BJP की दूसरी सूची में 72 नाम, इन 25 सांसदों का टिकट कटा

0



प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, नई दिल्ली 


भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने लोकसभा चुनाव के लिए 72 उम्मीदवारों की दूसरी सूची बुधवार को जारी की थी। इसमें 25 मौजूदा सांसदों का टिकट काट दिया गया है, उनकी जगह नए चेहरों को भाजपा ने मौका दिया है।


दिल्ली में गंभीर और हंस की पारी खत्‍म


दिल्ली में भाजपा ने पूर्व दिल्ली लोकसभा सीट से हर्ष मल्होत्रा को उम्मीदवार बनाया है। इस सीट पर अभी गौतम गंभीर सांसद हैं। उत्तर पश्चिम दिल्ली (आरक्षित) सीट से मौजूदा सांसद हंसराज हंस का टिकट काट दिया गया है। भाजपा ने यहां से योगेंद्र चंदोलिया को उम्मीदवार बनाया है।


गुजरात में पांच नए चेहरों को टिकट


पीएम नरेन्द्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के गृह राज्य गुजरात में भाजपा ने पांच सांसदों का टिकट काटकर उनकी जगह नए चेहरों को टिकट दिया गया है। साबरकांठा सीट से अपने दो बार के सांसद दीप सिंह मगन सिंह राठौड़ की जगह भीखाजी दुधाजी ठाकोर को उम्मीदवार बनाया गया है। भावनगर सीट से पार्टी ने निमूबेन बमभानिया को उम्मीदवार बनाया है, जबकि इस सीट पर दो बार की सांसद भारतीबेन धीरूभाई शियाल का टिकट काट दिया है। भाजपा ने छोटा उदयपुर लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद गीताबेन वाजेसिंह भाई राठवा की जगह जशुभाई भीलूभाई राठवा को मैदान में उतारा है। सूरत सीट से तीन बार की सांसद और केंद्रीय मंत्री दर्शना विक्रम जरदोश का टिकट काट कर पार्टी ने मुकेशभाई चंद्रकांत को अपना उम्मीदवार बनाया है। 


कर्नाटक में पांच दिग्‍गजों का हुआ पत्ता साफ


कर्नाटक में भी पांच नए चेहरों को दूसरी सूची में टिकट दिया गया है। कोप्पल से दो बार के सांसद संगन्ना अमरप्पा कराडी का टिकट काटकर बसवराज क्यावाटोर को उम्मीदवार बनाया गया है। बेल्लारी (आरक्षित) सीट से मौजूदा सांसद वाई देवेंद्रप्पा के बजाय बी श्रीरामुलु को मैदान में उतारा है। कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई को हावेरी से उम्मीदवार बनाया गया है। इस सीट पर तीन बार के सांसद रह चुके शिवकुमारण बसप्पा उदासी का इस सीट से टिकट काट दिया गया है। दक्षिण कन्नड़ सीट से इस बार नलिन कुमार कीतल के बजाय कैप्टन बृजेश चौटा को भाजपा ने उम्मीदवार बनाया है। नलिन तीन बार से इस सीट पर जीत दर्ज कर चुके हैं। पार्टी ने मैसूर सीट से यदुवीर कृष्णदत्त चामराजा वाडिया को मैदान में उतारा है। दो बार के सांसद प्रताप सिम्हा का टिकट काटा गया है। भाजपा ने छह बार के सांसद श्रीनिवास प्रसाद के बजाय चामराजनगर सीट से एस बलराज को उम्मीदवार बनाया है। 



हरियाणा में इनकी नहीं गली दाल



हरियाणा में भाजपा ने सिरसा सीट पर मौजूदा सांसद सुनीता की जगह अशोक तंवर को उम्मीदवार बनाया है। कांग्रेस की पूर्व नेता तंवर हाल ही में आम आदमी पार्टी (आप) को छोड़कर भाजपा में शामिल हुए हैं। करनाल सीट से सांसद संजय भाटिया का टिकट काट कर इस बार पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को उम्मीदवार बनाया है। इसके चलते ही खट्टर से मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा दिलवाया गया। 



एमपी में इन दो सांसदों का कटा टिकट


मध्य प्रदेश में भाजपा ने धार सीट से छतर सिंह दरबार की जगह सावित्री ठाकुर को टिकट दिया है। बालाघाट सीट से मौजूदा सांसद दल सिंह बिसेन के बजाय भारती पारधी को उम्मीदवार बनाया गया है। 



उत्तराखंड में तीरथ सिंह और निशंक को झटका


उत्तराखंड में भाजपा ने पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत की जगह राज्यसभा सदस्य अनिल बलूनी को गढ़वाल सीट से मैदान में उतारा है। दो बारे के सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की जगह पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को मैदान में उतारा है। 



महाराष्ट्र पंकजा मुंडे समेत 5 सांसदों को किया किनारे



महाराष्ट्र में भाजपा ने पांच लोकसभा सीट पर अपने मौजूदा सांसदों की जगह नए चेहरों को टिकट दिया है। बीड सीट से पंकजा मुंडे को उनकी बहन प्रीतम गोपीनाथ राव मुंडे की जगह उम्मीदवार बनाया गया है। जलगांव से स्मिता वाघ को उम्मीदवार बनाया है। इस सीट पर मौजूदा सांसद उन्मेष भैया साहेब पाटिल का टिकट काट दिया गया है। उत्तर मुंबई सीट से दो बार सांसद रहे चिन्नैया शेट्टी की जगह केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल को मैदान में उतारा गया है। अकोल सीट से मौजूदा सांसद संजय शामराव धोर्ते की जगह अनूप धोर्ते को उम्मीदवार बनाया गया है। पार्टी ने मुंबई उत्तर पूर्व सीट से अपने मौजूदा सांसद मनोज किशोरभाई कोटक की जगह पर मिहिर कोटेचा को मैदान में उतारा है। 



त्रिपुरा में महारानी को उतारा मैदान में


त्रिपुरा में भाजपा ने त्रिपुरा पूर्व सीट से रेबती त्रिपुरा की जगह महारानी कृति सिंह देबबर्मा को अपना उम्मीदवार बनाया है। इससे पहले पार्टी ने 190 से ज्यादा लोकसभा सीट के लिए दो मार्च को अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी। इसमें 33 मौजूदा सांसदों की जगह नए चेहरों को टिकट दिया गया। 



तेलंगाना में बाबू राव का पत्ता कटा


तेलंगाना में भाजपा ने आरक्षित सीट आदिलाबाद से मौजूदा सांसद सोयम बाबू राव का टिकट काट कर इस बार गोदम नागेश को मैदान में उतारा है।


Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top