Jaipur National Conference of Journalist : भारतीय संस्कृति को सनातन बनाए रखने में पत्रकारिता का अहम योगदान : शेखावत

0

निम्स जयपुर में एनयूजेआई का दो दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन


मीडिया जगत की चुनौतियों और उनके समाधान पर हुई चर्चा 



अरुण कुमार 'टीटू', जयपुर


केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि भारतीय संस्कृति को सनातन बनाए रखने में पत्रकारिता का बड़ा योगदान है। जब भी संस्कृति का हृास होने का भान होता है, तब पत्रकारिता अपनी लेखनी से जनजागरण की भूमिका निभाती है। आज जिस तरह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की नेतृत्व में देश तरक्की के पथ पर बढ़ रहा है। हमारी युवा शक्ति इस गति को लेकर उत्साहित है। ऐसे में पत्रकारिता को भी अपनी जिम्मेदारी ईमानदारी और निष्ठा से निभानी चाहिए। केंद्रीय जल शक्ति मंत्री शनिवार को यहां निम्स यूनिवर्सिटी के ऑडिटोरियम में आयोजित नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट इंडिया (एनयूजे आई) के राष्ट्रीय अधिवेशन का उद्घाटन करने आए थे।




उन्होंने पत्रकार सुरक्षा कानून, सम्मानजनक मानदेय, राष्ट्रीय पत्रकार रजिस्टर आदि मुद्दों को लेकर हो रहे इस दो दिवसीय अधिवेशन में पत्रकार की भूमिका को चुनौतीपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि डिजिटल युग में पत्रकारिता के क्षेत्र में भी बदलाव हुए हैं। आज आवश्यकता है कि पत्रकारों को प्रासंगिक पत्रकारिता से जुड़ने की। उन्हें लगातार रिलेवेंट बना रहना पड़ेगा, इतिहास जानता है कि जो रिलेवेंट नहीं रहा, उसका विकास नहीं हो सका। पत्रकारों को सही को सही और गलत को गलत कहने की हिम्मत रखनी होगी। इसमें जो चूका, उसे आने वाली पीढ़ियों को यह जवाब देना पड़ेगा कि जिनके हाथ में जन जागरण की जिम्मेदारी थी उस वक्त वह हाथ क्या कर रहे थे। उन्होंने पेड न्यूज़ के बढ़ते चलन पर भी चिंता जताते हुए कहा कि इसे पत्रकारिता जगत को स्वीकार करना पड़ेगा।



उद्घाटन सत्र में भाजपा के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, विधायक राम लाल शर्मा, पूर्व सांसद व चुनाव प्रबंधन कमेटी भाजपा के संयोजक नारायण पंचारिया, महानगर टाइम्स के प्रधान संपादक गोपाल शर्मा, फर्स्ट इंडिया के सीईओ व एडिटर पवन अरोड़ा, निम्स के निदेशक डा. पंकज सिंह, शेखावाटी हॉस्पिटल के निदेशक डा. सर्वेश जोशी, राष्ट्र नव निर्माण सेना (रणसे) के राष्ट्रीय अध्यक्ष विजय कौशिक, शानिधाम पीठाधीश्वर दाती महाराज, वरिष्ठ पत्रकार गुलाब बत्रा अतिथि थे। निम्स विश्वविद्यालय के चेयरमैन एवं चांसलर डा. बीएस तोमर एवं निदेशक डा. पंकज सिंह ने अतिथियों तथा एनयूजेआई के पदाधिकारियों को साफ़ा पहनाकर व स्मृति चिह्न प्रदान कर अभिनंदन किया। 


