कानपुर : पुलिस लाइन में बैरक की छत ढहने से मचा काेहराम

0

  • एक सिपाही की मौत, तीन घायल, दो सिपाहियों की हालत चिंताजनक

प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, कानपुर  


पुलिस लाइन की बैरक नंबर एक की छत सोमवार देर रात अचानक तेज आवाज के साथ भरभरा गई। बैरक में कोहराम मच गया। मलबे में दबने से एक सिपाही की मौत हो गई, जबकि तीन गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को रीजेंसी अस्पताल में भर्ती कराया गया, उसमें से दो की हालत डॉक्टर चिंताजनक बता रहे हैं। घटना की जानकारी होते ही एडीजी जय नरायन सिंह, आइजी मोहित अग्रवाल, एसएसपी डॉ. प्रीतिंदर सिंह आनन-फानन पहुंच गए। मलबे को हटाने का कार्य शुरू है, देर रात लखनऊ से एनडीआरएफ की टीम आकर राहत-बचाव में जुट गई। अधिकारियों ने मलबे में सिपाहियों के फंसे होने की आशंका जताई है।

पुलिस लाइन में वर्ष 1948 की निर्मित दो मंजिला चार बैरकें सबसे पुरानी हैं। इनमें से एक की एकदम जर्जर हालत थी। बैरक के हाल के अलावा सिपाही बरामदों के नीचे भी रह रहे हैं। बरसात में कमरे व बरामदे की छत से पानी चूने की शिकायतें कई बार सिपाहियों ने की, लेकिन ध्यान नहीं दिया गया। सोमवार रात पौने दस बजे सिपाही खाना खाकर आराम कर रहे थे। पुलिस लाइन के मुख्य गेट के बैरक के दाहिनी ओर के हिस्से का बरामद भरभरा गया। बरामदे की छत एक ओर से गिरनी शुरू हुई और देखते ही देखते 50 फिट बरामदे की छत नीचे आ गई।

हादसे के वक्त मैनपुरी जिले के वेवर थाना के लालपुर गांव निवासी लालता प्रसाद का पुत्र अरविंद पहली मंजिल के बरामद में था। सबसे पहले उसी के हिस्से वाली छत गिरी। वह चारपाई सहित नीचे आ गिरा। नीचे सो रहे औरैया के अछल्दा थाना क्षेत्र के नगला गंगू निवासी रामभरोसे का पुत्र राकेश, कौशांबी जिले के सैनी थाना क्षेत्र के इटैलीपुर निवासी मंगल प्रसाद का पुत्र अमृत लाल एवं मनीष कुमार गंभीर रूप से घायल हो गए। घायल साथियों मलबे से निकालने के दौरान मनीष कुमार के सिर पर कई ईंटें गिर पड़ीं, जिससे वह घायल हो गए। वहीं, कुछ सिपाही मामूली रूप से घायल हो गए।

चारों घायल सिपाहियों को मलबे से निकाल कर रीजेंसी अस्पताल ले जाया गया, जहां इलाज के दौरान अरविंद की मौत हो गई, जबकि राकेश व अमृत लाल की हालत नाजुक बताई जा रही है। एसएसपी डॉ. प्रीतिंदर सिंह ने बताया कि हादसे के कारणों की जांच के आदेश दिए गए हैं। दो सिपाहियों की हालत नाजुक है।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top