आज का पंचांग

*दिनांक 13 सितम्बर 2020*
⛅ *दिन - रविवार*
⛅ *विक्रम संवत - 2077
⛅ *शक संवत - 1942*
⛅ *अयन - दक्षिणायन*
⛅ *ऋतु - शरद*
⛅ *मास - अश्विन *
⛅ *पक्ष - कृष्ण* 
⛅ *तिथि - एकादशी  Ratri  10: 57 तक तत्पश्चात द्वादशी*
⛅ *नक्षत्र - पुनर्वसु dopahar 0 1: 24 तक तत्पश्चात पुष्य* राहु काल शाम 4: 30 से 6 बजे तक 
⛅ *योग - वरीयान् दोपहर  0 2: 12 तक तत्पश्चात परिघ*
⛅ *सूर्योदय - 0 5: 52* 
⛅ *सूर्यास्त - 18: 0 8*
⛅ *दिशाशूल - पूर्व दिशा में*
⛅ *व्रत पर्व विवरण -इंदिरा एकादशी, एकादशी का श्राद्ध, रविपुष्यामृत योग ( dopahar 0 1: 24 से 14 सितम्बर dopahar 1 bagkar 21 minut तक)*
 💥 *विशेष - रविवार के दिन ब्रह्मचर्य पालन करे तथा तिल का तेल खाना और लगाना निषिद्ध है।
💥 *रविवार के दिन मसूर की दाल, अदरक और लाल रंग का साग नहीं खाना चाहिए।*
💥 *रविवार के दिन काँसे के पात्र में भोजन नहीं करना चाहिए।*
अगर प्रॉपर्टी नही बिक रही हो तो ये उपाय करे।
सोमवार को बाजार से तीन झाड़ू खरीद कर लाये । मंगलवार को ब्रह्म मुहूर्त में पवित्र होकर घर के आसपास के किसी मंदिर में जाकर तीनों झाड़ू को चुपचाप रख आएं । इस उपाय को करने के बाद आपका मकान या प्रॉपर्टी जल्दी ही बिक जाएगी
💥 *स्कंद पुराण के अनुसार रविवार के दिन बिल्ववृक्ष का पूजन करना चाहिए। इससे ब्रह्महत्या आदि महापाप भी नष्ट हो जाते हैं।*
💥 *हर एकादशी को श्री विष्णु सहस्रनाम का पाठ करने से घर में सुख शांति बनी रहती है lराम रामेति रामेति । रमे रामे मनोरमे ।। सहस्त्र नाम त तुल्यं । राम नाम वरानने ।।*
💥 *आज एकादशी के दिन इस मंत्र के पाठ से विष्णु सहस्रनाम के जप के समान पुण्य प्राप्त होता है l*
💥 *एकादशी के दिन बाल नहीं कटवाने चाहिए।*
💥 *एकादशी को चावल व साबूदाना खाना वर्जित है | एकादशी को शिम्बी (सेम) ना खाएं 
💥 *जो दोनों पक्षों की एकादशियों को आँवले के रस का प्रयोग कर स्नान करते हैं, उनके पाप नष्ट हो जाते हैं।*
               
🌷 *इंदिरा एकादशी* 🌷
🙏🏻 *इंदिरा एकादशी व्रत से बड़े – बड़े पापों का नाश हो जाता है | यह नीच योनियों में पड़े हुए पितरों को भी सद्गति देनेवाली है | इसका माहात्म्य पढ़ने-सुनने से मनुष्य सब पापों से मुक्त हो जाता है | - पद्म पुराण*
             
🌷 *पुष्य नक्षत्र योग* 🌷
🙏🏻 *१०८ मोती की माला लेकर जो गुरुमंत्र का जप करता है, श्रद्धापूर्वक तो २७ नक्षत्र के देवता उस पर खुश होते हैं और नक्षत्रों में मुख्य है पुष्य नक्षत्र, और पुष्य नक्षत्र के स्वामी हैं देवगुरु ब्रहस्पति | पुष्य नक्षत्र समृद्धि देनेवाला है, सम्पति बढ़ानेवाला है | उस दिन ब्रहस्पति का पूजन करना चाहिये | ब्रहस्पति को तो हमने देखा नहीं तो सद्गुरु को ही देखकर उनका पूजन करें और मन ही मन ये मंत्र बोले –*
*ॐ ऐं क्लीं ब्रहस्पतये नम : |...... ॐ ऐं क्लीं ब्रहस्पतये नम : |*
               