एनयूजेआई के राष्ट्रीय महासचिव प्रदीप तिवारी ने बताया कि अधिवेशन में पत्रकार सुरक्षा कानून, मीडिया काउंसिल एवं नेशनल जर्नलिस्ट्स रजिस्ट्रर के गठन, मीडिया संस्थानों में वेजबोर्ड की बहाली, फेक न्यूज पर कानूनी शिकंजा, मंझले व छोटे समाचार पत्रों को संरक्षण, पत्रकारों के रेलवे रियासत की बहाली, पत्रकारों को पेंशन, बीमा कवच, पत्रकारों के बच्चों को छात्रवृत्ति जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी। मीडिया जगत की मांगों को लेकर महाधिवेशन में राष्ट्रव्यापी आंदोलन छेड़ने की रूपरेखा भी तैयार की जाएगी। अधिवेशन में मीडिया जगत की चुनौतियों और उनके समाधान पर विमर्श रखा गया है। महाधिवेशन में देशभर के 1500 से अधिक पत्रकार भाग ले रहे हैं। एनयूजेआई के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विमलेश शर्मा, कार्यक्रम संयोजक राकेश कुमार शर्मा, जार के प्रदेश अध्यक्ष सुभाष शर्मा, प्रदेश महासचिव भाग सिंह, वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुरेश पारीक, कौशल मूंदड़ा ने अतिथियों का स्वागत किया।


समाज को जिम्मेदार पत्रकार की जरूरत : कैलाश विजयवर्गीय


कार्यक्रम में मुख्य अतिथि भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि जिस तरह देश को जिम्मेदार विपक्ष की आवश्यकता होती है, उसी तरह समाज को जिम्मेदार पत्रकार की भी आवश्यकता होती। उन्होंने फेक न्यूज़ से लेकर विदेश से फंड लेकर देश विरोधी नरेटिव चलाने वाले पत्रकारों पर भी कटाक्ष किया। कहा, ईमानदार पत्रकारों को सटीक तथ्य उजागर करने चाहिए। उन्होंने मंच से घोषणा की केवल पत्रकार सुरक्षा से लेकर पत्रकारों के हर तरह के कार्य के लिए वे बिना फीस के वकील की तरह हर वक्त साथ खड़े मिलेंगे।


तीनों स्तंभों को जाग्रत करती है पत्रकारिता : दाती महाराज 

कार्यक्रम में शनिधाम के पीठाधीश दाती महाराज ने कहा कि लोकतंत्र में न्यायपालिका विधायिका और कार्यपालिका महत्वपूर्ण माने जाते हैं। इन तीनों स्तंभों को जाग्रत करने का काम पत्रकारिता करती है। जागरूक पत्रकारिता से ही राष्ट्र मजबूत रहता है, संगठित रहता है। संगठित राष्ट्र ही विकास के पथ पर आगे बढ़ता है। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता हमेशा गरीब के भले का माध्यम रही है।


जनता-सरकार के बीच सेतु है मीडिया


भाजपा चुनाव प्रबंधन कमेटी के संयोजक नारायण पचारिया ने कहा कि मीडिया लोकतंत्र का चौथा स्तम्भ है। मीडिया जनता व सरकार के बीच सेतु का काम करती है। मूल्यपरक पत्रकारिता की आवश्यकता है। मीडिया जो भी लिखता है उस पर जनता व सरकार पर असर होता है। यही उसकी ताकत है। केंद्र सरकार पत्रकारों की सुरक्षा को लेकर गम्भीर है। जयपुर के अधिवेशन में जिन मुद्दों पर सार्थक मंथन किया जा रहा है, वह पत्रकारों के लिए लाभकारी होगा।


