The burning Train in Madurai : लखनऊ से रामेश्वरम जा रही ट्रेन के कोच में आग, 10 की मौत, 20 से अधिक झुलसे

0

तामिलनाडु के मदुरै स्टेशन के निकट हुआ हादसा, कोच में 63 तीर्थ यात्री थे सवार


सीतापुर के भसीन ट्रैवेल्स से बुक कराया था, सिलेंडर लेकर जा रहे थे, चाय बनाने से लगी आग



प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, मदुरै/लखनऊ


उत्तर प्रदेश के लखनऊ से रामेश्वरम जा रही ट्रेन के कोच में तामिलनाडु के मदुरैई स्टेशन के निकट आग लग गई। आग इतनी भयावह थी कि 10 यात्रियों की चपेट में आने से मौत हो गई, जबकि 20 से अधिक के घायल होने की सूचना है। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक कोच में 63 तीर्थ यात्री सवार थे। रेलवे के अधिकारी राहत एवं बचाव कार्य में लगे हैं। सभी झुलसे यात्रियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। रेलवे अफसरों के मुताबिक सीतापुर के भसीन ट्रैवेल्स से बुकिंग कराई थी। कोच में यात्री गैस सिलेंडर लेकर जा रहे थे, चाय बनाने के दौरान आग लगने की बात बताई जा रही है। रेलवे ने मृतकों को 10-10 लाख रुपये देने की घोषणा की है। वहीं, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रेलमंत्री अश्वनी वैष्णव से फोन पर बात की है। साथ ही मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये अनुग्रह राशि देने का आदेश दिया है।




रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक, आग लगने की सूचना शनिवार सुबह 5.15 बजे मिली जब ट्रेन मदुरै यार्ड जंक्शन पर रुकी हुई थी। रेलवे के मुताबिक प्राइवेट पार्टी की तरफ से कोच बुक कराया गया था। आग लगने की सूचना मिलने पर रेलवे के अधिकारी मौके पर पहुंचे और राहत-बचाव कार्य शुरू कराया।

अधिकारियों ने बताया कि यूपी के लखनऊ से रामेश्वरम जा रही ट्रेन के टूरिस्ट कोच में आग लगने से 10 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 20 लोग गंभीर रूप से झुलस गए हैं। यात्रियों ने 17 अगस्त को लखनऊ से यात्रा शुरू की थी।


यह है आग लगने की वजह



रेलवे का दावा है कि कोच कुछ लोग अवैध तरीके से गैस सिलेंडर लेकर ट्रेन में चढ़े थे। चाय बनाने के दौरान आग लग गई। अब यहां सवाल उठता है कि रेलवे के नियम के मुताबिक कोई भी ज्वलनशील पदार्थ कोच के अंदर ले जाना मना है। ऐसे में यात्री कैसे सिलेंडर लेकर चढ़ गए। लखनऊ से लेकर मदुरै स्टेशन तक रेलवे के सुरक्षा बल के जवानों ने कहीं चेक तक नहीं किया। ऐसे तो रेलवे की सुरक्षा व्यवस्था की यह बड़ी चूक है। 



तमिलनाडु के मदुरै स्टेशन के यार्ड में जिस कोच में आग लगने की घटना हुई, उसमें सीतापुर के 10 लोग सवार थे। इन सभी की बुकिंग विजय लक्ष्मी नगर स्थित भसीन टूर एंड ट्रैवेल्स से की गई थी। यात्रा 17 से लेकर 30 अगस्त तक होनी थी। हादसे में जिले के शत्रु दमन सिंह और मिथलेश सिंह की मौत की सूचना है। कोच में शत्रुदमन सिंह, सुशीला सिंह, शिव प्रताप सिंह, मिथिलेश सिंह, अशोक प्रजापति, अलका प्रजापति, नीरज मिश्रा और सरोजनी मिश्रा थीं।


मदुरै ट्रेन दुर्घटना अत्यंत दुखद एवं हृदय विदारक : योगी


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तामिलनाडु के मदुरै स्टेशन पर ट्रेन हादसे में गहरा दुःख जताया है। उन्होंने मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना की व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि यह अत्यंत दुखद एवं हृदय विदारक घटना है। हादसे में घायलों का समुचित उपचार कराया जाएगा। घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है। सीएम के निर्देश पर प्रमुख सचिव गृह ने राहत एवं बचाव की कमान संभाली है। सीएम ने स्थानीय अधिकारियों एवं रेलवे अधिकारियों के साथ समन्वय कर यूपी के यात्रियों के समुचित इलाज की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।


उत्तर प्रदेश सरकार ने बनाया कंट्रोल रूम

हेल्प लाइन नम्बर 

- 1070 (टोल फ्री)

- 9454441081

- 9454441075

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top