🌷 *कैसे बदले दुर्भाग्य को सौभाग्य में* 🌷
🌳 *बरगद के पत्ते पर गुरुपुष्य या रविपुष्य योग में हल्दी से स्वस्तिक बनाकर घर में रखें |*
               
🌷 *रविपुष्यामृत योग* 🌷
🙏🏻 *‘शिव पुराण’ में पुष्य नक्षत्र को भगवान शिव की विभूति बताया गया है | पुष्य नक्षत्र के प्रभाव से अनिष्ट-से-अनिष्टकर दोष भी समाप्त और निष्फल-से हो जाते हैं, वे हमारे लिए पुष्य नक्षत्र के पूरक बनकर अनुकूल फलदायी हो जाते हैं | ‘सर्वसिद्धिकर: पुष्य: |’ इस शास्त्रवचन के अनुसार पुष्य नक्षत्र सर्वसिद्धिकर है | पुष्य नक्षत्र में किये गए श्राद्ध से पितरों को अक्षय तृप्ति होती है तथा कर्ता को धन, पुत्रादि की प्राप्ति होती है |*
🙏🏻 *इस योग में किया गया जप, ध्यान, दान, पुण्य महाफलदायी होता है परंतु पुष्य में विवाह व उससे संबधित सभी मांगलिक कार्य वर्जित हैं |
दुर्भाग्य बदलने के लिए सर्व पितृ अमावस्या के ये उपाय, जरूर करें
छत पर जलाएं चौमुखा दीप**
मोक्ष अमावस्या के दिन अपने पितरों के लिए चौमुखा दीपक रखें। यह दीपक सूर्यास्त के बाद घर की छत पर रखें और ध्यान रखें कि आपका मुख दक्षिण दिशा में हो। 
देशी घी का जलाएं दीपक
सर्व पितृ अमावस्या के दिन शाम के समय घर के ईशान कोण में पूजा वाले स्थान पर गाय के घी का दीपक जलाएं। ऐसा करने से आपको सभी सुखों की प्राप्ति होगी।
चीटियों को खिलाएं यह भोजन
सर्व पितृ अमावस्या पर काली चीटियों को शक्कर मिला हुआ आटा खिलाएं। ऐसा करने से आपको सभी पापों से मुक्ति मिलेगी।

पंचक

28 सितंबर 09:41 सुबह से 3 अक्तूबर 08:51 सुबह तक

एकादशी

इन्दिरा एकादशी - 13 सितंबर 2020

पद्मिनी एकादशी - 27 सितंबर 2020

परम एकादशी - 13 अक्टूबर 2020

पापांकुशा एकादशी - 27 अक्टूबर 2020

प्रदोष

15 सितंबर ( मंगलवार ) भौम प्रदोष व्रत ( कृष्ण )

29 सितंबर ( मंगलवार ) भौम प्रदोष व्रत ( शुक्ल )

14 अक्‍टूबर ( बुधवार ) प्रदोष व्रत ( कृष्ण )

28 अक्‍टूबर ( बुधवार ) प्रदोष व्रत ( शुक्ल

अमावस्या
गुरुवार, 17 सितंबर अश्विन अमावस्या
शुक्रवार, 16 अक्टूबर आश्विन अमावस्या (अधिक)

पूर्णिमा

गुरुवार, 01 अक्टूबर आश्विन पूर्णिमा व्रत (अधिक)
शनिवार, 31 अक्टूबर अश्विन पूर्णिमा व्रत

