अयोध्या में सुरक्षा बढ़ी, 4 अगस्त से प्रवेश नहीं

0
  • चारो तरफ से रास्ते सील करने की तैयारी, जलमार्ग पर भी रहेगी निगाह
पुल पर तैनात पुलिस अधिकारी।
प्रारब्ध न्यूज डेस्क 

राम जन्मभूमि में मंदिर के शिलान्यास के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन को देखते हुए अयोध्या की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। अयोध्या को अभेद दुर्ग की तरफ चारों तरफ से सील करने की तैयारी शुरू है। अयोध्या समेत फैजाबाद शहर में प्रवेश के सभी रास्तों पर निगरानी की जा रही है। मुख्य कार्यक्रम की पूर्व संध्या से किसी को भी अयोध्या में प्रवेश नहीं मिलेगा। लखनऊ के रास्ते सड़क से आने वाले वीवीआईपी को सहादतगंज से अयोध्या में प्रवेश देने की योजना बनाई जा रही है। 

अयोध्या जिले के पड़ोसी जिले बस्ती, गोंडा, अंबेडकरनगर, बाराबंकी, सुलतानपुर, अमेठी आदि में पूर्व में ही नोडल अधिकारियों की नियुक्ति की जा चुकी है। इनके नेतृत्व में जिलों की पुलिस कड़ी निगरानी रखेंगी। जल मार्गों पर भी निगह रखने के लिए पीएसी एवं जल पुलिस तैनात की जा रही है।
प्रधानमंत्री के अयोध्या आगमन को लेकर हाईवे समेत अयोध्या के सभी छोटे-बड़े प्रवेश मार्गों पर बैरियर लगाए जाने लगे हैं, जो तीन अगस्त से कार्य करना शुरू कर देंगे। चार अगस्त की शाम से अयोध्या में प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। इसलिए सभी रास्तों में किए गए इंतजामों की दोबारा मॉनिटरिंग की जा रही है। 
यहां तैनात रहेंगे सुरक्षा कर्मी
अयोध्या में प्रवेश के प्रमुख रास्ते जालपा देवी चौराहा, मोहबरा बाईपास, बूथ नंबर चार, रामघाट, साकेत पेट्रोल पंप, बंधा तिराहा, हनुमान गुफा समेत अन्य छोटे रास्तों को बैरीकेडिंग लगाकर सील कर दिया जाएगा। हाइवे पर पूर्व में लगे बैरीकेडिंग पर अतिरिक्त सुरक्षाकर्मी तैनात कर हर आने जाने वालों की सघन तलाशी ली जाएगी। 

सुपर सिक्योरिटी जोन
पीएम सुरक्षा को लेकर कुल सात जोन बनाए गए हैं, इसमें हनुमानगढ़ी और सरयू तट जोन भी हैं। साकेत महाविद्यालय से लेकर नयाघाट तक के मुख्य मार्ग को सुपर सिक्योरिटी जोन में रखा गया है। इस मार्ग पर साकेत महाविद्यालय से आयोजन स्थल तक एक किमी तक प्रधानमंत्री सड़क के रास्ते सफर करेंगे, इन मार्गों पर लगे कई बैरियर सक्रिय हो गए हैं। संभावना है कि पीएम नरेंद्र मोदी हनुमानगढ़ी में दर्शन और पूजन भी कर सकते हैं, इसे ध्यान में रखते हुए मुख्य मार्ग पर यातायात बंद किया जा सकता है। 

पड़ोसी जिले भी अलर्ट
अयोध्या के पड़ोसी जिलों को अलर्ट पर रखा गया है। इन जिलों में नोडल पुलिस अधिकारियों की तैनाती की गई है, अधिकारियों ने मोर्चा संभाल लिया है। सरयू नदी पार पड़ोसी जिले बस्ती व गोंडा पुलिस अयोध्या बार्डर पर लगातार चेकिंग कर रही है। जल पुलिस के सहयोग से नदी में गश्त हो रही है।
अंबेडकरनगर, सुलतानपुर, अमेठी व बाराबंकी जनपद पुलिस द्वारा बार्डर क्षेत्र पर निगरानी रखी जा रही। अयोध्या पुलिस से संपर्क भी रख रही हैं।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top