प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नामांकन के प्रस्ताव डोम राजा नहीं रहे

0

  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर दी श्रद्धांजलि

प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, वाराणसी


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रस्ताव डोज राजा जगदीश चौधरी की फाइल फोटो। सौ. सोशल मीडिया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लोकसभा चुनाव में नामांकन के प्रस्तावक वाराणसी के 55 वर्षीय डोम राजा जगदीश चौधरी का मंगलवार सुबह निधन हो गया। वह लंबे समय से बीमार चल रहे थे। उन्होंने सिगरा स्थित निजी अस्पताल में अंतिम सांस ली।

परिवारीजनों के मुताबिक मंगलवार सुबह उनकी हालत खराब होने पर आनन-फानन उन्हें सिगरा के निजी अस्पताल लेकर गए। जहां इलाज शुरू होने के कुछ देर बाद उन्होंने दम तोड़ दिया। उनके निधन की सूचना मिलते ही त्रिपुरा भैरवी घाट स्थित आवास पर श्रद्धांजलि देने वालों का तांता लग गया। उनका अंतिम संस्कार मणिकर्णिका घाट पर किया जाएगा। जांघ में घाव के कारण कई महीनों से परेशान थे।

ज्ञातव्य हो, वाराणसी से दूसरी बार नामांकन करने पर मोदी के प्रस्तावकों में डोम राजा जगदीश चौधरी भी थे। तब डोम राजा ने कहा था कि पहली बार किसी राजनीतिक दल ने हमें यह पहचान दी है, वह भी खुद प्रधानमंत्री ने। उन्होंने पीएम मोदी का प्रस्तावक बनने पर गर्व जताते हुए कहा था कि ‘यह पूरी बिरादरी के लिए गर्व की बात है कि मैं प्रधानमंत्री का प्रस्तावक बन सका। हम समाज में पहचान पाने को तरस गए हैं। उम्मीद है कि नरेंद्र मोदी जीतने के बाद हमारी पीड़ा समझेंगे। हमें वह दर्जा समाज में दिलाएंगे जिसकी शुरुआत आज हुई है। प्रधानमंत्री चाहेंगे तो हमारी दशा जरूर बेहतर होगी। नेता वोट मांगने आते हैं लेकिन बाद में कोई सुध नहीं लेता।


इसलिए कहते हैं डोम राजा

वाराणसी में अंतिम संस्कार मणिकर्णिका और हरिश्चंद्र घाट पर होता है। दोनों घाटों पर अंतिम संस्कार की जिम्मेदारी डोम समाज के पास है। काशी में इस प्रमुख जिम्मेदारी को निभाने के कारण इन्हें डोम राजा कहा जाता है। हरिश्चंद्र और मणिकर्णिका घाट में करीब 500 से 600 डोम रहते हैं, जबकि उनकी बिरादरी में पांच हजार से ज्यादा लोग हैं। दोनों घाटों पर सभी डोम की बारी लगती है। कभी दस दिन या बीस दिन में बारी आती है। बाकी दिन बेगारी। कोई स्थायी नौकरी नहीं है और कमाई भी इतनी नहीं कि बच्चों को अच्छी जिंदगी दे सकें।



मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर दी श्रद्धांजलि

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने काशीवासी डोमराजा के निधन पर शोक जताया है। उन्होंने ट्वीट के जरिए कहा है कि सामाजिक समरसता की भावना के प्रतीक पुरुष, काशीवासी डोमराजा जगदीश चौधरी का निधन अत्यंत दुखद है। जगदीश चौधरी का कैलाशगमन सम्पूर्ण भारतीय समाज की एक बड़ी क्षति है। बाबा विश्वनाथ से प्रार्थना है कि आपको अपने परमधाम में स्थान प्रदान करें।


Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top