मेष 
आज का दिन आपके लिए बढ़िया रहेगा। दोपहर बाद स्थितियां आपके पक्ष में आ पक्ष में आ जाएंगी। कोई नई गाड़ी खरीदने का विचार मन में आएगा। जमीन जायदाद से जुड़े मामलों के लिए दिन अच्छा है  काम के सिलसिले में भी आपकी मेहनत रंग लाएगी। शादीशुदा लोगों के गृहस्थ जीवन के लिए दिनमान तनावपूर्ण है। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों को कुछ समस्या हो सकती है। मन में अच्छे विचार आएंगे। भाग्य का साथ मिलेगा।
वृष 
आज का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। दोपहर बाद आप अपने काम को आगे बढ़ाने के लिए ज्यादा प्रयास करेंगे। हल्के खर्चे रहेंगे। काम के सिलसिले में ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी। सेहत अच्छी रहेगी। शादीशुदा लोगों के गृहस्थ जीवन में थोड़ा गुस्सा दिखेगा। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों के लिए आज का दिन बाद बढ़िया है। घंटों बातें करके मन को हल्का करेंगे।
मिथुन 
आज का दिन आपके लिए बढ़िया रहेगा। सेहत में सुधार होगा। पैसों की आवक होगी। आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। दोपहर बाद स्थितियां और ज्यादा अच्छी हो जाएंगी। इनकम में बढ़ोतरी होगी। काम के सिलसिले में दिनमान आपके पक्ष में रहेगा। परिवार का सुख मिलेगा। गृहस्थ जीवन बिता रहे लोग रिश्ते में बढ़ती समझदारी से खुश होंगे। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों को कुछ निराशा हो सकती है।
कर्क 
आज का दिन आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहेगा। मानसिक चिंताएं दोपहर बाद कम हो जाएंगी। खुद के बारे में सोचेंगे। कुछ जमीन जायदाद से जुड़े मामलों पर ध्यान देंगे। काम के सिलसिले में दिनमान आपके पक्ष में रहेगा। शादीशुदा लोगों के गृहस्थ जीवन में प्रेम और रोमांस बढ़ेगा। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों की कोई दिली इच्छा पूरी हो सकती है।
सिंह 
आपके लिए आज का दिनमान मध्यम फलदायक रहेगा। दिन की शुरुआत तो अच्छी होगी लेकिन दोपहर बाद आपके खर्चों में बढ़ोतरी होगी। इसके बाद आपकी चिंताएं थोड़ी बढ़ सकती हैं। सेहत बढ़िया रहेगी। काम के सिलसिले में दिन ज्यादा मेहनत की ओर इशारा करता है और आपको ट्रैवलिंग भी करनी होगी। शादीशुदा लोगों के गृहस्थ जीवन में आपका बर्ताव बाधा पैदा कर सकता है। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों के लिए दिनमान अच्छा रहेगा।
कन्या 
आपके लिए आज का दिन बढ़िया रहेगा।अपने काम पर ध्यान देंगे। दोपहर बाद इनकम में बढ़ोतरी होती हुई नजर आएगी। हल्के खर्चे तो रहेंगे लेकिन वो चिंता नहीं देंगे। मानसिक रूप से मजबूत रहेंगे। हंसी-मजाक से घर और आसपास के लोगों को खुश रखेंगे। संबंधों में समस्याएं कम होंगी। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों के जीवन में रोमांस की बढ़ोतरी होगी।
तुला 
आज का दिन आपके लिए बढ़िया रहेगा। आपको कहीं लंबी ट्रेवलिंग का मौका मिलेगा। काम के सिलसिले में दिनमान काफी व्यस्तता भरा रहेगा। आप बिजी रहेंगे और जरूरी कामों से आपका ध्यान हट सकता है। इनका मच्छी होगी। शादीशुदा लोगों के गृहस्थ जीवन में थोड़ा तनाव दिख सकता है लेकिन प्रेम जीवन बिता रहे लोग आज अपने अलग ही मूड में होंगे।
वृश्चिक 
आज का दिन आपके लिए मध्यम फलदायक रहेगा। दिन की शुरुआत थोड़ी कमजोर रहेगी। आप चिंतित रहेंगे। कुछ कामों में अटकाव होगा लेकिन दोपहर बाद स्थितियां एकदम से आपके पक्ष में आ जाएंगी। भाग्य का साथ मिलेगा और काम बनते चले जाएंगे। आप अपने काम को लेकर निश्चिंत रहें और मजबूती से डटे रहें। शादीशुदा लोगों के गृहस्थ जीवन में तनाव खत्म होगा। आज जीवन साथी के साथ कहीं जाने का प्लान बन सकता है। प्रेम जीवन बिता रहे लोग भी आज के दिन को इंजॉय करेंगे।
धनु 
आपके लिए आज का दिन सामान्य रूप से फलदायक रहेगा। किसी बात को लेकर चिंता मग्न रहेंगे। ससुराल से कोई अच्छी खबर आ सकती है। सेहत में सुधार होगा। काम के सिलसिले में आपकी तीव्र बुद्धि आपके बहुत काम आएगी। अपने साथियों से भी अच्छी ट्यूनिंग रखेंगे। शादीशुदा लोगों के गृहस्थ जीवन के लिए दिनमान मजबूत रहेगा। प्रेम जीवन बिता रहे लोग थोड़े से परेशान हो सकते हैं।
मकर 
आज का दिन आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहेगा। सुबह तक जो चुनौतियां आपको नजर आ रही थीं, दोपहर होते-होते वह कम हो जाएंगी और आप की स्थिति अच्छी हो जाएगी लेकिन आज के दिन खर्चे बने रहेंगे और इनकम में थोड़ी गिरावट आएगी इसलिए सावधानी रखें। शादीशुदा जीवन बहुत ही खुशनुमा और रोमांटिक रहेगा। प्रेम जीवन बिता रहे लोग भी आज के दिन को बहुत अच्छे से बिताएंगे। आप अपने प्रिय को शादी के लिए मना सकते हैं।
कुंभ 
आपके लिए आज का दिन मध्यम रूप से फलदायक रहेगा। प्रेम जीवन बिता रहे लोग आज के दिन काफी खुश होंगे क्योंकि आप बहुत सारा समय अपने प्रिया के साथ बिताएंगे। उन्हें कोई बढ़िया गिफ्ट भी दे सकते हैं। अपने विरोधियों से सावधान रहना जरूरी होगा। शादीशुदा लोगों के गृहस्थ जीवन में तनाव बढ़ सकता है। काम के सिलसिले में आज का दिन अच्छा रहेगा। आप मेहनत से काम करेंगे।
मीन 
आपके लिए आज का दिन अच्छा रहेगा। घर की जिम्मेदारियों को संभालने के साथ-साथ आप अपनी लव लाइफ को भी खूबसूरत बनाने की कोशिश करेंगे और अपने प्रिय का दिल जीत लेंगे। उनके साथ रोमांस का मौका मिलेगा। शादीशुदा लोगों के गृहस्थ जीवन में भी आज खुशी भरे पल आएंगे। काम के सिलसिले में दिनमान मजबूत रहेगा और आपका अनुभव आपके काम आएगा। इनकम अच्छी होगी। सेहत भी बढ़िया रहेगी

जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं

दिनांक 13 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 4 होगा। इस अंक से प्रभावित व्यक्ति जिद्दी, कुशाग्र बुद्धि वाले, साहसी होते हैं। ऐसे व्यक्ति को जीवन में अनेक परिवर्तनों का सामना करना पड़ता है।

जैसे तेज स्पीड से आती गाड़ी को अचानक ब्रेक लग जाए ऐसा उनका भाग्य होगा। लेकिन यह भी निश्चित है कि इस अंक वाले अधिकांश लोग कुलदीपक होते हैं। आपका जीवन संघर्षशील होता है। इनमें अभिमान भी होता है। ये लोग दिल के कोमल होते हैं किन्तु बाहर से कठोर दिखाई पड़ते हैं। इनकी नेतृत्त्व क्षमता के लोग कायल होते हैं। 


 
शुभ दिनांक : 4, 8, 13, 22, 26, 31, 
 
शुभ अंक : 4, 8,18, 22, 45, 57, 

  
शुभ वर्ष : 2021, 2031, 2040, 2060    
 
ईष्टदेव : श्री गणेश, श्री हनुमान
 
शुभ रंग : नीला, काला, भूरा
 
कैसा रहेगा यह वर्ष
यह वर्ष पिछले वर्ष के दुष्प्रभावों को दूर करने में सक्षम है। आपको सजग रहकर कार्य करना होगा। परिवारिक मामलों में सहयोग के द्वारा सफलता मिलेगी। मान-सम्मान में वृद्धि होगी, वहीं मित्र वर्ग का सहयोग मिलेगा। नवीन व्यापार की योजना प्रभावी होने तक गुप्त ही रखें। शत्रु पक्ष पर प्रभावपूर्ण सफलता मिलेगी। नौकरीपेशा प्रयास करें तो उन्नति के चांस भी है। विवाह के मामलों में आश्चर्यजनक परिणाम आ सकते हैं

Post a Comment

0 Comments