पत्रकारों की भलाई को नेशनल कोड बनना जरूरी : पवन अरोड़ा


विशिष्ट अतिथि फर्स्ट इंडिया चैनल के सीईओ व एडिटर पवन अरोड़ा ने पत्रकार की वास्तविक पीड़ा को बयां करते हुए कहा कि वह अधिकारी रहते हुए भी इस बात को लेकर चिंतित रहते थे कि पत्रकार को मान भले ही मिल जाता है, सम्मान भले ही मिल जाता है, लेकिन उसे न्यूनतम मानदेय नहीं मिल पाता है। उन्होंने कहा कि सरकारी कार्यालय में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी का वेतन 25 हजार होता है और उसी कार्यालय में अधिकारी के पास खबर लेने जाने वाले पत्रकार का वेतन महज साढ़े 11 हजार होता है। उन्होंने पत्रकार सुरक्षा की वकालत करते हुए सम्मानजनक मानदेय भी मिलना चाहिए। पत्रकारों का एक नेशनल कोड बनना चाहिए जिससे यह तय हो सके कि पत्रकारों को चिन्हित कैसे किया जा सकता है। पत्रकारों के अधीस्वीकरण में भी कई तरह की बाधाएं आती हैं जिनके सरलीकरण की आवश्यकता है। 


पत्रकारों को एकजुट होना होगा : गोपाल शर्मा


वरिष्ठ पत्रकार और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष तथा महानगर टाइम्स के प्रधान संपादक गोपाल शर्मा ने पत्रकारों को एकजुट होने का आह्वान करने के साथ कहा कि पत्रकार को अपनी लेखनी की शक्ति और एकजुट होना होगा। उन्होंने कहा कि देश में एक पत्रकार को घर से बाहर निकाल कर गोली मारी जाती है और देश में कोई खास प्रतिक्रिया नहीं होती, ऐसी स्थिति से समझा जा सकता है की पत्रकार की वैल्यू क्या रह गई है। पत्रकार को अपनी विरासत को संभालना है जिसमें तपस्या और त्याग है।


छोटे से छोटे व्यक्ति के बारे में सोचता है पत्रकार: डा. पंकज सिंह 


निम्स हॉस्पिटल और विश्वविद्यालय के निदेशक तथा डा. पंकज सिंह फाउंडेशन के संस्थापक अध्यक्ष डा. पंकज ने कहा कि पत्रकार वह व्यक्ति है जो छोटे से छोटे व्यक्ति के बारे में सोचता है, उसके प्रति संवेदनशीलता रखता है। जब वह इतनी बड़ी जिम्मेदारी निभाता है तो उसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी भी समाज और सरकार की होनी चाहिए। उन्होंने देशभर से आए पत्रकारों का स्वागत किया। शेखावाटी हॉस्पिटल के निदेशक डॉ सर्वेश जोशी, इंडियन फामाॅसिस्ट एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष सर्वेश्वर शर्मा तथा राष्ट्र नव निर्माण सेना (रणसे) के राष्ट्रीय अध्यक्ष विजय कौशिक ने भी विचार रखते हुए पत्रकार सुरक्षा की वकालत की। 


फेक न्यूज-फर्जी पत्रकारों के खिलाफ चलेगा अभियान : रास बिहारी 


इससे पूर्व, इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ जर्नलिस्ट्स से सम्बद्ध नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स (इंडिया) के इस दो दिवसीय राष्ट्रीय महाधिवेशन की भूमिका रखते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष रास बिहारी ने बताया कि एनयूजेआई के अध्यक्ष रासबिहारी ने कहा कि फेक न्यूज और फर्जी पत्रकारों के खिलाफ बड़े पैमाने पर अभियान चलाया जाएगा। राष्ट्रीय सम्मेलन में पत्रकार सुरक्षा कानून बनाने के साथ ही मीडिया काउंसिल और मीडिया कमीशन के गठन की मांग की गई। सम्मेलन में लघु व मध्यम समाचार पत्रों को सरकार से सरल विज्ञापन नीति बनाने की मांग की गई। रासबिहारी ने कहा कि सभी राज्यों में पत्रकारों के लिए पेंशन योजना और स्वास्थ्य बीमा कराया जाए। पत्रकारों की मांगों को लेकर जल्दी ही बड़े पैमाने पर आंदोलन छेड़ा जाएगा।


Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top