसी मंडल की बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि इन मंडलीय समीक्षा बैठकों में जिन विकास परियोजनाओं पर चर्चा हुई है और जनप्रतिनिधियों की ओर से जो सुझाव और प्रस्ताव आए हैं, उन पर अमल होना चाहिए। इसकी नियमित निगरानी मुख्यमंत्री कार्यालय और मुख्य सचिव के स्तर से होगी।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top