Without JEE : पाएं IIT या NIT में Admission का 19 मार्च तक मौका, जानिए तरीका

0


प्रारब्ध न्यूज डेस्क, लखनऊ 


देश में सबसे हाई प्रोफाइल करियर IIT या NIT जैसे संस्‍थानों से इंजीनियरिंग करने को माना जाता है। इसमें दाखिला लेने के लिए JEE मेन्‍स को क्वालीफाई करना होता है। इसे देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में गिना जाता है। हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं, जिसके जरिये JEE या कोई परीक्षा दिए बिना ही इन हाई रैंक इंस्‍टीट्यूट्स में एडमिशन पा सकते हैं।



12वीं के बाद अगर IIT या NIT से पढ़ाई करने का सपना पूरा नहीं हो पाता है, तो अब आप ग्रेजुएशन के बाद बिना GATE के आईआईटी से पढ़ाई करने का सपना पूरा कर सकते हैं। अब एक ऐसा तरीका भी आ गया है, जिसके जरिये आप कोई कंपटीशन दिए बिना ही IIT Delhi से कोर्स कर सकते हैं।



ऐसे करें अप्‍लाई


IIT Delhi ने प्रोजेक्ट मैनेजमेंट के एक ऑनलाइन सर्टिफिकेट प्रोग्राम के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की है। इस कोर्स के लिए आईआईटी दिल्ली की आधिकारिक वेबसाइट iitdelhi.emeritus.org के माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं।


महत्‍वपूर्ण तारीखें


कोर्स के लिए अप्लाई करने की लास्‍ट डेट 19 मार्च है। इसके बाद शॉर्टलिस्ट किए गए कैंडीडेट्स के सेलेक्शन की लिस्ट 26 मार्च को जारी की जाएगी।



इतनी पड़ेगी फीस


आईआईटी का यह सर्टिफिकेट प्रोग्राम छह महीने का है। इसके लिए टेक्निकल ओरिएंटेशन 30 मई को और एकेडमिक ओरिएंटेशन 9 जून को आयोजित किया जाएगा। इसके लिए प्रोग्राम शुल्क 85,000 रुपये + GST है। इस प्रोग्राम के लिए पढ़ाई आईआईटी दिल्ली फैकल्टी मेंबरों द्वारा साप्ताहिक लाइव ऑनलाइन सेशन के तहत होगी।


क्‍या है योग्यता


इस कोर्स मे दाखिले के लिए उम्मीदवार को किसी भी विषय में किसी यूजीसी / एआईसीटीई / डीईसी / एआईयू / राज्य सरकार / मान्यता प्राप्त अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट (10 + 2 + 3) होना चाहिए। उनके पास इंजीनियरिंग की किसी भी ब्रांच में डिप्लोमा भी होना चाहिए। इस कोर्स के लिए मूल्यांकन आईआईटी दिल्ली के फैकल्टी के विवेक पर होगा, जिसमें क्विज़, प्रोजेक्ट, केस स्टडी, प्रॉब्लम आदि शामिल होंगी।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top