Latest News:चांदी व तांबे के सिक्कों से भरा घड़ा मिलते मची लूट

0

प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, उन्नाव 


(Latest News) खोदाई में चांदी व तांबे के सिक्कों से भरा घड़ा फावड़ा लगने से फूट पड़ा। चांदी और तांबे के सिक्के की मजदूरों में लूट मच गई। छीनाझपटी में एक मजदूर अपने पिता की मदद से सिक्कों से भरा घड़ा लेकर भाग खड़ा हुआ। प्रधान की सूचना पर पुलिस ने सिक्के घड़ा कब्जे में ले लिया।

 बताया जा रहा है कि सिक्के प्राचीन काल के हैं। यह वाकया आसीवन थानाक्षेत्र के गांव कंहऊ में मंगलवार को पंचायत भवन निर्माण के दौरान का है।

कंहऊ गांव में मंगलवार की दोपहर में नवीन पंचायत भवन का निर्माण कार्य हो रहा है। खोदाई के दौरान मनरेगा के तहत हीरालाल, अमन, कार्तिकेय, सोनू, लखपति, दीपू, अवधेश, सुनीत, तेजपाल, डल्ला आदि मजदूर प्रधान पति सुभाष गौतम व पंचायत मंत्री आशीष कुमार की देखरेख में कार्य कर रहे थे। इसी बीच, हीरालाल को खोदाई के दौरान मिट्टी में एक घड़ा दिखा।


फावड़ा लगते ही घड़े का एक भाग टूट गया। उसने मजदूरी कर रहे पिता डल्ला को बुलाया और घड़ा बाहर निकाला। घड़े में चांदी और तांबे के सिक्के देख साथी मजदूर भी इकट्ठा हो गए। वहां अफरा-तफरी मच गई। इसी बीच घड़ा गमछे में बांध हीरालाल अपने पिता डल्ला के साथ भाग गया। प्रधान पति की सूचना पर पुलिस ने सिक्कों को कब्जे में लेकर हीरालाल व उसके पिता की तलाश शुरू कर दी है। सिक्कों को सफीपुर कोषागार में जमा कराया गया है।


मंदिर का हो रहा था निर्माण

गांव के बुजुर्ग बताते हैं कि सन 1907 मे यहां नित्तर सिंह नामक बुजुर्ग ने यहां रामजानकी मंदिर का निर्माण कराया था। उनके न रहने पर मंदिर की देखरेख गौरिया कलां निवासी उनके नाती जंगबहादुर सिंह करने लगे।


 कुछ दिनों बाद देखरेख के अभाव में मंदिर जीर्ण-शीर्ण हो गया। लोगों की सहमति से वहां नया मंदिर बनवाने की तैयारी चल रही थी, जबकि, वहीं पास में पड़ी आबादी की भूमि पर पंचायत भवन निर्माण चल रहा है।


पुरातत्व विभाग को भेजे जाएंगे सिक्के


(Latest News)एसडीएम सफीपुर राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि चांदी के 17 और तांबे के 287 सिक्के बरामद हुए हैं। उन्हें मालखाने में जमा कराकर डीएम को जानकारी दे दी गयी है। उनके निर्देशानुसार सिक्कों को पुरातत्व विभाग भेजा जाएगा।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top